चुनाव की महत्ता बताने के लिए अनौपचारिक पत्र | Letter for Election importance in Hindi

चुनाव प्रक्रिया पर अपने विचार को प्रकट करता हुआ अनौपचारिक पत्र | A Letter on opinion on Election and it’s importance in Hindi

संजय शर्मा
सुदामा कुंज, बसंत विहार
लखनऊ, उत्तरप्रदेश
दिनांक 18/12/2018

पूज्य पिताजी,
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ सकुशल हूँ तथा आशा करता हूँ कि तुम एवं माता-पिता भी सकुशल होंगे. अगले माह में होने वाले विधानसभा चुनावों के सम्बन्ध में मेरे कुछ विचार आपको बताना चाहता हूँ. चुनाव लोकतंत्र की रीढ़ की हड्डी माने जाते है जिसमें लोग अपने राजनीतिक प्रतिनिधियों का चुनाव करते हैं और सरकार की रचना का फैसला करते हैं. एक राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव आयोजित करना भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था के सिद्धांतों को कायम रखने के लिए अभिन्न अंग है.

संसदीय चुनावों से लेकर राष्ट्रपति चुनाव तक भारत एक नियमित अंतराल पर चुनावी प्रक्रिया के माध्यम से गुजरता हैं. आपका वोट मूल्यवान है, क्योंकि आपके वोट द्वारा चुनी गई सरकार भी हमारी शिक्षा के लिए सभी विकास कार्यों के साथ काम करेगी. इसके साथ ही हमारा भविष्य ही इससे जुड़ा हुआ है. आप राष्ट्रीय मुद्दे और अपने क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श करे और सभी प्रत्याशी का आंकलन करे. मैं यह आशा करता हूँ कि इस बार आप राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर मतदान करेंगे.

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी पुत्र
मोहित शर्मा

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *