नाश्ता ना करने के नुकसान | Nashta Na Karne ke Nuksan in Hindi

सुबह जल्दी नाश्ता (ब्रेकफास्ट) नहीं करने से होने वाले दुष्प्रभाव | Nashta Na Karne ke Nuksan in Hindi | Effect of Breakfast on Health in Hindi

आज के दौर में हर कोई बिजी है किसे काम की चिंता है या फिर किसी को जल्दी ऑफिस के लिए जाना पड़ता है. हर कोई व्यक्ति बहुत ही बिजी है. और इस बिजी शेड्यूल और काम की भागमभाग के चलते बहुत सारे लोग सुबह नाश्ता भी नहीं कर पाते हैं. कई लोग अपने वजन को घटाने की कोशिश में यह सोचकर ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं कि इससे वे कैलोरी इनटेक कम कर सकेंगे. लेकिन आपके द्वारा की गई यह गलती आपको बीमार कर सकती है. स्वस्थ शरीर के लिए सुबह नाश्ता करना बहुत जरुरी है. आपका सुबह नाश्ता नही करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. आइए हम आपको बताते है आपके नाश्ता नही कर पाने के क्या दुष्प्रभाव है.

why-is-it-important-to-have-breakfast-in-the-morning11

नाश्ता ना करने के नुकसान (Nashta Na Karne ke Nuksan)

1. हार्ट अटैक

अमेरिकन रिसर्च के अनुसार नाश्ता नही करने वाले लोगों में 27% तक हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है. हार्टअटैक के एक्सपर्ट्स ने बताया है की सुबह नाश्ता नही करने से मोटापा बढ़ता है, जिससे हार्ट पर बुरा असर पड़ता है. ओर हार्टअटैक की सम्भावना बढती है.

2. अल्सर का खतरा बढ़ता है

सुबह नाश्ता नही करने वालो में एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ती है. और ये प्रॉब्लम लंबे समय तक रहती है तो अल्सर भी हो सकता है.

3. शरीर का वजन बढ़ता है

यदि आप सुबह का नाश्ता नही करते है तो बॉडी का मेटाबॉलिज़्म धीमा हो जाता है जिससे बॉडी की कैलोरी बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है. इसके कारण वजन तेज़ी से बढ़ता है.

4. एसिडिटी

हम रात में सोते है तो लगभग 12 घंटे पेट खाली रहता है और पेट खाली रहने के कारण उसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है. एसिड्स का काम खाना पचाने का होता है. जब आपके पेट में कुछ नहीं होगा तो ये एसिड्स एसिडिटी बढ़ाने लगते हैं. इसलिए आपको सुबह नाश्ता करना चाहिए.

5. डायबिटीज़ हो सकती है

ओबेसिटी जर्नल की स्टडी के अनुसार सुबह नाश्ता नही करने से वजन बढ़ता है. इस कारण ही टाइप 2 डायबिटीज़ होने का खतरा 54 % तक बढ़ सकता है.

6. एनर्जी की कमी हो सकती है

नाश्ता न करने से बॉडी का ग्लूकोज़ लेवल कम हो जाता है. इससे दिनभर बॉडी में एनर्जी की कमी और थकान हो सकती है.

7. मूड बिगड़ सकता है

नाश्ता न करने से बॉडी चिड़चिड़ापन बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स (कॉर्टिसोल हॉर्मोन) का लेवल बढ़ता है जिससे मूड बिगड़ता है.

8. ब्रेन पर बुरा असर पड़ता है

हम रात भर से ही भूखे रहते है और नाश्ता नही करने से ब्रेन को पर्याप्त न्यट्रिशन और एनर्जी नहीं मिल पाती है. इससे ब्रेन के फंक्शन्स पर बुरा असर पड़ता है. किसी काम में मन न लगने की प्रॉब्लम भी हो सकती है.

9. माइग्रेन

सुबह सुबह नाश्ता नही करने के कारण हम बहुत देर तक खाली पेट रहते हैं. ओर खाली पेट रहने के कारण बॉडी का ग्लूकोज़ लेवल बैलेंस करने के लिए कुछ बॉडी में हॉर्मोन्स रिलीज़ होते हैं. इन हार्मोन्स के कारण BP बढ़ता है और माइग्रेन का अटैक आ सकता है.

10. स्ट्रेस बढ़ सकता है

शिकागो यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार जब हम सुबह नाश्ता नही करने से अधिकतर लोगों को लंच तक तेज़ भूख लग जाती है. और इस कारण वे अक्सर ऐसा खाना खा लेते है जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इससे स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों खतरा बढ़ सकता है.

why-is-it-important-to-have-breakfast-in-the-morning10

इसे भी पढ़े :

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि