छिपकली को भगाने के घरेलु नुस्खा | Chipkali Ko Bhagane Ka Gharelu Nuskha

छिपकली को घर से भागने के घरेलु नुस्खे, टोटके और आसान उपाय | Chipkali Ko Bhagane Ka Gharelu Nuskha, Totke in Hindi

आपने देखा होगा कि गर्मियों के मौसम में छिपकली ज्यादा देखने को मिलती है. इसको देख के कई लोगो के मन में डर लगा रहता है कि छिपकली उन पर गिर न जाए. कुछ लोग छिपकली से बहुत घबराते है. छिपकली को देखते ही चीखने लगते है और इसे भगाने की कोशिश करते है लेकिन यह आसानी से भागती नहीं है और वापस आ जाती है. कुछ लोगों में तो इसका इतना ज्यादा डर रहता है कि वो उस जगह जाने से भी घबराते है जहाँ छिपकली होती है, तो ऐसी स्थितियों में आपको क्या करना चाहिए? इस लेख में आपको छिपकली की समस्या से निपटने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताए गए है जो पुर्णतः सामान्य है. आइए जानते है वो कुछ उपाय:

छिपकली को भगाने के घरेलु उपाय (Chipkali Ko Bhagane Ke Gharelu Upay)

1. कॉफी और तंबाकू

इसके लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता है कॉफी और तम्बाकू. काफ़ी सभी के घरो में मौजूद रहती है और तम्बाकू आपको पास के बाजार में आसानी से मिल जाएगा. अब आपको क्या करना है कि इन दोनों चीजों को बराबर मात्र में मिलाकर इसकी छोटी छोटी गोलियां तैयार कर लेनी है. इन गोलियों को आपको जहा छिपकली आती है और जिस जगह जाकर छिपकली छुप जाती है वहां पर इन गोलियों को रख देना है. इससे छिपकली घर से भाग जाती है.

इसके अलावा आप कॉफी में कत्त्था मिला कर इसकी छोटी छोटी गोलियां बना कर छिपकली के स्थान पर रख दे, यह उपाय भी आपको बहुत मदद करेगा क्योंकि इसकी सुगंध से छिपकली भाग जाती है.

2. मोर पंख

छिपकली को भगाने के लिए पुराने लोग मुख्य रूप से मोर पंख का इस्तेमाल करते थे.जिस भी जगह छिपकली आती है वहां पर मोर का पंख रखने से छिपकली उसको देखकर भाग जाती है.

3. फिनाईल की गोली (नेफ्थलीन बॉल्स)

आप जो फिनाइल की गोलियों का इस्तेमाल बाथरूम में रखने के लिए करते है. उन्ही गोलियों का इस्तेमाल आप छिपकली को पली आपके घर में कभी नहीं आएगी और साथ ही साथ इससे आपके घर में बदबू आने की समस्या भी दूर हो जाएगी.परन्तु यह ध्यान देने योग्य बात है कि इसको रखने से छिपकली मर भी जाती हैं.

4. लहसून

आपको लहसून की कुछ कलियों को अपने घर की खिड़की और दरवाज़ों पर रख देना है. इससे छिपकली आपके घर में नहीं आएगी.

5. अंडा

जो लोग मांसाहारी है यह उपाय खास कर उन लोगो के लिए है. इस उपाय में आपको अंडे को फोड़कर उसका छिलका निकाल लेना है अब इस छिलके को छिपकली वाले स्थान पर रखना है, इससे आपके घर से छिपकली दूर रहेंगी. अंडे के छिलके को 2 से 3 दिन में बदलते रहना चाहिए.

6. काली मिर्च

आप काली मिर्च को पीसकर इसका चूर्ण बना और इसको पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर कर घर के हर एक कोने में छिडके. इसे आप मुख्यतः रसोई से छिपकली भगाने में कर सकते है क्योंकि इसमें कोई भी ऐसा केमिकल नहीं होता है जो रसोई में रखी खाने की चीजों को प्रभावित करे.इस स्प्रे की स्मेल से छिपकली भाग जाएगी.

7. प्याज

प्याज में से जो गंध आती है उस गंध से छिपकली आपके घर में नहीं आती है. तो यदि आप छिपकली से परेशान है तो प्याज के टुकड़े काट कर घर के उन स्थानों पर रख दे जहां आपको छिपकली बार बार दिखती है. कुछ ही दिनों में आपको छिपकली दिखना बंद हो जाएगी.

इसके अलावा इसका एक और उपाय है इसके लिए आप प्याज का रस निकाल ले अब इस रस में लहसून का रस भी मिला ले. इन दोनों चीजों के मिश्रण को स्प्रे की सहायता से घर में छिडके. यह उपाय भी इस समस्या से छुटकारा पाने में ज़रुर मदद करेगा.

8. ठंडा पानी

जहाँ पर भी आपको छिपकली दिखाई दे आप उस पर ठंडा पानी स्प्रे कर दे. तो इससे छिपकली भाग जाएगी क्योंकि छिपकली गर्मी के मौसम में ही ज्यादा दिखती है. पर यदि छिपकली बार बार आपके घर में आ रही है तो आप नियमित रूप से इस उपाय को करे. छिपकली जल्द ही आपके घर को छोड़ देगी.

धन्यवाद दोस्तों ! तो यह कुछ ऐसे उपाय है जिनकी सहायता से आप आसानी से छिपकली को अपने घर से भगा सकते है. दोस्तों आपको यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में ज़रुर बताए और इसी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमे अपने सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment