ल्यूकोरिया (सफ़ेद पानी) को ठीक करने के घरेलु उपचार | Leucorrhea Gharelu Upchar in Hindi

ल्यूकोरिया (सफ़ेद पानी) को ठीक करने के घरेलु उपचार | Leucorrhea Gharelu Upchar in Hindi

महिलाओं को होनी वाली समस्याओं में से एक है. श्र्वेत प्रदर या सफ़ेद पानी महिलाओं की योनि मार्ग से निकलना ही ल्यूकोरिया कहलाता हैं. किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो जाने पर स्राव पीले, हल्के नीले या फिर लाल रंग का और चिपचिपा एवं बदबूदार होता है. ल्यूकोरिया अक्सर महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या बनती जा रही है. जब यह बीमारी किसी महिला को होती है तो वह  ल्यूकोरिया के बारे में किसी को भी नही बताती और फिर यह ल्यूकोरिया एक बहुत बड़ी बीमारी का रूप ले लेता है. ल्यूकोरिया को हम श्र्वेत प्रदर या फिर सफ़ेद पानी की समस्या भी कहते हैं. ल्यूकोरिया के दौरान महिलाओं को हाथ – पैरों में दर्द, कमर में दर्द, पिंडलियों में खिंचाव, शरीर भारी रहना, अदि समस्याएं महसूस होती हैं साथ ही इससे शरीर कमजोर होता जाता है और कमजोरी के कारण सफ़ेद पानी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ती जाती है. ल्यूकोरिया ईलाज के कई सारे घरेलू उपाय हैं जिसके द्वारा हम ल्यूकोरिया को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं. तो आइये जानते है ल्यूकोरिया को ख़त्म करने के घरेलु उपाय –

ल्यूकोरिया दो प्रकार के होते हैं | Types Of Leucorrhea

  1. स्वभाविक ल्यूकोरिया
  2. अस्वभाविक ल्यूकोरिया

ल्यूकोरिया के घरेलु उपचार | Leucorrhea Ka Gharelu Upchar in hindi

  • एक छोटे से आंवले में चमत्कारी गुण होने के साथ ही साथ ये हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी और विटामिन ए, बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं. आंवला को सबसे पहले धूप में सुखा लें, फिर अच्छी तरह से बारीक़ पीसकर चूर्ण तैयार कर लें और फिर रोज उस चूर्ण को एक महीने तक एक – एक चम्मच सुबह शाम लेने से आपकी ल्यूकोरिया की समस्या हमेशा के लिए नष्ट हो जयेगी.
  • मेथी दाना हमारी रोग – प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. साथ ही मेथी के बीजों से सफ़ेद पानी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. एक चम्मच मेथी दानो को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. फिर सुबह पानी को छानकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खली पेट पी लें. ऐसा करने से आपको ल्यूकोरिया की बीमारी से निजात मिलेगी.
  • अनार हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद फल होता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.  अनार के दानो के साथ अनार के पत्ते और छाल भी कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं.  ल्यूकोरिया की समस्या को दूर करने के लिए रोज सुबह अनार का ताजा जूस पिए, 30 अनार की पत्तियों में 10 काली मिर्च लेकर पीस लें, अब इस पेस्ट को एक गिलास पानी में मिलाकर पियें. नियमित ऐसा करने से आपको इस बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा.
  • अमरुद हमारी अनेक स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं को सही करने में सहायता करता है. अमरुद के नियमित सेवन से पेट की समसया नहीं होती है व पेट साफ रहता है और आपको बता दें कि अमरुद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं. जिन महिलाओं को ल्यूकोरिया की बीमारी हो उसके लिए ये बहुत मददगार होता है. अमरुद की कुछ ताजा पत्तियों को एक लीटर पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाये, फिर ठंडा हो जाने पर इसे पियें. ल्यूकोरिया की समस्या कुछ ही दिनों में ख़त्म हो जायगी.
  • 10 ग्राम सूखे धानिया के बीजों को 100 मिली लीटर पानी में रात भर के लिए भिगों दें. सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें. खाली पेट इसे पीने से आपके पेट के सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जायगें और शरीर भी स्वस्थ रहेगा साथ ही ल्यूकोरिया की समस्या से भी आपको निजात मिलेगा.         
  • नीम के पेड़ की छाल को बारीक़ पीसकर पाउडर बना लें. पाउडर में शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें. ऐसा करने से आपकी सफ़ेद पानी की बीमारी दूर हो जायगी.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment