रितिक चटर्जी का जीवन परिचय | Writtick Chatterjee Biography in Hindi


क्रिकेटर रितिक चटर्जी की जीवनी, जन्म, परिवार
Writtick Chatterjee Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

रितिक चटर्जी भारतीय क्रिकेट के श्रेष्ठ खिलाड़ी है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी करने में माहिर है. रितिक लोगों के बीच एक हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में प्रसिद्ध है. वह अपनी घरेलू टीम बंगाल के लिए खेलते है, उन्होंने बंगाल के लिए खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया है. उन्हें पंजाब किंग्स द्वरा आईपीएल 2022 में 20 लाख रूपए देकर अपनी टीम में शामिल किया.

जन्म और परिचय

रितिक चटर्जी  का जन्म 28 सितम्बर 1992 को बंगाल के जम्तारा में एक हिन्दू परिवार में हुआ था. उन्होंने Pr AG Bengal under C&AG के लिए कार्य करते थे. उनके पिता विजय चट्टोपाध्याय एक रिटायर्ड टीचर है, उनके पिता को काम के चलते कोलकाता में रहते थे. उनके पिता की दिली तमन्ना है, कि रितिक आईपीएल में KKR की ओर से मैच खेले. रितिक कहते है कि “अगर मैं आज जिस मुकाम पे खड़ा हूँ, उसमें उनके पिता, माँ, भाई, पत्नी और उनके कोच का भी हाथ है.

पूरा नामरितिक चटर्जी
जन्म28 सितम्बर 1992
जन्म स्थानजम्तारा, बंगाल, भारत
उम्र (2022में)30 साल
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक
पिता का नामविजय चट्टोपाध्याय
कोच का नामबालू सर
उचाई 5’ 4” फीट
वजन69 किलो
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

रितिक चटर्जी को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. वह जब पढाई से ज्यादा समय क्रिकेट खेलने में देते थे, तब उनको उनकी क्लास टीचर और उनके सगे-संबंधी कहते थे कि “तुम एक टीचर के बेटे हो तुम पढाई किया करो क्रिकेट में कुछ नहीं रखा है” लेकिन वह किसी की बात ना सुनकर और सिर्फ अपनी क्रिकेट का अभ्यास करते थे. जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी में अपने खेल का शानदार प्रदर्शन किया तब उनके परिवार और भाई-बहन चहाते थे की, वह जल्द से जल्द आईपीएल में खेले. रितिक ने फर्स्ट क्लास और लिस्ट-ए में बंगाल क्रिकेट टीम की ओर से अपने खेल का प्रदर्शन किया है.

रितिक लिस्ट-ए डेब्यू 2017-18 विजय हजारे ट्रॉफी 5 फ़रवरी 2018 में खेला था. दिसम्बर 2017, को उन्होंने 2017-18 रणजी ट्रॉफी फर्स्ट क्लास में दोहरा शतक गुजरात के समाने लगाया था और जुलाई 2018 को रितिक का नाम 2018-19 दिलीप ट्रॉफी में Indian Red Squad में शामिल किया गया था.

फॉर्मेटमैचरनविकेट
फर्स्ट क्लास 1669810
लिस्ट-ए2029314
टी-202726221

Leave a Comment