पियोनिया फूल को घर में रखने के 6 फायदे | Benefits of Paeonia Flower in Hindi

पियोनिया के फूल को घर में रखने के फायदे | Benefits of Paeonia Flower in Hindi | Paeonia Flower ke Fayde

इस फूल के कई फायदे है. पियोनिया का फूल ‘फूलों का राजा गुलाब’ की तरह दिखने में बहुत सुन्दर और आकर्षक होता है. इसी कारण पियोनिया को फूलों की रानी भी कहा जाता है. यह फूल आपके बगीचे के लिए वरदान हो सकता है क्योकि यह बारहमासी और आकर्षक होने के साथ अतिसुन्दर होता है. जिस प्रकार गुलाब को प्रेम का प्रतिक माना जाता है उसी तरह पियोनिया को जल्द शादी करवाने के लिए अच्छा माना जाता है. यह सिर्फ एक मानना नहीं है बल्कि वास्तु के हिसाब से भी इस फूल को महत्वपूर्ण माना गया है.

ऐसा माना जाता है कि यदि आप इस फूल की तस्वीर अपने घर में लगते है तो यह जल्द से जल्द शादी करवाने में सहायक होता है. ऐसा इसलिए है क्योकि यह फूल सौंदर्य और प्रेम का प्रतिक होता है. यदि आपके परिवार में कोई विवाह योग्य लड़के या लडकियाँ है तो उनके लिए यह ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसके लिए अपने बैठक कक्ष में पियोनिया के फूल की तस्वीर या वाल पेंटिंग बनवाना चाहिए.

Benefits of Paeonia Flower in Hindi
Paeonia Flower

पियोनिया फूल के फायदे (Benefits of Paeonia Flower)

  1. इससे परिवार के सौभाग्य में तो वृद्धि होती है साथ ही साथ इससे लड़कियों को योग्य वर की प्राप्ति भी जल्द जल्द से होती है.
  2. यह घर में सकारात्मक उर्जा बनाए रखने में भी मदद करता है और घर को बुरी चीजों से दूर रखने में भी मदद करता है.
  3. यदि हम किसी को इस पेंटिंग को उपहार में भी देते है तो यह शुभ ‍‍होता है. इसे आप किसी भी अवसर पर दे सकते है.
  4. पियोनिया का पौधा आप घर में लगा रहे है तो इस बात पर जरुर ध्यान देना चाहिए कि इसे प्रवेश द्वार पर दाहिनी ओर लगाना जरुरी होता है.
  5. यह मुख्यतः लडकियों की लिए ज्यादा प्रभाव वाला होता है, ऐसा मानते है कि यह मन चाहे वर पाने में भी सहायता करता है. इसलिए इसका महत्व ज्यादा है.
  6. याद रखे कि आप बैठक में इस फूल की पेंटिंग लगा रहे है तो इसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. तो इस वजह से इस फूल को शादी करवाने वाला फूल कहा जाता है.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00