फलों के नाम इंग्लिश, हिंदी और संस्कृत में | Fruits Name in English, Hindi and Sanskrit

40 फलों के नाम हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत भाषा में | 40 Fruits Name in Hindi, English and Sanskrit Language | Falon Ke Naam Hindi English aur Sanskrit Me.

हमारे देश में कई तरह के फल मिलते है, जो मौसम के अनुसार बदलते रहते है. यह लेख उन लोगो के लिए बहुत मददगार है जिन्हें फलो के नाम अंग्रेजी में  तो पता है लेकिन हिंदी में नहीं साथ ही साथ इससे आपको फलों की जानकारी भी मिलेगी. सभी इस बात से अच्छी तरह वाक़िफ़ है की फल हमारी सेहत के लिए कितने फ़ायदेमंद होते है? तो आइए जानते है आपको इस लेख में 40 फलो के बारे में बताया गया है. जिसमे हिंदी नाम,अंग्रेजी नाम, संस्कृत नाम और वैज्ञानिक नाम भी शामिल है-

1. जामुन

जामुन गर्मियों का फल है, जो कई स्वास्थ्य और औषधीय लाभों से जुड़ा है जैसे पेट दर्द, हृदय रोगों, मधुमेह, अस्थमा और गठिया आदि.जामुन मीठा और खट्टा होता है, हालाँकि जब आप फल लेते हैं तो यह स्वाद अलग-अलग हो सकता है.जामुन को अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे कि जामुल, जंबास, जामुन, जंबोलन, राजमन, काला जामुन, निराले, जामली, और ब्लैक बेरी.

हिंदी नाम जामुन
English name blackberry
संस्कृत नाम जम्‍बूफलम्
Scientific name Rubus

2. सेब

कहावत है की “हर दिन एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है”  यह खाने में मीठा होता है और उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं। इसके अलावा, यह फिटनेस के लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसमें सारे पोषक तत्व होते है. इसके पोषक तत्व कई तरीकों से मानव स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भूमिका निभा सकते हैं.

हिंदी नाम सेब
English name apple
संस्कृत नाम सेवम्
Scientific nameMalus domestica

3. केला

दुनिया में सबसे व्यापक रूप से खपत वाले फलों में केला प्रमुख हैं. इसे खाने से निम्न रक्तचाप और कैंसर और अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है. केला फाइबर, पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है.

हिंदी नामकेला
English namebanana
संस्कृत नामकदलीफलम्
Scientific nameMusa

4. नारियल

नारियल ऐसा फल है जो हर शुभ कार्य में उपयोग किया जाता है. रोजाना नारियल का सिर्फ एक टुकड़ा आपको कई बीमारियों से दूर रखता है और साथ ही साथ यह ऊर्जा को बढ़ावा देने में भी सबसे महत्वपूर्ण है. इसमें कई विटामिन और मिनरल होते है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते है.

हिंदी नामनारियल
English namecoconut
संस्कृत नामनारिकेलम्
Scientific nameCocos Nucifera

5. तरबूज

तरबूज ऐसा फल है जो पूरा पानी से भरा होता है. यह खाने में जितना मीठा होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है.यह गर्मियों में आने वाला फल है जो बाहर से हरा और अन्दर से लाल होता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सबसे फ़ायदेमंद करता है.

हिंदी नामतरबूज
English namewatermelon
संस्कृत नामकलिंगम्
Scientific nameCitrullus lanatus

6. अंगूर

अंगूर साल भर बाजारों में आसानी से उपलब्ध होने वाला फल हैं. यह खाने में बहुत अधिक स्वादिष्ट होता है.अंगूर कई रंगों में आते है काले, हरे, लाल, बैगनी. जबकि इसका इस्तेमाल शराब बनाने में किया जाता है.

हिंदी नामअंगूर
English namegrapes
संस्कृत नामद्राक्षाफलम्
Scientific nameVitis vinifera

7. पपीता

पपीते एक दिलचस्प फल हैं. पपीते गोलाकार या नाशपाती के आकार के फल होते हैं जो 20 इंच तक लंबे होते हैं. इसका वजन लगभग एक पाउंड तक होता है. यह हलके पीले या नारंगी रंग के होते है.

हिंदी नामपपीता
English namepapaya
संस्कृत नाममधुकर्कटी
Scientific nameCarica papaya

8. खरबूज

यह गर्मियों के मौसम में आने वाला फल है जिसमे 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. गर्मियों में अधिकतर लोगो को पानी की कमी हो जाती है तो यह फल उन लोगो के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा खरबूज में प्रोटीन, कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, और कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से पाया जाता है.

हिंदी नामखरबूज
English nameMusk melon
संस्कृत नामखर्बुजम्
Scientific nameCucumis melo

9. संतरा

इसमें कैलोरी काफ़ी मात्रा में होती है. यह शरीर में इलेक्ट्रोल स्तर को बनाये रखने में बहुत सहायक होता है.यह खाने में स्वादिष्ट और स्वाद में मीठा और खट्टा होता है और कई बीमारियों से आपको दूर रखता है.

हिंदी नामसंतरा
English nameorange
संस्कृत नामनारङ्गफलम्
Scientific nameCitrus reticulata

10. खजूर

खजूर का मुख्य फायदा यह है की यह आपके पाचन तंत्र को साफ़ रखने में सहायक होता है साथ ही साथ यह आपके दिल को सुरक्षित भी रखता है. खजूर को मेवा की तरह भी उपयोग किया जाता है. खजूर खाना सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है.

हिंदी नामखजूर
English namedate
संस्कृत नामखर्जूरम्
Scientific namePhoenix dactylifera

11. शहतूत

यह मुख्यतः गर्मियों के मौसम में आता है और यह मीठा और नाज़ुक फल है. इसमें कई ऐसे गुण होते है जो कई बीमारियों से लड़ने में बहुत सहायक होते है.

हिंदी नामशहतूत
English nameMulberry
संस्कृत नामतूत
Scientific nameMorus

12. चीकू

चीकू मीठा और स्वदिष्ट फल है यह तीन आकार में आता है लम्बा, गोल और साधारण गोल लम्बा. इसके स्वदिष्ट होने के कारण कई लोग इसका हलवा बना कर भी खाते है. इसे नाश्ते में भी खाया जाता है.

हिंदी नाम चीकू
English name Nase berry
संस्कृत नाम ज्ञात नहीं है
Scientific name Manilkara zapota

13. अनार

अनार दिखने में लाल रंग का होता है यह सेहत के लिए वरदान है. यह कमजोरी दूर करने, आपकी सुन्दरता बनाये रखने, और रक्त बढाने में सबसे उपयोगी है. अनार शरीर में ऊर्जा बनाये रखने में भी सहायक है.

हिंदी नामअनार
English namePomegranate
संस्कृत नामदाडिमम्
Scientific namePunica granatum

14. अनानास

गर्मियों के मौसम में आने वाले अनानास का जूस हर कोई पसंद करता है. इसके अलावा इसे फ्रूट चार्ट में भी काट कर खाया जाता है. यह बाजार में आसानी से मिल जाता है इसमें कई फलो के गुण पाए जाते है. यह एक ऐसा फल है जिसे जितना वक़्त काटने में लगता है उतना ही स्वादिष्ट यह खाने में होता है.

हिंदी नामअनानास
English namePineapple
संस्कृत नामअनानासम्
Scientific nameAnanas comosus

15. सीताफल

यह एक बीज वाला फल है जिसे खाने में थोड़ी मेहनत लगती है.सीताफल एक लाजवाब, स्वादिष्ट और मीठा फल होने के साथ-साथ अनगिनत औषधीय गुणों  से भरपूर है. जो पूरे शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए सहायक होता है.

हिंदी नामसीताफल
English nameCustard apple
संस्कृत नामशीतफलम्
Scientific nameAnnona reticulata

16. चेरी

चेरी लाल रंग का फल है पर कई जगहों पर यह कई रंगों में आती है. लेकिन लाल चेरी में सबसे ज्यादा विटामिन होते है. चेरी को ताज़ा और सुखा दोनों तरह से उपयोग किया जाता है. इसमें मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है.

हिंदी नामचेरी
English nameCherry
संस्कृत नामअष्ठिगर्भः
Scientific namePrunus avium

17. अमरुद

अमरुद हरे रंग का होता है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर्ण है. अमरुद के साथ साथ इसके पत्तो के भी कई फायदे है.यह एक मौसमी फल है जो गोल या नाशपाती के आकार का होता है. जब यह पक जाता है तो हल्का हरा, पीला रंग का होता है. इसका गुदा नरम और मीठा होता है.

हिंदी नामअमरुद
English nameguava
संस्कृत नामबीजपूरम्
Scientific namePsidium

18. टमाटर

यह टमाटर की तरह दिखने वाला फल है जो खाने में मीठा और खट्टा होता है. यह एक रेशेदार फल है. जो कब्ज की समस्या को दूर रखने में महत्वपूर्ण होता है. इसका सेवन करने से सेहत और सौंदर्य दोनों बरकरार रहते है.

हिंदी नामआलूबुखारा
English nameplum
संस्कृत नामज्ञात नहीं है
Scientific namePrunus domestica

19. सिंघाड़ा

यह पानी में पनपने वाला तिकोने आकार का फल है. यह सर्दियों में आता है. यह कई पोष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें से सफ़ेद गुदा निकलता है जिसे खाया जाता है. सिंघाड़े का उपयोग बहुत से व्यंजनों में किया जाता है.

हिंदी नामसिंघाड़ा
English nameWater-chestnut
संस्कृत नामशृंगाटक
Scientific nameEleocharis dulcis

20. आवला

आवला एक छोटा फल है जिसके कई चमत्कारी फायदे है. यह बालो को बढाने और मजबूत रखने में बहुत सहायक होता है. आवले से पेट की समस्या दूर रहती है और साथ ही साथ यह स्किन में चमक लाने में भी अच्छा होता है. आवला को हर मर्ज की दवा माना जाता है.

हिंदी नामआवला
English nameGooseberry
संस्कृत नामआमलकम्
Scientific nameRibes uva-crispa

21. लीची

लीची बारिश के शुरुवात में आने वाला फल है जो दिखने में बहुत ज्यादा आकर्षक होता है. इसमें पानी काफी मात्रा में होता है. यह नेचरल शुगर और पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है.

हिंदी नामलीची
English nameLychee
संस्कृत नामलीचिका
Scientific nameLitchi chinensis

22. गन्ना

गर्मियों के मौसम में सभी कोई फलो का जूस पीना बहुत पसंद करते है. जिसमे गन्ना सबसे प्रचलित है. गन्ने की मदद से चीनी और गुड बनाया जाता है. इसका रस शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है.

हिंदी नामगन्ना
English namesugar cane
संस्कृत नामइक्षु
Scientific nameSaccharum officinarum

23. कीवी

कीवी दिखने में तो सुन्दर होता ही है साथ है यह खाने में भी मीठा होता है. कीवी में पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंट शरीर के के लिए बेहद लाभकारी होते है. इसका मुख्यतः केक, पेस्ट्री में उपयोग किया जाता है. इसके अलावा इसका मीठे और तीखे दोनों व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है.

हिंदी नाम कीवी
English name kivi
संस्कृत नाम ज्ञात नहीं है
Scientific name Actinidia deliciosa

24. अखरोट

अखरोट के पेड़ करीबन 100 से 200 फीट तक लम्बे होते है. इस फल का छिलका मोटा होता है.स्वस्थ जीवन के लिए आप इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते है.

हिंदी नामअकरोट
English nameWalnut
संस्कृत नामअक्षोटम्
Scientific nameJuglans regia

25. शकरकंद

शकरकंद को बहुत से लोग मीठा आलू के नाम से जानते है. शकरकंद को कच्चा, उबालकर दोनों तरह से खाया जाता है.

हिंदी नामशकरकंद
English namesweet potato
संस्कृत नाममिष्टालुकम्
Scientific nameIpomoea batatas

26. बेर

बेर एक ऐसा फल है जिसमे कम मात्रा में कैलोरी होती है. यह खाने में खट्टा- मीठा फल है. यह ब्लड प्रेशर, एनीमिया जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

हिंदी नाम बेर
English name Indian jujube
संस्कृत नाम बदरीफलम्
Scientific name Ziziphus mauritiana

27. नाशपाती

यह हरे सेब जैसा दिखने वाला फल है. इसमें ऐसे कई ओषधीय गुण है जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते है. यह दिखने में हलके हरे रंग का होता है. यह मीठा होने के साथ साथ रसीला भी होता है.

हिंदी नामनाशपाती
English namePears
संस्कृत नामअमृतफलम्
Scientific namePyrus

28. अंजीर

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे बच्चे और बुजुर्ग सभी पसंद करते है. इसे सुखाकर मेवे के रूप में उपयोग किया जाता है.यह फल के रूप में हमेशा उपलब्ध नहीं होता लेकिन सुखा अंजीर आसानी से उपलब्ध हो जाता है.

हिंदी नामअंजीर
English nameFig
संस्कृत नामअंजीरम्
Scientific nameFicus carica

29. इमली

इमली का नाम सुनते ही सभी के मुँह में पानी आ जाता है क्योंकि यह स्वाद में खट्टी होती है. लोग इसे बड़े चाव से खाते है. इसका इस्तेमाल कई तरह की चटनियो में किया जाता है और भी कई व्यंजनों में इसका उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है.स्वाद के साथ साथ इसके फायदे भी बहुत है.

हिंदी नामइमली
English nameTamarind
संस्कृत नामतिंतिडीकम्
Scientific nameTamarindus indica

30. सतालू

इसे आडू के नाम से भी जाना जाता है. यह एक सेब की तरह ही दिखता है. यह पीले रंग का होता है. इसके अन्दर से जो बीज निकलता है वो कठोर होता है. इस फल में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है.

हिंदी नामसतालू
English namePeach
संस्कृत नामआर्द्रालुः
Scientific namePrunus persica

31. नींबू

नींबू का पेड़ कांटेदार और पत्तियाँ छोटी होती है.नींबू स्वाद में बिलकुल खट्टा होता है. इसका उपयोग खाने में तो किया ही जाता है साथ ही घर की साफ़ सफाई में भी इसका उपयोग होता है. नींबू गोल और अंडाकार होता है. यह हरा और पीला दोनों रंगों में आता है.

हिंदी नामनींबू
English nameLemon
संस्कृत नामनिम्‍बुकम्
Scientific nameCitrus × limon

32. मक्ख़नफल

यह फल अपने उच्च पोषक मूल्य के लिए बेशकीमती है और इसके अच्छे स्वाद और समृद्ध बनावट के कारण इसे विभिन्न व्यंजनों में मिलाया जाता है.कई प्रकार के एवोकैडो होते हैं जो आकार और रंग में भिन्न होते हैं यह नाशपाती के आकार से लेकर गोल और हरे से काले तक पाए जाते है.

हिंदी नाममक्ख़नफल
English nameavocado
संस्कृत नामज्ञात नहीं है
Scientific namePersea americana

33. चकोतरा

चकोतरा नींबू और संतरे की प्रजाति का होता है. यह थोड़े खट्टे और मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. यह जब कच्चा रहता है तो हरे रंग का और पकने के बाद पीले रंग का होता है. इस फल में नींबू और संतरा दोनों के गुण पाए जाते है.

हिंदी नामचकोतरा
English namePomelo
संस्कृत नामधुकर्कटी
Scientific nameCitrus maxima

34. कटहल

कटहल एक बड़ा फल है. जिसकी परत कांटेदार होती है.इसको तंत्र मंत्र के लिए भी उपयोग किया जाता है. इसमें कई तत्व पाए जाते है जैसे-विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक, फाइबर आदि.

हिंदी नामकटहल
English nameJackfruit
संस्कृत नामपनसः,पनसम्
Scientific nameArtocarpus heterophyllus

35. बेल

बेल फल का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिसके हर हिस्से का इस्तेमाल किया जाता है. सिर्फ फल ही नहीं बल्कि इसके तने, पत्ते सभी का अपना अपना महत्त्व है.आयुर्वेद के अनुसार इस फल के बहुत लाभ होते है. इस फल का उपरी हिस्सा बहुत कठोर होता है लेकिन इसका अन्दर का हिस्सा मुलायम और गूदेदार होता है.

हिंदी नामबेल
English namewood apple
संस्कृत नामकपित्थं
Scientific nameAegle marmelos

36. खिरनी

यह पीले रंग का छोटा फल है. खिरनी का फल बिल्कुल नीम के फल की तरह दिखता है. जो खाने में मीठा होता है और इसके अन्दर दूध भी होता है. इसकी तासीर गर्म होती है. इसके वृक्ष की छाल को औषधि के रूप में उपयोग में लाया जाता है. इसे आपने अधिकतर गाँवो में ज्यादा देखा होगा, शहरों में यह कम देखने को मिलती है.

हिंदी नामखिरनी
English nameMimusops
संस्कृत नामक्षीरिणी
Scientific nameManilkara hexandra

37. ड्रेगन फल

यह फल ऊपर से काफी उबड़ खाबड़ होता है लेकिन अन्दर से उतना ही मुलायम और सफ़ेद रंग का होता है. खाने में यह फल स्वाद से भरा होता है. यह फल लाल रंग का होता है इसकी पत्तिया हरी और इसके फूल रात में ही खिलते है.

हिंदी नामड्रेगन फल
English namepitaya
संस्कृत नामज्ञात नहीं है.
Scientific nameHylocereus undatus

38. किवानो

किवानो मीठा और खट्टा स्वाद का होता है. इसमें बहुत सारे बीज और इसका मांस हरे रंग के जेल जेसा होता है. यह थोडा ककड़ी जैसा होता है.

हिंदी नामकिवानो
English nameHorned melon
संस्कृत नामज्ञात नहीं है
Scientific nameCucumis metuliferus

39. ककड़ी

ककड़ी फाइबर और पानी का बेहतरीन स्त्रोत है जिसे सलाद के रूप में ज्यादा खाया जाता है. यह गर्मियों के मौसम में आने वाला फल है जिसमे आयोडीन पाया जाता है. कुछ लोग इसे सब्जी मानते है लेकिन वैज्ञानिको के अनुसार यह एक फल है. यह स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही साथ ही साथ यह रोगनाशक भी है.

हिंदी नामककड़ी
English nameCucumber
संस्कृत नामकर्कटी
Scientific nameCucumis sativus

40. रतालू

रतालू जमीन में पैदा होने वाला फल है.इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. इसका रंग पीला व सफ़ेद होता है. इसको खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते है. स्वाद में यह मीठे आलू की तरह होता है.

हिंदी नामरतालू
English nameyam
संस्कृत नामरक्तालु
Scientific nameDioscorea alata

दोस्तों आपको यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में ज़रुर बताए और साथ साथ ही यदि आप इस विषय संबंधित हमसे ओर कोई जानकारी चाहते है तो हमे अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरुर दे.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment