तेजस्वी सूर्या का जीवन परिचय | Biography of Tejasvi Surya in Hindi

तेजस्वी सूर्या की जीवनी, प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा और राजनीतिक करियर | Tejasvi Surya Biography, Early Life, Family, Education or Political Career in Hindi

तेजस्वी सूर्या एक भारतीय वकील, राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हैं जो बेंगलुरु से ताल्लुक रखते हैं. इसके अतिरिक्त, वह आरएसएस के स्वयंसेवक भी हैं. वास्तव में, तेजस्वी सूर्या कर्नाटक में भाजपा की युवा विंग के महासचिव भी हैं. उन्हें भारतीय जनता पार्टी ने बेंगलुरु दक्षिण सीट से सांसद का टिकट दिया है.

तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya)

बिंदु (Points) जानकारी(Information)
पूरा नाम (Full Name) तेजस्वी सूर्यनारायणा सूर्या
जन्म (Date of Birth) 16 नवंबर 1990
जन्म स्थान (Birth Place)चिकमंगलूर, कर्नाटक
पेशा (Profession)वकील और राजनेता
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Caste)ब्राह्मण
शिक्षा (Education)एलएल.बी.
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
पिता का नाम (Father Name) सूर्यनारायणा
माता का नाम (Mother Name)रमा
राजनीतिक गुरु (Political guru) स्वर्गीय अनंत कुमार

जीवनी (Biography)

तेजस्वी का जन्म 16 नवंबर 1990 को कर्नाटक के चिकमंगलूर में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम सूर्यनारायणा और माता का नाम रमा हैं. तेजस्वी सूर्या ने अपनी स्कूलिंग श्री कुमारन चिल्ड्रन होम से की हैं. उसके बाद सूर्या ने नेशनल कॉलेज, जयनगर से स्नातक की डिग्री प्राप्त की. उसके बाद, उन्होंने बेंगलुरु इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज में प्रवेश लिया.

युवा तेजस्वी एक मामूली पृष्ठभूमि से आते हैं और कर्नाटक के बेंगलुरु में एक संयुक्त ब्राह्मण परिवार में रहते हैं. वह एक वकील से राजनेता बने हैं. वह कर्नाटक उच्च न्यायालय में एक प्रैक्टिसिंग वकील हैं और अभी भी वहां प्रैक्टिस करते हैं.

तेजस्वी सूर्या भारतीय जनता युवा मोर्चा और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् में भी महत्वपूर्ण पदों का निर्वहन कर चुके हैं. वह Arise India के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो एक गैर-पक्षपातपूर्ण, लाभ के लिए नहीं, पंजीकृत ट्रस्ट है जो राष्ट्र के युवाओं को भविष्य में नेता बनने के लिए तैयार करता है.

एक राजनेता होने के अलावा वह एक सहयोगी के रूप में बैंगलोर में 2015 से, हरनहल्ली लॉ पार्टनर्स के साथ काम करते हैं.

उन्होंने 2013-2014 तक एक स्तंभकार के रूप में इंडिया फैक्ट्स के साथ भी काम किया है. वह लोकसभा चुनाव के लिए किसी राजनीतिक दल द्वारा चुना गए सबसे युवा उम्मीदवार है. भाजपा ने उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद के खिलाफ मैदान में उतारा.

2017 में, ब्रिटिश उच्चायोग ने उन्हें यूके में एक युवा नेतृत्व कार्यक्रम में भाग लेने के लिए चुना था.

सूर्या ने सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरियल एक्सीलेंस नामक एक संगठन की स्थापना की है, जो शिक्षा और उद्यमिता से संबंधित परियोजनाओं को चलाता है. उनके चाचा रवि सुब्रमण्य भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) से विधान सभा सदस्य (विधायक) हैं.

वह स्वर्गीय अनंत कुमार और उनकी पत्नी तेजस्विनी को अपने राजनीतिक गुरु मानते हैं जिन्होंने उन्हें अपने स्कूल के दिनों से तैयार किया था. तेजस्वी सूर्या सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं. वह एक अच्छे वक्ता भी हैं और बहुत बार न्यूज़ चैनल की डिबेट में भाग लेते हैं.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment