संतरा खाने के 25 फायदे और नुकसान | Santare Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

संतरा खाने से सेहत को होने वाले फायदे व अधिक सेवन से नुकसान | Benefits and disadvantages of eating oranges in Hindi | Santare Ke Fayde Aur Nuksan

गर्मियों के मौसम में मिलने वाला संतरा बहुत रसीला फल है. यह स्वाद में मीठा और खट्टा होता है. संतरा हम सभी को बहुत पसंद है. इसमें विटामिन- सी पाया जाता है जो कि हमारे स्वस्थ के लिए लाभदायक होता है. इसके छिलके से लेकर फल में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते है इसलिए इतना गुणकारी होने के कारण इसे दुनिया भर में लोकप्रिय है. संतरा बड़ी आसानी से किसी छोटे बाजार में भी मिल जाता है इसे छीलकर खाया जाता है या फिर इसका जूस भी बना कर पीया जाता है. इस फल में सारे पौषक तत्व मौजूद होते है जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत ज़रुरी है. यह आँखों, त्वचा और बालों के लिए सबसे ज़्यादा लाभकारी है.

संतरा के फायदे (Benefits of Orange)

संतरे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं. इसका इस्तेमाल हमें करते रहना चाहिए.

1. दिल की बीमारी में (For Heart Disease)

जिन लोगो को दिल से जुड़ी समस्या होती है. उन्हें संतरा खाना चाहिए क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने और दिल की धडकनों को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है.

2. झड़ते बालों को रोकने में (to Stop Hair-fall)

संतरा में कुछ ऐसे गुण होते है जो बालों को चमकदार और मजबूत बनाने में सहायक होते है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी बालों के विकास में अच्छा होता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए भी यह लाभदायक होता है इसलिए जो लोग चाहते है कि उनके बाल बढे उन्हें इसका सेवन ज़रुर करना चाहिए.

3. पिम्पल्स हटाने में (For Remove Pimples)

संतरे में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड पिम्पल्स को दूर करने में मददगार होता है. इस एसिड में इतने गुण होते है जो हमारे चेहरे पर पिम्पल्स नहीं होने देते.

4. त्वचा रोग में (For Skin Disease)

इसके अलावा इसके छिलके भी त्वचा के लिए अच्छे होते है. इसके लिए आपको संतरे के छिलके को सूखा कर इसका चूर्ण बना लेना है अब इस चूर्ण में कच्चा दूध मिला कर फेस पेक बना ले अब इसे अपने चेहरे पर लगाए. यह आपके चेहरे के दाग धब्बो और तेलिय त्वचा को साफ़ कर देगा.

5. गठिया इलाज में (In Treatment of Arthritis)

गठिया के जो मरीज़ होते है उन्हें संतरे या फिर इसके जूस का सेवन नियमित करना चाहिए क्योंकि यह जोड़ों के दर्द को कम करता है.

6. ऊर्जा बढ़ाने में (For Energy Gain)

आपने देखा होगा कि आप ज्यादा काम कर लेते है तो आपको थकान महसूस होने लगती है तो ऐसी स्थिति में आपको नियमित संतरे का जूस पीना चाहिए यह आपके अंदर ऊर्जा को बढाने के साथ-साथ तरोताजा भी महसूस कराता है. 

7. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में (to Control Blood Pleasure)

जिनका ब्लड प्रेशर हाई होता है उन्हें संतरे का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है.

8. आँखों की थकावट दूर करने में (Removing eyesight)

इसमें विटामिन-ए भी मुख्य रूप से पाया जाता है जो कि आँखों की देख-रेख में ज़रुरी होता है. कुछ लोग जिनकी आँखें थोड़े वक़्त में ही थक जाती है यानि दर्द करने लगती है आँसू आने लगते है उन लोगो को इस बात पर ज़रुर ध्यान देना चाहिए और संतरा खाना चाहिए.

9. कोलेस्ट्रोल कम करने में (To Lose Cholesterol )

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में भी संतरा का उपयोग किया जाता है.

10. हिमोग्लोबिन की मात्रा बढाने में (For Increase Hemoglobin)

यह हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायक होता है क्योंकि संतरे में विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत होता है. विटामिन के अलावा संतरे में कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है.

11. डिप्रेशन को दूर करने में (Removing the Depression)

संतरा एक ऐसा फल है जो शरीर में चुस्ती- फुर्ती और सौंदर्य को बढाता है और यह शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ता है  है. आज कल सभी की जिंदगी में बहुत टेंशन है, टेंशन के कारण लोग डिप्रेशन में आ जाते है  तो डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी इस फल का सेवन करना चाहिए.

12. दाग धब्बे हटाने में (To Remove Stain Spots)

संतरे में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो चेहरे पर होने वाले दाग, झुर्रियों को दूर रखता है इसके साथ आपकी स्किन को यंग बनाए रखने में भी बहुत मदद करता है.

13. स्किन टोनर के रूप में (As Skin Toner)

जिन लोगो की त्वचा तैलीय होती है उन लोगो को संतरे का इस्तेमाल ज़रुर करना चाहिए आप चाहे तो इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करे या संतरे के जूस को बर्फ की तरह जमा कर इसको अपने चेहरे पर लगाए. यह आपकी त्वचा को हमेशा साफ़ बनाए रखेगा.

14. बुखार के इलाज में (in Fever Treatment)

जब आपको तेज बुखार हो तो इसमें आपको संतरे के जूस पीना चाहिए. यह शरीर के तापमान को कम करता है और मुंह का स्वाद जो बुखार में बिगड़ जाता है उसमे भी संतरा मदद करता है.

15. दातों और मसूड़ों के इलाज में (in Teeth and Gums Treatment)

संतरे का सेवन करने से दाँतों और मसूड़ों के रोग भी दूर होते हैं.

16. पीलिया रोग में मददगार (Helpful in Jaundice)

जिन लोगो को पीलिया रोग होता है उन्हें रोजाना संतरा खाना चाहिए इससे रोगियों को आराम मिलता है.

17. दाद समस्या में फायदेमंद (Beneficial in Herpes Problem)

दाद की समस्या से निपटने के लिए संतरा लाभदायक होता है इसके लिए आपको संतरे को छिलकर इसको एक साफ़ कपड़े में बांध कर इसे दाद वाले स्थान पर रखना चाहिए. ये उपाय दाद की समस्या से जल्द से जल्द उभरता है.

18. कीटों को दूर करने में (as Insect Repeller )

अगर आपके घर में मच्छर- मक्खी है तो इनको भगाने के लिए आपको संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए इसके लिए संतरे के छिलकों को जला कर पूरे घर में इसका धुआँ कर देना चाहिए, इससे आपके घर में मच्छर मक्खी नहीं होंगे.

19. उल्टी रोकने में मददगार (Helpful in Preventing Vomiting)

कुछ लोगो को यात्रा के दौरान गाड़ी में उल्टी होती है तो उनके लिए संतरा बहुत लाभकारी है. यात्रा में आपको संतरा या संतरे के जूस का सेवन करने से आपका जी नहीं मचलता है. 

20. गर्भवती महिलाओ के लिए (For Pregnant Women)

जो महिलाएं गर्भवती होती है उन्हें अधिकतर खट्टा खाने का मन करता है तो संतरे का सेवन उनके लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है.

21. पेट दर्द को कम करने में (Reduce Stomach Pain)

पेट दर्द में आपको  संतरे के रस में चुटकी भर हिंग और काला नमक मिला कर पीना चाहिए. यह पेट दर्द में तुरंत मदद करेगा. 

22. घमौरियों के इलाज में (in Treatment of Heat Rash)

गर्मियों में आपने देखा होगा की घमौरिया की समस्या हो जाती है तो इसमें भी संतरा लाभदायक होता है. इसके लिए क्या करना है की संतरे के छिलकों को सूखा कर पीस ले अब इसमें शहद मिलाकर इस लेप को अपने शरीर पर लगाये. इससे आपकी घमौरियो की समस्या हल हो जाती है.

23. खांसी रोकने में (to Stop Cough)

संतरा सर्दी के साथ साथ ख़ासी दूर करने में भी मदद करता है. यह कफ को पतला कर देता है जिससे ख़ासी में आराम मिलता है.

24. तंदरुस्ती बढाने में (To increase health)

यदि आप नियमित संतरे का सेवन करते है तो यह खून को भी साफ़ रखता है. जो व्यक्ति कमजोर होते है उन्हें नियमित रूप से संतरे का जूस पीना चाहिए यह शरीर में ऊर्जा लेन में मददगार होता है.

25. बवासीर के इलाज में (in Treatment of Hemorrhoids)

यह बवासीर रोग में भी मदद करता है इसके लिए आपको संतरे के छिलको का चूर्ण गर्म पानी के साथ लेना चाहिए.यह बवासीर रोग में भी मदद करता है इसके लिए आपको संतरे के छिलको का चूर्ण गर्म पानी के साथ लेना चाहिए.

संतरा के नुकसान

किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती हैं. संतरे का ज्यादा सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं.

1. शुगर लेवल बढ़ाना (Increase Sugar Level)

जिन लोगो को शुगर की परेशानी रहती है उन्हें संतरा नहीं खाना चाहिए क्योंकि संतरे में शुगर लेवल अधिक होता है और जो इसका जूस पीते है उनका इससे शुगर लेवल बढ़ जाता है इसलिए शुगर के रोगियों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. जो मधुमेह के रोगी होते है उन्हें संतरे का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह रक्त में शुगर के स्तर को बढ़ा देता है, इसलिए जहाँ तक हो सके मधुमेह के रोगियों को इसका परहेज करना चाहिए.

2. हड्डियाँ कमजोर करना (Weak Bones)

शरीर में विटामिन सी जरूरी होता है लेकिन एक हद तक. यदि आप ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम का सेवन करते है तो इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है. ऐसे में आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का ख़तरा भी रहता है इसलिए सेवन करे लेकिन ज्यादा नहीं.

3. दस्त की समस्या (Cause Loose Motion)

संतरे में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को सीधा प्रभावित करता है इसलिए इसके ज्यादा सेवन से आपको पेट दर्द और दस्त की परेशानी हो सकती है.    

इसलिए संतरा खाए लेकिन सीमित मात्रा में. जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

धन्यवाद मित्रो, पूरे लेख को गंभीरता से पढ़ने के लिए. आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. इस लेख से सम्बंधित आपके कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट में लिखें.

विशेष: इस लेख में हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी लेखक के अनुभव व शोध पर आधारित है. आप किसी भी नुस्खें को अपनाने से पहले अपने विवेक का प्रयोग करें व किसी गंभीर समस्या में डॉक्टर का परामर्श लेना न भूले.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment