मोतियाबिंद का घरेलु उपचार | Cataracts Home Remedies Treatment in Hindi

मोतियाबिंद को दूर करने के लिए घरेलु और आयुर्वेदिक उपाय हिंदी में | Cataracts (Motiyabind) Home Remedies and Ayurvedic Treatment in Hindi

भारत देश में प्रतिवर्ष लगभग 10 लाख लोग मोतियाबिंद का शिकार होते हैं. यदि इस बीमारी का समय रहते इलाज न किया जाए तो यह अंधापन जैसी गंभीर समस्या उत्पन्न करता है. सामान्यतः मोतियाबिंद अधिक उम्र वालों को होता है परंतु 40 वर्ष की उम्र के बाद 40% लोगों में यह बीमारी पाई जाती है. मोतियाबिंद से पीड़ित व्यक्ति को धुंधला दिखाई देने लगता है.

मोतियाबिंद का घरेलु उपचार (Cataracts Home Remedies Treatment)

  1. 10 ग्राम सफेद प्याज का रस और 10 ग्राम शहद मिलाकर मिश्रण बना ले. रात्रि को सोने से पहले इस मिश्रण की कुछ बूँद आँखों में डाले. प्रारंभिक अवस्था का मोतियाबिंद बहुत जल्दी दूर हो जाता हैं.
  2. चार बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह समान मात्रा में काली मिर्ची के साथ इसका सेवन करें. इसके ऊपर दूध का सेवन भी करना चाहिए. यह करने से मोतियाबिंद से पीड़ित व्यक्ति को लाभ मिलता है.
  3. लहसुन की रोजाना 2-3 कलियां खाने से आंखों की बीमारी की समस्या दूर होती है.
  4. जामुन का फल मोतियाबिंद में बहुत ही लाभदायक है. इस फल में पाए जाने वाले तत्व रेटीना और आंखों के लेंस की रक्षा करते हैं. इस फल का उपयोग अपने दैनिक दिनचर्या में लाना चाहिए.
  5. ग्रीन टी का उपयोग आंखों की रोशनी को बढ़ाता है. दिन में लगभग दो से तीन बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए.
  6. 10 ग्राम धनिये के बीजों को 300 मिलीलीटर पानी में उबालकर ठंडा कर ले. अब इस मिश्रण को छानकर किसी बर्तन में भर ले. प्रतिदिन दो बार इस पानी से आंखों को अच्छी तरह धोए. मोतियाबिंद के इलाज के लिए यह बहुत ही कारगर साबित होता है.
  7. आंवले के रस को समान मात्रा में शहद में मिलाकर सुबह सेवन करने से आंखों की रोशनी की समस्या दूर होती है.
  8. कद्दू के फूलों का रस निकालकर रख ले. इस रस को आई ड्रॉप की तरह इस्तेमाल करें और दिन में 2 बार आंखों में डालें.
Loading...

इसे भी पढ़े :

2 thoughts on “मोतियाबिंद का घरेलु उपचार | Cataracts Home Remedies Treatment in Hindi”

Leave a Comment