संगीत का महत्व बताते हुए पत्र | Letter for Importance of Music in Hindi

छोटे भाई को जीवन में संगीत का महत्व बताते हुए पत्र | Letter to younger brother for telling importance of music in life in hindi

संगीत का महत्व पर पत्र (Letter for Importance of Music in Hindi)

1081 विकास नगर,
भोपाल
दिनांक – 21/2/18

प्रिय विशाल,
सदा प्रसन्न रहो. मुझे आशा है कि तुम स्वस्थ व आनंद के साथ होगे. साथ ही तुम मन लगाकर अपनी पढाई कर रहे होगे. मुझे पता चला हैं की तुम्हारी रूचि संगीत में भी हैं. यह बहुत अच्छी बात हैं. मैं तुम्हे संगीत का महत्व बताना चाहता हूँ. संगीत संपूर्ण मानव जाति को स्वस्थ जीवन जीने के लिए ईश्वर प्रदत्त उपकरण है. यह आत्मा की कुंजी है जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने में मदद करती है. संगीत एक माधुर्य है जो सकारात्मक विचारों और बीते समय, पसंदीदा स्थानों, व्यक्तियों या घटनाओं की अच्छी यादों को संगृहीत करता है.

संगीत बहुत नरम और सार्वभौमिक भाषा है जो शांति से सब कुछ बताती है और बिना पूछे हम सभी की समस्याओं को खत्म करती है. यह काफी हद तक राहत देता है और मन को खुश रखता है. संगीत जीवन में स्वस्थ और हमेशा खुश रहने का रहस्य है. यह एक ईश्वर का तोहफा है जो मानव कल्याण के लिए अमृत के सामान हैं. संगीत वह चीज है जो हमें अपने प्रियजनों के साथ अतीत की अच्छी यादों को फिर से याद करने में मदद करता है. इसकी कोई सीमाएं, कमियां और दिशानिर्देश नहीं हैं. इसे केवल किसी को भी पूरी निष्ठा से लगन से सुनने या निभाने की जरूरत है. जब हम संगीत सुनते हैं, तो यह दिल और दिमाग में अद्भुत भावना पैदा है जो हमारी आत्मा को ईश्वर की अलौकिक शक्ति से जोड़ता है. संगीत के बारे में एक बहुत ही सही कहावत है कि “संगीत जीवन का अनुकरण करता है और जीवन संगीत का अनुकरण करता है”

मुझे आशा है कि संगीत का शौक तुम्हारी अध्ययन में सहायक सिद्ध होगा. शेष कुशल मंगल है. माताजी व पिताजी का आशीर्वाद तुम्हारे साथ है. तुम्हारे पत्र की आशा में.

तुम्हारा अग्रज
श्याम सिंह

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00