प्याज़ को फोड़कर खाने के फायदे | Pyaj ko Fodkar Khane Ke Fayade

प्याजे को फोड़कर खाने से होने वाले फायदे और प्याज खाने के अन्य फायदे | Pyaj ko Fodkar Khane Ke Fayade | Benefits of onion on helath in Hindi

प्याज़ खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता है. कई लोग ऐसे होते है जो कि प्याज़ खाना बिलकुल भी पसंद नहीं करते. लेकिन प्याज़ में जो औषधिय गुण रहते है वो कई फलों में नहीं रहते. प्याज़ कई बीमारियों में रामबाण इलाज है. प्याज़ इंसान के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. प्याज़ में कई प्रकार के पोषक तत्व होते है जैसे की विटामिन सी. कुछ हिन्दुओं और जैनियों को छोड़ कर पूरी दुनिया प्याज़ का सेवन करती. प्याज़ लाखों तरह के खाद्य पदार्थ में मिला कर खाया जा सकता है. दुनिया के हर धर्म में प्याज़ को लेकर कई औषधिय और चिकित्सक उपयोग है.

Pyaj ko Fodkar Khane Ke Fayade

प्याज़ को फोड़कर खाने के फायदे (Pyaj ko Fodkar Khane Ke Fayade)

आपने कई बुज़ुर्ग या गाँव के लोगों को देखा होगा की वे लोग प्याज़ को काटने के बजाये फोड़ कर क्यों खाते है. हमारे बुज़ुर्ग जो कुछ भी करते है उसके पीछे कुछ न कुछ वैज्ञानिक कारण ज़रूर होता है. प्याज़ की हर परत के उपर व नीचे एक झिल्ली होती है जो कि फोड़ने से ही ठीक तरह से प्याज़ से हटती है. प्याज़ में अधिक मात्रा में सल्फर होता है. यह सल्फर प्याज़ के ऊपर की अपच परत में होता है. इसी लिए प्याज़ के ऊपर के छिलके को नहीं खाया जाता है.

प्याज़ को काट कर इस लिए नहीं खाया जाता है क्योंकि काटने से प्याज़ का ऊपरी हिस्सा भी प्याज़ के खाने योग्य पदार्थ में मिल जाता है जिसमे अधिक मात्रा में सल्फर होता है. यही सल्फर प्याज़ के अंदरूनी हिस्से में सबसे कम होता है. सल्फर वैसे तो लाभकारी है पर अगर सल्फर का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाये तो यह हानिकारक है. प्याज़ में क्वेरसेटिन नामक रासायनिक पदार्थ पाया जाता है. क्वेरसेटिन में ऐसे तत्व रहते है जो बुढ़ापे को चेहरे पर नहीं आने देते. इसे खाने से आपकी उम्र तो बढ़ेगी ही पर चेहरे पर झुर्रियां नहीं दिखेगी.

यूरोप के एक विश्वविद्यालय में खोज के मुताबिक़ प्याज़ का सबसे अन्दर का हिस्सा हड्डियाँ मज़बूत करने का काम करता है. अगर कोई मनुष्य रोज़ एक प्याज़ खाए तो उसकी हड्डियाँ 20% तक मजबूत हो जाती है.

Pyaj ko Fodkar Khane Ke Fayade

प्याज खाने के अन्य फायदे (Pyaj Khane ke Fayade)

डायबिटीज में फायदेमंद

एक प्याज में 27% तक बायोटिन होता है. बायोटिन 2 तरह के डायबिटीज़ को ख़त्म करता है. प्याज में क्रोमियम पाया जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक बायोटिन और क्रोमियम रक्त शुगर को नियंत्रण में रखते है और इन्सुलिन प्रतिरोध की मात्रा को कम करता है.

स्वस्थ त्वचा

प्याज में पाया जाने वाले तत्व त्वचा को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. बायोटिन नाज़ुक नाखूनों को ठीक करने में सहायक है. प्याज़ खाने से बालों का टूटना और सफ़ेद होना काफी हद तक कम हो जाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

प्याज़ में विटामिन सी और फायटोकेमिकल मौजूद रहते है. फायटोकेमिकल विटामिन सी के प्रभाव को बढ़ता है. विटामिन सी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है. विटामिन सी पाचनतंत्र को मज़बूत बनाने में भी काम आता है.

कैंसर से बचाए

क्वेरसेटिन एक फ्लेवनोइड में सम्मिलित रहता है. क्वेरसेटिन में शक्तिशाली एंटीओक्सिडेंट होते है. ये एंटीओक्सिडेंट कैंसर पैदा करने वाले तत्वों से लड़ता है. क्वेरसेटिन कैंसर से लड़ने के लिए सबसे प्रमुख हथियार है.

थकान से राहत

क्वेरसेटिन दिमाग को शांत करने का काम करता है. इसी के साथ क्वेरसेटिन (Quercetin) शरीर को थकान और तनाव से मुक्त करता है. जब आप तनाव में होते है तो आपका शरीर कोलेस्ट्रोल पैदा करता है. शरीर में कोलेस्ट्रोल बनना कोई बड़ी या हानिकारक बात नहीं है. लेकिन ज़रूरत से ज्यादा कोलेस्ट्रोल बनने से शरीर में प्रोटीन कम हो जाता है और मासपेशियां कमज़ोर हो जाती है.

कोलेस्ट्रोल कम करे

कच्चे प्याज खाने से शरीर का कोलेस्ट्रोल कम होता है. मोटे शरीर को पतला बनाने में प्याज बहुत ही फायदेमंद है. प्याज़ कोलेस्ट्रोल कम करता है और कोलेस्ट्रोल कम होने से मोटापा भी कम होता है.

पाचन क्रिया

प्याज में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है फाइबर पाचन तंत्र को मज़बूत करता है. प्याज़ में मौजूद विटामिन सी भी पाचन क्रिया को मज़बूत बनाता है इससे शरीर के अन्दर के हाईड्रोक्लोरिक एसिड में खाना पचाने की क्षमता बढ़ जाती है.

हड्डी का घनत्व

प्याज़ बोलेस्टर उम्रदराज़ महिलाओं के लिए हड्डी घनत्व बढ़ने में काम आता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि जो आम महिलाएं होती है उन्हें 20% तक स्वास्थ्य रोग में राहत मिलती है.

इसे भी पढ़े :

Nikhilesh goyal

Nikhilesh goyal

युवा जोश से भरपूर निखिलेश गोयल दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट क्रिएटर हैं. इन्हें गाने सुनने और गुनगुगाने का शौक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *