मुंह से दुर्गंध आने के कारण | Muh Se Durgandh Aane Ke Karan

मुंह से आ रही दुर्गन्ध के कारण और दूर करने के उपाय | Muh Se Durgandh Aane Ke Karan Aur Dur Karne Ke Gharelu aur Ayurvedik Upay in Hindi

मुँह की बदबू एक समस्या है जिससे बहुत से लोग पीड़ित है. यह कोई बीमारी नहीं है बल्कि अपनी ही लापरवाही का नतीजा है. दांतों के बीच बचे हुए खाने के कुछ कण से जो बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. जिसके कारण मुंह से दुर्गंध लगती है. जिसके कारण लोग अपने आप से शर्मिंदगी महसूस करते हैं. इसके बावजूद अधिकांश लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते और ना ही इसे दूर करने का प्रयास करते हैं.

मुंह से दुर्गंध आने के कारण (Muh Se Durgandh Aane Ke Karan)

  • सांसों में बदबू पेट में खराबी होने के कारण भी आ सकती हैं और इसका एक बड़ा कारण पाचन क्रिया ठीक न होना भी हैं.
  • मुंह से दुर्गंध आने का कारण मुंह का ज्यादा सुखना भी हो सकता हैं. मुंह में बनने वाली लार मुंह में नमी और मुंह को साफ करने का कार्य करती है. परंतु जब मुंह में लार बनना बंद हो जाती है तो इसकी वजह से मृत कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है. जिनका मसूड़ों और दातों के बीच जमाव होने लगता है. जिसके कारण मुंह से बदबू आने लगती हैं.
  • मुंह के इन्फेक्शन, दांतों की सफाई ना करना तथा खाना खाने के बाद कुल्ला न करने के कारण भी मुंह से दुर्गंध आने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.
  • फेफड़ों में संक्रमण के कारण भी मुंह से दुर्गंध की समस्या होती है. तंबाकू, गुटखा और मादक पदार्थो का सेवन करने वाले लोगों में जब पेराडेंटल बीमारी मुंह के कैंसर में बदलने लगती है. तब उनकी सांसो से अत्यधिक बदबू आने लगती है.
  • मुंह के दुर्गंध का एक कारण साइनस की बीमारी भी है. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति अपनी नाक से सांस लेने में असमर्थ होता है इसलिए वह मुंह से सांस लेने का प्रयास करता है. जिसके कारण मुंह में दुर्गंध की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

मुंह की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय (Muh Se Durgandh Dur Karne ke Upay)

  1. मुंह और सांसों की दुर्गंध दूर करने के लिए नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. और गर्म पानी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार कुल्ला करना चाहिए. यह आपके पाचन तंत्र को भी सुचारु रुप से कार्य करने में मदद करता है.
  2. एक चम्मच दालचीनी, इलायची और तेज पत्ते को एक कप पानी में उबालें और छानकर इस मिश्रण से अपना मुंह साफ करें. इस मिश्रण के उपयोग से मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया दी को नष्ट करता है.
  3. बेकिंग सोडा पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करने से और बेकिंग सोडा से ब्रश करने से भी मुंह की दुर्गंध की समस्या दूर होती है.
  4. खाना खाने के बाद सौंफ का उपयोग करने से भी मुंह की दुर्गंध की समस्या दूर होती है और साथ ही यह शरीर की पाचन क्रिया उसके लिए भी लाभदायक है.
  5. सेब के सिरके का नियमित उपयोग करने से भी मुंह की दुर्गंध की समस्या दूर होती है. यह हमारे मुंह के पी.एच. लेवल को कंट्रोल में रखता है. एक चम्मच सेब के सिरके को आधा गिलास पानी में मिलाकर खाना खाने के पूर्व सेवन करना चाहिए.
  6. अजवाइन के उपयोग से भी मुंह की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है. एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालने और इस मिश्रण का उपयोग कुल्ला करने के लिए करें.

इसे भी पढ़े :

यदि इस लेख से जुड़े आपके कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं.

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं. इन्हें धार्मिक, इतिहास और सेहत से जुडी बातें लिखने का शौक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *