खटमल को मारने के अचूक 7 घरेलु उपाय | Khatmal Marne Ke Upay in Hindi

खटमल को मारने के घरेलु और आयुर्वेदिक उपाय | Khatmal Marne Ke Upay Aur Dawa | Bed Bugs Home Treatment in Hindi

खटमल एक ऐसा जीव हैं जिससे ज़िन्दगी में कभी न कभी सामना हो ही जाता हैं. ये ऐसे जीव हैं जो आपको कभी भी चैन से जीने नहीं दे सकता. कल्पना कीजिये आप काम करके थके हारे इस उम्मीद में घर आते हैं कि घर पर चलकर थोडा आराम किया जायेगा लेकिन घर पर आप क्या देखतें हैं कि चारपाई पर खटमल का राज है. खटमल फर्नीचर, लकड़ी की चारपाई, बिस्तर, अलमारी या सोफे में ज्यादातर मिलते है, यही इनका रहने का प्रमुख स्थान हैं.

खटमल के साथ सबसे बड़ी समस्या ये हैं कि ये कभी भी दिन में नहीं निकलते हैं. जब हम रात को लाइट बंद करके सोते हैं तब यह अपने गुप्त ठिकानों में से निकलते हैं और हमें सोते हुए को काटते हैं. खटमलों के पास इस तरह के सेंस होते हैं जिससे वह आपकी शरीर की गर्मी का पता लगाकर आपको अँधेरे में भी आसानी से ढूँढ लेते हैं.

इनके डंख में एनेस्थीसिया की कुछ मात्रा होती हैं जिसके कारण काटते समय हमें पता नहीं चलता हैं. काटने के कुछ समय बाद शरीर में तीव्र जलन होती हैं.  ये आपको इतना परेशान कर देते हैं कि आप रातभर ठीक से नहीं सो पाते हैं, जिसका असर आपके अगले दिन के काम पर दिखाई देने लग जाता हैं. खटमल बहुत ही छोटा जीव होता है और बेहद खतरनाक भी. यह जिस स्थान पर काटते हैं उस जगह खुजली, लाल चकते, फफोले या इन्फेक्शन होने का खतरा हमेशा रहता हैं. खटमल हमारे खून को पीकर जिंदा रहते हैं.

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

खटमल के बारे में एक आकर्षक जानकारी यह हैं मादा खटमल अपने जीवनकाल में लगभग 500 अंडे देती हैं. यानी खटमल को यदि सही समय पर नहीं रोका गया तो यह बहुत जल्दी से पूरे घर में फ़ैल जाते हैं. रात में निकलने के कारण इन्हें दिन में ढूँढना बहुत मुश्किल होता हैं लेकिन आज हम जो उपाय बताने जा रहे इसकी मदद से आप इन्हें जड़ से खत्म कर सकते हैं.

खटमल मारने के उपाय (Khatmal Marne Ke Upay)

1. केरोसिन या मिट्टी का तेल

खटमल को मारने का सबसे सरल और कारगर उपाय यह हैं कि जहाँ पर खटमल होने का शक हैं वहाँ पर केरोसिन का एक पोछा लगा दें, केरोसिन की गंध से खटमल बाहर आने लगेगे और मरने लगेगे.

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

2. वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल

आप बेड और सोफा को पूरा खाली कर वैक्यूम क्लीनर से सफाई कर दीजिये. घरों की दरारे भी खटमल की प्रिय जगहों में से एक हैं इसीलिए वहाँ भी सफाई करना न छोड़े. वैक्यूम क्लीनर से सारे घर में ही हफ्ते में 3 बार सफाई कर दीजिये, घर से सारे खटमल या कीट भाग जाएंगे

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

3. बिस्तर धो ले या धूप में दे

खटमल सबसे ज्यादा गन्दगी वाली जगह में जल्दी पनपते हैं इसीलिए बिस्तर साफ़ रखना बेहद जरुरी हो जाता हैं. जैसे ही खटमल होने का अंदाज़ा हो सभी बिस्तर को धूप में दे दें. खटमल ठंडी जगह पर रहना पसंद करते हैं. 45 डिग्री पर वह मरने लगते हैं.  बेडशीट अच्छे से dettol डाल कर धो ले. इससे खटमल से आपको छुटकारा मिल जायेगा.

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

4. पुदीने की पत्ती (Pudeene ki patti)

पुदीना खटमल के लिए जहर होता है, इसकी गंध से वह दूर भागते हैं. अपने और घर के बच्चों के बिस्तर के नीचे कुछ पुदीने की पट्टी तोड़ के रख दें, इससे हमेशा के लिए खटमल से मुक्ति मिलेगी.

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

5. कायेन पेपर (kayen Paper)

कायेन पेपर एक तरह की लाल मिर्च होती हैं जो कि गिनी राज्य में मिलती हैं. इससे खटमल बहुत जल्दी भागते हैं. आप खटमल भागने के लिए इसका पाउडर बना कर उनपर छिडकाव कर सकते हैं.

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

6. नीम का तेल (Neem ka tel)

नीम का तेल एक महत्वपूर्ण औषधीय तेल हैं. इसका उपयोग हमारी संस्कृति में हमेशा से होता रहा हैं. लेकिन इसका उपयोग कीड़े- मकोड़ों को मारने में किया जाता है. इस तेल से खटमल को बहुत ही आसानी से मारा जा सकता है। इसका तेल खटमल वाली जगह पर लगायें, जल्दी ही सभी खटमल मर जायेंगे.

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

7. टी ट्री तेल

टी ट्री तेल इस्तेमाल कर के साफ़ करें. यह तेल घर में मौजूद खटमलों को खत्म कर सकता है.

Khatmal Marne Ke Upay and Bed Bugs Home Treatment

खटमल से जुडी जरुरी जानकारी (Khatmal se Judi Jankari)

  • ऊपर दिए गए उपाय खटमल मारने के सर्वोतम कारगर उपाय हैं. यदि इन सभी उपायों को करने के बाद भी खटमल की समस्या दूर नहीं हो रही हैं. तो खटमल से संक्रमित वस्तु को घर से निकाल दे.
  • यदि आपके घर में दीमक ने कब्ज़ा जमा रखा हैं और फिर उसके बाद खटमल हुए हैं तो खटमल को ख़त्म करना बेहद ही मुश्किल हैं क्योंकि दीमक घर की लकड़ियों को खोखला कर देते हैं. जिसमे खटमल पनपने लगते हैं. गहराई में होने के कारण दवाओं और उपायों का असर भी उन पर नहीं होता हैं.
  • खटमल अपने वजन से तीन गुना ज्यादा खून पी सकते हैं और एक हफ्ते से ज्यादा तक बिना खाए रह सकते हैं.
  • खटमलों का जीवनकाल एक साल तक हो सकता हैं. इसीलिए इसे जल्द से जल्द घर से खत्म करना जरुरी हैं.
  • यह ठंडी जगहों पर रहते हैं. अधिक गर्मी होने पर मरने लगते हैं इसीलिए खटमलों से प्रभावित चीज़ों को धूप में हफ्ते भर तक रहने दे.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment