नकसीर तुरंत रोकने के घरेलू उपाय | Nakseer Rokne Ke Upay in Hindi

नकसीर या नाक से खून रोकने के घरेलु उपाय, नकसीर की समस्या का इलाज | Home Remedies to stop Nosebleed in Hindi | Nakseer Rokne Ke Upay

गर्मी के दिनों में नाक से खून आना या नकसीर आम बात है लेकिन यह बार-बार घटित होती हैं तो यह गंभीर चिकित्सा समस्या का संकेत हैं. गर्मी के दौरान आपकी नाक अत्यधिक शुष्क हो सकती है. नाक में कई रक्त वाहिकाएं होती हैं, जो नाक के सामने और पीछे की सतह के करीब स्थित होती हैं. वे बहुत नाजुक होती हैं. सामान्य चोट, तेज छीक अन्य कारणों से वह फट जाती हैं. जिसके कारण नाक से खून निकलने लगता हैं. 3 और 10 वर्ष की आयु के बीच वयस्कों और बच्चों में नाक में खून आना आम बात है.

नकसीर तुरंत रोकने के घरेलू उपाय (Nakseer Rokne Ke Upay)

  1. नाक से खून निकलने पर सिर पर ठंडा पानी की धार बनाकर डालने से खून आना बंद हो जाता हैं. इस दौरान सिर को आगे की ओर रखना चाहिये.
  2. बर्फ के टुकड़े को कपडे में लपेटकर नाक पर रखने से नकसीर / नाक से खून आना बंद हो जाता हैं.
  3. ताजा धनिया के रस की कुछ बूंदों के साथ नाक के भीतर डालने से नकसीर की समस्या में लाभदायक हैं. आप ताजे धनिया के पत्तों का पेस्ट माथे पर भी लगा सकते हैं. शीतलन व् ठन्डे प्रभाव तुरंत नाक से खून तुरंत बंद हो जाएगा.
  4. एक गिलास गर्म पानी में एक दालचीनी की छाल रात भर भिगोएँ. इस घोल में रुई का एक टुकड़ा भिगोएँ और जल्दी राहत के लिए इसे नासिका में रखें.
  5. तुलसी के कुछ ताजे पत्ते चबाएं या तुलसी के कुछ पत्तों का रस निकालें और नाक में कुछ बूंदें डालें. रक्तस्राव मिनटों में रुक जाएगा.
  6. प्याज का रस और प्याज को काटकर सूंघने से नाक से खून आना बंद हो जाता हैं.
  7. रोजाना सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से नाक से खून आने की संभावना कम हो सकती है.
  8. नकसीर के प्रभाव को को कम करने के लिए अंगूर का रस शहद के साथ मिलकर सेवन करना चाहिए.
  9. गुलकंद या गुलाब की पंखुड़ी वाला मुरब्बा एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है. यह एक आयुर्वेदिक औषधि भी है. नकसीर से बचने के लिए, हर दिन एक चम्मच गुलकंद का सेवन करें.
  10. आंवला विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है. नाक से रक्तस्राव से रास्ता बनाने के लिए घर पर तैयार आंवला का मुरब्बा या रस रोजाना सुबह पानी के साथ लिया जा सकता है.
  11. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से नकसीर से रहत मिलेगी.
  12. भूरे गेहूं से तैयार ब्रेड या ‘ब्राउन ब्रेड’ या ‘ब्राउन राइस’ में जिंक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है. जस्ता शरीर की रक्त-वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है. आहार में गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां लेनी चाहिए.
  13. अनार के फूलों को इकट्ठा करें और उन्हें गर्म सूरज के नीचे सूखा दें. फूलों के सूख जाने के बाद, उसका पाउडर बना ले और पाउडर को सूंघने के लिए उपयोग करें.
Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment