सिर की जूं को ख़त्म करने के घरेलु उपचार | How to Remove Lice Eggs Quickly in Hindi

सिर की जूं को ख़त्म करने के घरेलु उपचार
How to Remove Lice Eggs Quickly From Hair Permanently in Hindi

जूं एक कीटनाशक परजीवी है. जो सिर की गन्दगी के द्वारा मनुष्य के सिर में पैदा होते हैं और सिर में रहकर खून पीते हैं व घने, लम्बें बालो में छुपे रहकर जूं मादा करीब 90 अंडे देती है. 7 से 10 दिनों के अन्दर अंडो में से निकलने वाले जूं पहले लीख बनती हैं, फिर वही लीख बड़ी होकर जूं बन जाती हैं. जो एक इंसान से होकर दूसरे इंसान तक बहुत तेजी से पहुँच जाती हैं. अक्सर सिर की जूं और लीख से बच्चे बहुत परेशान रहते हैं. यह घने -लम्बें बालो में साफ –सफाई के कारण अधिक तेजी से बढ़ती हैं.  जूं होने के कारण सिर में खुजली और माथे पर छोटे – छोटे पिंपल्स होने लगते हैं साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं. तो आइये जानते है जूं और लीख को जड़ से ख़त्म करने के घरेलु उपचार –   

सिर की जूं को ख़त्म करने के घरेलु उपचार | How to Remove Lice Eggs Quickly in Hindi

  1. लीख को साफ करने का सबसे आसान तरीका दो चम्मच नीबूं के रस में एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाकर इस मिश्रण को अपने बालो में 15 से 20 मिनट के लिये लगा रहने दें. पेस्ट को सूख जाने पर सिर को ठण्डे पानी से धो लें और यह हफ्ते में दो बार जरुर करें. ऐसा करने से आपके लीख और जूं बहुत जल्द ख़त्म हो जायेंगे.
  2. बादाम हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही जूं और लीख को ख़त्म करने में भी मदद करता है. 10 बादाम को रात भर के लिये भिगों दें, सुबह इन बादामों का पेस्ट बनाकर तैयार कर लें, इस पेस्ट में नीबूं के रस की कुछ बूँदें मिलाकर लगा लें, दो घंटें बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें.
  3. प्याज कई तरह के घरेलु उपचारों में काम आती है. इसी तरह प्याज की बदबू से जूं और लीख भी बाहर निकल आते हैं. प्याज को पीस लें और फिर बारीक़ छन्नी या कपड़े से छानकर उसका जूस निकालें, इस जूस को अपने बालो में मसाज करते हुए लगायें ताकि प्याज का रस बालों की जड़ों तक पहुंचे और जूं, लीख मर जायें.
  4. नीबूं और सिरके का पेस्ट बनाकर बालों में लगायें, ऐसा करने से आपकी सिर की लीख व जूं हटाने के लिए ये सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. इसे दो घंटे के लिए अपने सिर में लगा रहने दें, इसके बाद बालों में शैम्पू कर अच्छी तरह से धो लें.
  5. जुएँ और लीख निकालने के लिये बारीक़ कंघी का प्रयोग एक आम बात है. इसे अधिकतर लोग जूं व लीख निकालने में इस्तेमाल करते हैं. दिन में दो बार गीले बालो में कंघी करने से धीरे –धीरे आपके सिर से जूं और लीख ख़त्म(Remove Lice) हो जाएगी.  
  6. बालों की लीख हटाने के लिए टी ट्री तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे लीख आसानी से निकल जाती हैं और जूं भी मर जाते हैं. रात में टी ट्री तेल से बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मासज करें. ऐसा करने से आपके सिर की जूं और लीख हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेंगी और फिर सुबह शैम्पू से बालों को धो लें और कंघी की सहायता से मरे हुए जूं और लीख को बाहर निकालें.
  7. सिरका जुएँ व लीख को ख़त्म करने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है. सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड की वजह से जुएं मर जाते हैं साथ ही इससे जूं के छोटे-छोटे अंडे भी ख़त्म हो जाते हैं. सिरके में नारियल का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. अब आप इस मिश्रण को अपने बालो में दो घंटें के लिए लगा रहने दें. कुछ समय बाद अपने बालो को ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से 6 से 7 दिनों के अन्दर आपको खुद फर्क महसूस होगा.
  8. नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से उबालें. फिर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद ठंडे पानी से बालों को अच्छे से धोयें, दो से तीन बार ऐसा करने पर आपके सारे जुएँ और लीख मर जायेंगी.  

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment