दांतों की सफाई के घरेलू नुस्खे | Teeth Cleaning Tips At Home In Hindi

दांतों की सफाई के घरेलू नुस्खे | Teeth Cleaning Tips At Home In Hindi

दांत हमारे शरीर का बेहद जरूरतमंद हिस्सा है. सफ़ेद चमकते हुए दांत हमारे चेहरे की रौनक तो निखारते ही हैं साथ ही दिखने में बेहद सुन्दर और आकर्षक लगते हैं. आजकल दाँतों की समस्या आम बनती जा रही है जिसे लेकर लोग परेशान रहते हैं. खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे दांतों पर लगा इनैमल दूषित हो जाता है और दांत पीले नजर आने लगते हैं. इसके अलावा कई रोग भी लग जाते हैं. पायरिया होना और मुँह से दुर्गन्ध आना जैसे रोग भी हो जाते हैं. अगर दाँतों को निरंतर साफ – सफाई से रखा जाए तो हम दाँतों में होने वाली बीमारियों को दूर कर सकते हैं व दाँतों को स्वस्थ बना सकते हैं. तो आइये हम आपको बताते हैं दांतों की सफाई के कुछ ऐसे जबरदस्त घरेलू उपाय जिनको जानने के बाद आप अपने दाँतों को स्वस्थ रख सकते हैं –

दांतों की समस्याओं को हल करने के घरेलू उपाय | Teeth Cleaning Tips At Home In Hindi

  1. दांतों का पीलापन दूर करने के लिए सरसों का तेल फायदेमंद है. आयुर्वेद के अनुसार भी दाँतों के पीलेपन को हटाने के लिए सरसों के तेल में आधा चम्मच नमक मिलाकर दाँतों व मंसूड़ों पर हलके हाथों से रगड़ना चाहिए ऐसा करने से दाँतों का पीलापन दूर होगा.
  2. शर्करा युक्त और स्टार्च युक्त भोजन न करें, इसमें मौजूद चीनी लार के साथ बैक्टेरिया के साथ प्रतिक्रिया करके दंतक्षय को बढ़ाती है और इनेमल की परत को भी हटाती है.
  3. दांतों को चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और कुछ बूँदें नीबूं के सर की मिलाएं फिर इस पेस्ट को टूथब्रस पर लगायें और फिर अपने दांतों की अच्छी तरह मसाज करें इसके बाद इसको एक मिनट तक दांतों पर लगा रहने दें फिर धो लें.
  4. दांतों को सफ़ेद और चमकदार बनाने के लिए केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. केले के छिलके के जो अन्दर का सफ़ेद भाग होता है उसे अपने दांतों पर एक से दो मिनट तक रगड़े और फिर उसके बाद ब्रश कर लें. ऐसा करने से दांत चमकदार हो उठेंगे.
  5. रेड वाइन, सोडा, खट्टेफल और अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ को हो सके तो स्ट्रा की सहायता से पियें जिससे ये आपके दाँतों में लगकर एसिड न बनाएँ.
  6. अगर दाँतों में दर्द है तो दाँतों के बीच में कुछ लोंग रख लें या लोंग का तेल लगा लें क्योंकि लोंग में एनेस्थेटिक और एनलजेसिक औषधीय गुण होते हैं जिससे दर्द में राहत मिलती है. 
  7. सुबह और रात को भोजन के उपरांत ब्रश जरूर करना चाहिए जिससे दाँतों में लगा भोजन हट जाये और सड़न पैदा न करे. बेहतर होगा अगर आप नीम की दातुन करें और ब्रश के रूप में इसे प्रतिदिन करें. ऐसा करने से आपको दाँतों में होने वाले रोग नहीं होंगे.
  8. तुलसी की कुछ पत्तियों को अपने मुँह में चबाएं इससे दांत मजबूत बनेंगे व दुर्गन्ध भी नहीं आएगी. तुलसी की पत्तियों को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बनाकर रख लें और जब भी ब्रश करें तो ब्रश के ऊपर उस पाउडर को चुटकीभर ले लें और ब्रश करें जिससे दाँतों का पीलापन हट जायेगा.
  9. अगर आपको पायरिया हो गया है तो एक ग्लास पानी में 2 चम्मच नमक मिला लें और इस घोल से दिन में 2 – 3 बार कुल्ला करें. ऐसा करने से पायरिया रोग से मुक्ति मिलेगी साथ ही दुर्गन्ध भी नहीं आएगी.
  10. पायरिया में नारियल या तिल के तेल की मालिश मसूड़ों पर लगभग 15 मिनट तक करें फिर गरम पानी से कुल्ला कर लें. पायरिया से मुक्ति मिलेगी.
  11. मसूड़ों की सूजन को कम करने व दाँतों से खून आने की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी को मंजन के रूप में उपयोग करें.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment