खरबूज खाने के फायदे और नुकसान | Kharbuja Khane Ke Fayde in Hindi

खरबूज खाने से सेहत को होने वाले फायदे और नुकसान की जानकारी | Benefits and Disadvantages of Eating Muskmelon in Hindi | Kharbuja Ke Fayde aur Nuksan

गर्मीयो के मौसम में आने वाला खरबूज पानी से भरपूर और स्वाद में बहुत अच्छा होता है. यह विटामिन, मिनरल्स, फाइबर से भरपूर होता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन A आपकी आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है. यह आँखों की रौशनी के साथ आँखों को स्वस्थ भी रखता है. इसके अलावा खरबूज कोलेस्ट्रोल की समस्या को भी दूर करता है. खरबूजे के बीज भी फ़ायदेमंद होते है इसे ठंडाई में भी इस्तेमाल किया जाता है. ये भी काफी प्रोटीन से भरपूर होते है. इसका रंग हल्का पीला- भूरा होता है. इसमें 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. खरबूज गर्मियों के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से दूर रखता है.

खरबूज के फायदे (Kharbuja Ke Fayde)

  1. खरबूज का शरबत बनाकर पीने से शरीर को शक्ति मिलती है. इसके लिए खरबूज को टुकड़ों में काट ले अब इसमें उचित मात्रा में चीनी मिला कर इसका शरबत बना ले.
  2. यदि आप पाचन की समस्या से परेशान है, तो आपको खरबूज का सेवन ज़रूर करना चाहिए क्योंकि खरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है. जिससे पेट की बीमारियाँ दूर रहती है. यह एसिडिटी रोकने में भी मदद करता है. खरबूज खाने से आपका पाचन दुरुस्त रहता है. इसके अलावा यह कब्ज की समस्या में भी राहत देता है.
  3. जिन लोगो को डायबिटीज़ की समस्या होती है उन्हें खरबूज के ज्यूस का सेवन करना चाहिये क्योंकि यह रक्त में शुगर को नियंत्रित रखता है. इससे डायबिटीज़ भी नियंत्रण में रहती है.
  4. खरबूज का सेवन करने से त्वचा को निखारने में मदद मिलती है. यह झाइयो, पिम्पल्स को अंदर से ठीक करने में मदद करता है और त्वचा में ग्लो भी लाता है. आपकी त्वचा रुखी है तो इसे ज़रुर खाना चाहिए.
  5. जिन लोगो को दाँतो में दर्द होता है उन्हें खरबूज को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला करना चाहिए यह दाँतों के दर्द कम करने में मदद ज़रुर करेगा.
  6. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है उन्हें खरबूज का सेवन ज़रुर करना चाहिए क्योंकि इसमें पानी भरपूर होता है और साथ ही साथ शर्करा की मात्रा भी कम होती है जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देता.
  7. सिरदर्द को कम करने के लिए आपको खरबूजे में घी और मिश्री मिलाकर खाना चाहिए यह आपके सिरदर्द को ज़रुर दूर कर देगा.
  8. खरबूज विटामिन-सी से भरपूर होते हैं जिससे वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं. ये वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट करने में भी मदद करते हैं इसके अलावा ये समय से पहले कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को भी रोकते हैं.
  9. इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है इसलिए जिन लोगो को रक्तचाप की परेशानी है उन्हें इसका सेवन गर्मियों में नियमित करना चाहिए.
  10. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी अल्सर को रोकने में भी मदद करता है.
  11. खरबूज में पाया जाने वाला विटामिन-बी आपके बालों और नाखूनों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.
  12. इसमें प्रोटीन की अधिकता होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत रखने में भी सहायक होता है.
  13. गर्मियों में अपने देखा होगा कि अधिकतर लोगो को पानी की कमी हो जाती है. जिसे डिहाइड्रेशन कहा जाता है इसमें आपको खरबूजे का सेवन करना चाहिए क्योंकि खरबूज में पानी भरपूर होता है. साथ ही साथ यह गर्मियों में लू लगने से भी बचाता है.
  14. किडनी को स्वस्थ रखने में भी डॉक्टर खरबूज खाने की सलाह देते है. तो जिन लोगो को किडनी की समस्या है उन्हें खरबूज का सेवन करना चाहिए.
  15. कुछ लोग अपनी रुखी त्वचा से बहुत परेशान रहते है इसके लिए उन्हें खरबूज का सेवन तो करना चाहिए साथ ही साथ आप खरबूज का रस निकाल कर इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते है. यह आपकी त्वचा को मुलायम रखने में मदद ज़रुर करेगा.
  16. खरबूज खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है जिससे आप तनाव मुक्त रहते है और अनिंद्रा जैसी समस्या भी दूर रहती है.
  17. जिन लोगो को अधिक प्यास लगती है उन्हें खरबूजे में मिश्री मिलाकर खाना चाहिए यह बार-बार प्यास लगने की समस्या में ज़रुर फायदा करेगा.
  18. खरबूज में उच्च फोलेट सामग्री अतिरिक्त सोडियम को हटाती है जो गर्भवती महिलाओं में पानी की अवधारणा को कम करती है. यह नई कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव में भी मदद करता है इसलिए गर्भवती महिलाओ को इसका सेवन ज़रुर करना चाहिए.
  19. खरबूज में रक्त को शुद्ध करने, जोड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने, सूजन से बचाने, शुरुआती उम्र बढ़ने से बचाने जैसी आंतरिक समस्याओं को हल करने की क्षमता होती है.
  20. खरबूज में एडेनोसिन पाया जाता है जिसमे रक्त को पतला करने वाला गुण होता है जिससे हृदय की बीमारियाँ नहीं होती है.
  21. यह दिल की धडकनों को सामान्य बनाए रखने में भी बहुत मदद करता है.
  22. सभी चाहते है कि उनकी त्वचा चमकदार और बेदाग़ रहे तो इसके लिए आपको खरबूजे के बीज़ का उपयोग करना चाहिए. आपको खरबूज के बीज़ को पीस कर इसका पेस्ट बना लेना है. अब इस पेस्ट में बेसन और हल्दी मिला कर लगाना है. 2 से 3 बार इस उपाय को करने से आपकी त्वचा में ग्लो आने लगेगा.

खरबूज के नुकसान (Kharbuja Ke Nuksan)

  1. खरबूज का सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिये क्योंकि ऐसा करने से पेट की बीमारी हो सकती है.
  2. जिनकी तासीर गर्म होती है उन्हें खरबूजे का सेवन कम करना चाहिए इससे उन लोगो को सूजन हो सकती है.
  3. कुछ लोगो को खरबूज खाने से एलर्जी जैसे खुजली, रेशे होने लगते है तो उन लोगो को खरबूज नहीं खाना चाहिये.
  4. इसके अलावा जिन लोगो का पाचन तंत्र नाज़ुक होता है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आप इसे पचा नहीं पाएँगे तो यह पेट संबंधित विक़ार उत्पन्न करेगा.

धन्यवाद मित्रो, पूरे लेख को गंभीरता से पढ़ने के लिए. आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. इस लेख से संबंधित आपके कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट में लिखें.

विशेष: इस लेख में हमारे द्वारा साझा की गयी जानकारी लेखक के अनुभव व शोध पर आधारित है. आप किसी भी नुस्खें को अपनाने से पहले अपने विवेक का प्रयोग करें व किसी गंभीर समस्या में डॉक्टर का परामर्श लेना न भूलें.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment