स्कूल के लिए प्रोजेक्ट कैसे बनाए | How to make School Projects in Hindi

स्कूल के लिए प्रोजेक्ट्स कैसे बनाए | How to make School Projects in Hindi | School Projects ideas in Hindi | School Projects kaise banaye

यह लेख खासकर उन बच्चों के लिए है जो अपने स्कूल में प्रोजेक्ट बनाने में हमारी मदद चाहते है. कई प्रयासों के बावजूद भी वह क्या प्रोजेक्ट बनाए? इसी सोच में डूबे रहते है, लेकिन दोस्तों हम आपके लिए कुछ ऐसे प्रोजेक्ट लेकर आए है जिनकी मदद से आपको विषय सोचने में भी आसानी होगी साथ ही साथ आप इसे बड़ी ही आसानी के साथ बहुत कम सामग्री में बना लेंगे.

प्रोजेक्ट बनाने के लिए आप सबसे पहले अपनी रूचि ज़रुर जान ले. अपनी रूचि के अनुसार ही प्रोजेक्ट चुने. अगर आप अपनी रूचि के अनुसार प्रोजेक्ट नहीं बनाएँगे तो आपको प्रोजेक्ट बनाने में मजा नहीं आएगा. तो सबसे पहले अपनी रूचि देखे उसी अनुसार प्रोजेक्ट का चुनाव करे.

आपको इस लेख में हम कुछ 5 आइडिया देंगे जो बिलकुल सरल और आसन है. आइए शुरू करते है. इन प्रोजेक्ट्स को बनाने में आपको बहुत ही कम चीजों की आवश्यकता होगी. 

प्लास्टिक की सहायता से कीचड़ बनाना 

इस प्रोजेक्ट को बनाने में आपको बहुत कम सामग्रियों की आवश्यकता होगी. इस प्रोजेक्ट को आपको बड़ी ही आसानी से अपने स्कूल प्रोजेक्ट में बना सकते है.

आवश्यक सामग्री:

प्लास्टिक के कप- 2

प्लास्टिक के चम्मच- 2

फूड कलरिंग

बोरेक्स पाउडर

पीवीए गोंद

पानी

विधि-

इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्लास्टिक के कप में 75 मिलीलीटर तक पानी लेना है. अब इसमें एक बड़ा चम्मच बोरेक्स का मिलाए. अब इसे इतना मिलाए जब तक की यह पूरी तरह से घुल न जाए. 

अब दुसरे कप में दो बड़े चम्मच पानी ले और इसमें पीवीए गोंद का बड़ा चम्मच डाले. जब ये दोनों अच्छी तरह से मिल जाए तो अपनी पसंद का कोई स कलर लेकर अपने अनुसार इसमें मिला ले. अब इसे आप अच्छी तरह से हिला कर मिला लीजिए. 

ये सभी प्रक्रिया के बाद आपको क्या करना है की इन दोनों मिश्रणों को आपस में मिला देना है आप देखेंगे की गोंद का मिश्रण जब बोरेक्स के मिश्रण से मिलेगा तो एक कीचड़ के रूप में परिवर्तित हो जाएगा.

आपको इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला कर के सिर्फ 30 सेकेंड के लिए छोड़ देना है. जब आप इसे उठा कर के देखेंगे तो आपको यह मिश्रण कीचड़ की तरह ही मिलेगा.

इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से साइंस प्रोजेक्ट में यह प्रयोग कर सकते है. जो आपको सफलता ज़रुर दिलाएगा.

पानी की बोतल में फव्वारे बनाना 

आप पानी की बोतल में कैसे फव्वारे बना सकते है. यह आपको हम इस लेख में बताएँगे. इस लेख के माध्यम से आपको यह प्रोजेक्ट बनाने में बहुत आसानी होगी, आइए जानते है. 

आवशयक सामग्री: 

प्लास्टिक की बोतल – 1

रबड़ की स्ट्रॉ – 2

पानी का जग

रबड़ की ट्यूब- 

फूड कलर

विधि-

सबसे पहले आप प्लास्टिक की बोतल को ले और ढक्कन में आपको पास-पास में 2 छेद करना है. यह हम इसलिए करेंगे ताकि इन छेद में हम रबड़ की दोनों स्ट्रॉ को एक साथ डाल सकें. आप इस स्ट्रॉ की सहायता से ही बोतल में फव्वारा बनाएँगे. अब आपको इस बोतल में दोनों स्ट्रॉ को डालना है छेद के माध्यम से. अब आपको पानी का जग लेना है और उसमे अपने मनपसंद का रंग मिलना है. आप कलर वाले पानी का इस्तेमाल करोगे तो इससे आपका फव्वारा ज्यादा अच्छा बनेगा.

अब आपको एक बर्तन की आवश्यकता लगेगी जिसमें आप फव्वारे का सारा पानी इकट्ठा कर सके. इसके बाद आपको इस बोतल में आधे से थोड़ा कम पानी भर लेना है. दोस्तों, अब आपका फव्वारा बन कर तैयार हो गया है. आपके बोतल की एक नली बर्तन में रखनी है और दूसरी नली आपको उस जग में जिसमे कलर वाला पानी है अब जैसे ही आप बोतल को उल्टा करेंगे आप देखेंगे आपका फव्वारा बन कर तैयार हो जाएगा. 

इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से एक बोतल की सहायता से फव्वारा बना सकते है.

गरम बर्फ बनाना 

इस प्रयोग को करने के लिए आप किसी बड़े का सहारा ज़रुर ले क्योंकि अगर आप इसे किसी बड़े की निगरानी में करेंगे तो आपको सहायता ज़रुर मिलेगी.

आवश्यक सामग्री:

सोडियम एसीटेट

पाइरेक्स डिश

कैंची

सॉस पैन

विधि-

इस प्रयोग की सभी सामग्री आपको बड़ी ही आसानी से मिल सकती है. आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी बुलवा सकते है. आपको एक पैन लेना है जिसमे आपको सोडियम एसीटेट पावडर डालकर गर्म करना होगा. इसमें थोडा पानी भी मिला ले. अब मिश्रण को आप धीरे धीरे गर्म कर ले. 

अब गर्म होने के बाद आप इस हॉट आइस को बाहर निकाले. जब आप इसे निकालेंगे तो यह तरल रूप में होगा, लेकिन जैसे ही आप इस अपने हाथ से छुएंगे तो यह जमने लगेगा. आप जब इसे छुएंगे तो आपको गर्म ज़रुर महसूस होगा. तो लीजिए इस तरह से आपकी गर्म बर्फ बनकर तैयार है. 

बिना हाथ लगाए गुब्बारे को उड़ाने का प्रयोग 

इस प्रयोग को आप घर में मौजूद कुछ ही सामग्रियों के साथ कर सकते है. आइए देखते है यह कैसे काम करेगा. 

आवश्यक सामग्री:

दही 

बोतल

चीनी 

रबर बैण्ड

पानी

गुब्बारा 

और नापने के लिए एक बर्तन 

विधि- 

आपको शुरुआत करनी है इस प्लास्टिक की बोतल से. सबसे पहले आप इसमें 1 चम्मच चीनी, 2 चम्मच दही और एक कप पानी डाले. ध्यान रहे इन सभी चीजों को आपको नाप कर ही डालना है अन्यथा आपका प्रयोग काम नहीं करेगा. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला के इस पर गुब्बारे को रबड़ की सहायता से लगा दे. 

अब आप इस पर नज़र रखो.जैसे ही इन तीन चीजों का मिश्रण आपस में मिलेगा तो गुब्बारा धीरे धीरे भरने लगेगा. ऐसा इसलिए होगा क्योकि इस मिश्रण से कार्बन डाइऑक्साइड निकलेगी जो गुब्बारे को धीरे धीरे भर देगी. और जब ज्यादा हवा गुब्बारे में भर जाएगी तो आपका गुब्बारा हवा में तेज़ी से उड़ जाएगा.

सोडा से ज्वालामुखी बनाना 

इस प्रयोग को आप गलती से भी घर में नहीं करे, इसे करने के लिए आपको खुली जगह से आवश्यकता होगी. आइए प्रयोग को शुरू करे.

आवश्यक सामग्री:

कोक की बड़ी बोतल 

मेंटो का एक पैकेट

और खुली जगह 

विधि-

आपको क्या करना है कोक की बोतल को खुली जगह पर रखना है. इसे करने के लिए आपमें फुर्ती होना बहुत ज़रुरी है. आपको इस कोक की बोतल में मेंटो का एक पूरा पैकेट डाल देना है. और अच्छी तरह से हिला कर वापिस बोतल को खड़े करके रख देना है. 

थोड़ी ही देर बाद आप देखेंगे की इस बोतल का ढक्कन आपने आप खुल जाएगा और इसमें से एक ज्वालामुखी निकलने लगेगा. पर इस प्रयोग को करने में सावधानी ज़रुर बरते.  

धन्यवाद आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट बॉक्स में ज़रुर बताए.

इसे भी पढ़े:

Leave a Comment

error: Content is protected !!