म.प्र. दीनदयाल रसोई योजना की विस्तृत जानकारी | Deendayal Rasoi Yojana (MP) in hindi

मध्यप्रदेश सरकार की गरीबो को भरपेट भोजन प्रदान करने वाली दीनदयाल रसोई योजना की विस्तृत जानकारी | Deendayal Rasoi Yojana (MP) in Hindi

मध्यप्रदेश सरकार ने गरीब लोगों को स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराने के लिए दीनदयाल सब्सिडी रसोई योजना शुरू की हैं. इस योजना के तहत लोग 10 रूपए में भोजन ले सकते हैं. इस भोजन की थाली में कई व्यंजनों को शामिल किया गया है, जो दोपहर के भोजन और नाश्ते के रूप में भी उपलब्ध है. जिससे कोई गरीब आसानी से इस भोजन की थाली को खरीद सकता हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होगा. कम कीमतों में स्वच्छ और स्वस्थ भोजन की उपयोगिता की वजह से यह एक रियायती भोजन योजना है जो भारत में बहुत सफल रही है.

उद्देश्य (Deendayal Rasoi Yojana Obejectives)

दीनदयाल कैंटीन योजना का उद्देश्य गरीब एवं श्रमिक वर्ग को स्वस्थ और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है. गरीब मजदूरी करने वाले लोग जैसे रिक्शा चालक, मजदूर और अन्य कर्मचारियों को स्वस्थ भोजन प्राप्त होगा तो समाज को अपनी बेहतर सेवा दे सकेंगे.

बिंदु जानकारी
योजना नाम (Scheme Name) दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना
अन्य नाम (Other Names) दीनदयाल कैंटीन योजना
दीनदयाल रसोई योजना
दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना
दीनदयाल अंत्योदय योजना
उद्देश्य(Objective) गरीबो को कम दाम पर भरपेट भोजन उपलब्ध करना
लांच तारीख (Launch Date) 7 अप्रैल 2017

मध्यप्रदेश दीनदयाल रसोई योजना (Deendayal Rasoi Yojana in Hindi)

मध्यप्रदेश सरकार ने अहसास किया कि गरीब लोग उचित भोजन ना मिल पाने की वजह से कुपोषण का शिकार हो रहे हैं, तो सरकार ने गरीबों को स्वस्थ भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक योजना बनाई. वह लोग जो सुबह के नाश्ता से अपने दोपहर का भोजन और रात को भोजन की भूख मिटाते हैं. वह लोग इस योजना के माध्यम से कम भाव में दोनों समय पेटभर खाना खा पाएंगे.

इस योजना की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि उच्च गुणवत्ता वाला भोजन गरीब लोगों को सस्ते दामों में उपलब्ध करवाया जा सके. मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना के माध्यम से यह भी हासिल कर लिया हैं. भारत में कम कीमत पर गुणवत्ता पूर्ण, स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन की उपलब्धता के कारण रियायती भोजन योजना एक क्रांतिकारी कदम हैं. असल में यह योजना से लोगों की हर वह बुनियादी जरूरतें पूरी होगी जो वे अपने दैनिक भोजन से अवशोषित कर सकते हैं.

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा की गई थी, उस दिन पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती थी जो महान दार्शनिक और विचारक थे. इसी वजह से उनके नाम के अनुसार इस योजना का नाम दीनदयाल कैंटीन सब्सिडी योजना रखा गया है.

मध्यप्रदेश सरकार न केवल गरीब लोगों की सेवा के लिए इस योजना को सफलतापूर्वक संचालित कर रही है, साथ ही इस योजना को शुरू करके वह गरीब लोगों को पोषण युक्त भोजन भी उपलब्ध करा रही है.

इसे भी पढ़े :

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट कर अवश्य बताएं.

2 thoughts on “म.प्र. दीनदयाल रसोई योजना की विस्तृत जानकारी | Deendayal Rasoi Yojana (MP) in hindi”

  1. Pandit Deendayal Upadhyay Rasoi Yojana jo ki Rewa Madhya Pradesh main sthit tha vah is Samay Band Ho Gaya hi Pandit Din Dayal Upadhyay Rasoi Yojana ko main Abhishek Pande shuru karna chahta yah hun

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!