भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की पूर्ण जानकारी | Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना क्या हैं और इसके फायदे | Bhamashah Swasthya Bima Yojana Benefits, Apply and online process of making Bhamashah Card in Hindi

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ की है. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बेहतर इलाज के लिए सुविधाएं प्रदान करना हैं. यह योजना 13 दिसंबर 2015 को शुरू की गई थी. इस योजना के अन्तरगत सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ चुनिंदा निजी (प्राइवेट) अस्पतालों में भी ये सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च को कम किया जा सके. इस योजना को सफल बनाने के लिए अलग-अलग स्थानों पर कॉल सेंटर बनाये गए हैं और मोबाइल ऐप द्वारा मॉनिटरिंग भी की जा सकती हैं. जिससे हम यह पता लगा सकते हैं कि किन-किन अस्पतालों में इस योजना का लाभ लिया जा सकता हैं. बीमा क्लेम के लिए न्यू इंडिया इन्शोरेंस कम्पनी से अनुबंध किया गया हैं.

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Benefits)

इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को सामान्य बीमारियों के लिए 30 हज़ार तथा गम्भीर बीमारियों के लिए 3 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जायेगा. अस्पताल में हुए इलाज के खर्च के अलावा 7 दिन पहले से 15 दिन बाद तक का खर्च शामिल किया जायेगा. इस योजना में 1401 बीमारियों के इलाज की सुवधाएँ प्रदान की गई हैं. इनके अतिरिक्त नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी तथा साइकियाट्री सहित 300 से अधिक स्पेशियलिटी का उपचार इस योजना में किया जायेगा.

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्रता और आवश्यक कागज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए.

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. आवेदक का भामाशाह कार्ड
  3. आवेदक का बोनाफाइड सर्टिफिकेट या मूल निवासी सर्टिफिकेट
  4. आवेदक का गरीबी रेखा कार्ड

योजना का लाभ किस तरह ले (Apply in Bhamashah Swasthya Bima Yojana)

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपना भामाशाह कार्ड अस्पताल प्रशासन को देना होता है. उसके बाद आगे की सारी प्रक्रिया अस्पताल प्रशासन पूरी करता हैं.

इसे भी पढ़े :

भामाशाह कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Online Process of Bhamashah Card)

  1. भामाशाह कार्ड का आवेदन आप घर से भी कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी साइबर कैफ़े पर जाकर भी आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं.
  2. सबसे पहले आपको bhamashahapp.rajasthan.gov.in इस वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे.
  3. Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi

  4. इसके बाद एक विंडो खुलेगी जिस पर आपको CITIZEN REGISTRATION के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  5. इसके बाद आपको सभी जानकारी जैसे नाम, आधार संख्या, मोबाइल संख्या, लिंग और जन्म तिथि भरना होगी और जिसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. जिससे आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  6. Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi

  7. जिसके बाद आपको भामाशाह रसीद संख्या प्राप्त होगी.
  8. उस रसीद संख्या के माध्यम से आपको आपके जरूरी दस्तावेज अपलोड करना होंगे. जिसके लिए आपको Upload Document के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  9. Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi

  10. डॉक्यूमेंट अपलोड करने के कुछ दिनों पश्चात भामाशाह कार्ड जारी हो जायेगा और यदि आप अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते है तो आपको Card Status के विकल्प को चुनना होगा.
  11. Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi

  12. जिसके बाद आपको अपनी भामाशाह रसीद संख्या अथवा परिवार पहचान संख्या भी डालकर “खोजें” के बटन पर क्लिक करना होगा.
  13. Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Helpline Number)

Bhamashah Swasthya Bima Yojana Helpline Number

loading...
Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं. इन्हें धार्मिक, इतिहास और सेहत से जुडी बातें लिखने का शौक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *