यात्रा के समय यह फल हमेशा अपने साथ रखने चाहिए

यात्रा के समय किन फलों को अपने साथ रखना फायदेमंद होता हैं | List of Fruits which are Beneficial during the travelling in Hindi

फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इन्हें किसी भी मौसम में खाया जा सकता हैं. यात्रा के दौरान हम अक्सर अपने संतुलित आहार की और ध्यान नहीं देते हैं. कोई सि भी यात्रा करते समय अपने साथ फल रखना फायदेमंद हो गया हैं. नीचे कुछ फलों की सूची दी गयी हैं जिसका उपयोग यात्रा के दौरान किया जा सकता हैं.

1. अनार

अनार के एक गिलास रस में रेड वाइन, ग्रीन टी, ब्लूबेरी, और क्रेनबेरिस की तुलना में अधिक एंटीओक्सिडेंट होते है. अनार विटामिन सी, बी और फोलिक एसिड, पोटेशियम और लोहे का एक समृद्ध स्रोत है. अनार खाने से ह्रदय रोग और उच्च रक्तचाप का खतरा भी कम हो जाता है जिसका उल्लेख कई प्राचीन सभ्यताओं जैसे ग्रीक, रोमन और भारतीय सभ्यताओं में हुआ है. यह अक्सर जूस के रूप में ताज़ा खाया जाता है.

2. अमरुद

दुनिया का यह एक मात्र फल जिसके ऊपर सबसे कम मात्रा में रासायनिक तत्वों का प्रयोग होता है. अंगूर और सेब की तरह इस फल को बहुत कम रासायनिक कीटनाशकों की आवश्यकता होती है. अमरुद को कच्चा काटकर, नमक और मसाला डालकर खाया जाता है. यह फायबर और विटामिन ए का समृद्ध स्त्रोत है. एक अमरुद में एक संतरे के मुकाबले चार गुना अधिक विटामिन सी होता है. सामान्य सर्दी खासी को ठीक करने में भी इसका उपयोग किया जाता है.

3. चीकू

यह एक अंडाकार गोल फल होता है जिसके अन्दर एक चमकदार बीज होता है. भारत में यह फल आसानी से उपलब्ध है. इस फल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसे थोडा सावधानी से ही खाना चाहिए. चीकू में मैग्नेशियम होता है जो रक्त और रक्तवाहिनियों के लिए फायदेमंद होता है. अत्यधिक मात्रा में फायबर होने के कारण यह कब्ज में फायदेमंद होता है.

4. सीताफल

सीताफल को शरीफा नाम से भी जाना जाता है. इसमें अत्यधिक मात्रा में कैलोरी और प्राकृतिक शुगर होती है. इस फल में विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा अत्यधिक होती है जिससे आँखों की रौशनी तेज और उज्वल होती है. फायबर और ताम्बे की अधिकता होने के कारण यह शरीर के पाचन क्रिया में सहायक होता है.

5. आम

आम भारत का राष्ट्रीय फल है, आम भारत में सभी को प्रिय है जो विश्व के दुसरे आमों से अच्छे है. आम की कुछ अद्भुत किस्मे भारत में उपस्थित है जिसमें अलफांसो, बादामी, दशेरी, केसर, नीलम, सफेदा, सिंदुरा, तोतापरी और बंगालपल्ली हैं. आम जैविक आहार फाइबर, विटामिन, खनिज, पोली-फेनोलिक फ्लावोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों में समृद्ध है.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Item added to cart.
0 items - 0.00