भारत की 10 प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिक | List of Famous Indian Female Scientist in Hindi

भारत की सुप्रसिद्ध 10 महिला वैज्ञानिकों की सूची और उनके कार्य की जानकारी | List of Famous Indian Female Scientist and details about their work in Hindi

भारत में अधिकांश व्यवसायों की तरह, विज्ञान का क्षेत्र बहुत अधिक पुरुष प्रधान है. एक भारतीय वैज्ञानिक का नाम पूछे जाने पर, हम में से अधिकांश केवल एपीजे अब्दुल कलाम या श्रीनिवास रामानुजन के बारे में सोच सकते हैं. यह अक्सर नहीं होता है कि कोई भारतीय महिला वैज्ञानिक का नाम लेता है.

यह ऐसा प्रतीत हो सकता है जैसे विज्ञान के क्षेत्र में योगदान देने वाली कोई महिलाएं नहीं हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. कई महिलाओं ने वर्षों से विज्ञान में बहुत बड़ा योगदान दिया है और दूसरों के अनुसरण के लिए एक मार्ग भी प्रशस्त किया है. आइए हम उन भारतीय महिला वैज्ञानिकों को देखें जिन्होंने रूढ़ियों को तोड़ा है और सभी के लिए एक प्रेरणा हैं.

प्रसिद्ध भारतीय महिला वैज्ञानिको की सूची (List of Famous Indian Women Scientist)

भारत में वैसे को कई महिला वैज्ञानिक कार्यरत हैं. हमने उनमे से कुछ सबसे प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिकों की एक सूची तैयार की हैं.

1. मंगला नार्लीकर

एक भारतीय गणितज्ञ, मंगला ने पुणे विश्वविद्यालय और मुंबई विश्वविद्यालय में सरल गणित और उन्नत गणित दोनों के क्षेत्र में काम किया है. देश की कुछ महिला गणित शोधकर्ताओं में से एक मंगला ने शादी के 16 साल बाद अपनी पीएचडी पूरी की.

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) में काम करने के बाद, मंगला ने अंग्रेजी और मराठी दोनों में गणितीय विषयों पर कई किताबें प्रकाशित कीं. उन्हें मराठी में उनकी एक पुस्तक के लिए विश्वनाथ पार्वती गोखले पुरस्कार 2002 से सम्मानित किया गया है. साथ ही वह एक लोकप्रिय शिक्षिका के रूप से अपने विद्यार्थियों के लिए गणित को एक दिलचस्प विषय बनाने के तरीके के लिए जानी जाती है.

List of Famous Indian Women Scientist
मंगला नार्लीकर

2. अदिति पंत

अदिति एक समुद्र विज्ञानी हैं, और पहली भारतीय महिला हैं. जिन्होंने अंटार्कटिका की यात्रा की, जो कि 1983 के भारतीय अभियान के एक भाग के रूप में, भूविज्ञान और समुद्रशास्त्र का अध्ययन करने के लिए है. एलिस्टर हार्डी की पुस्तक द ओपन सी से प्रेरित होकर, उन्होंने हवाई विश्वविद्यालय में अमेरिकी सरकार की छात्रवृत्ति के साथ समुद्री विज्ञान में एम.एस. किया हैं.

अदिति ने लंदन के वेस्टफील्ड कॉलेज में अपनी पी.एच.डी. पूरी की और गोवा में राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान में शामिल होने के लिए भारत लौट आई. उसने तटीय अध्ययन किया है और पूरे भारतीय पश्चिमी तट की यात्रा की है.

List of Famous Indian Women Scientist
अदिति पंत

3. इंदिरा हिंदुजा

मुंबई के बाहर स्थित एक भारतीय स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ, भारत में टेस्ट ट्यूब बेबी देने वाली पहली महिला हैं. वह गमेती इंट्रा-फैलोपियन ट्रांसफर तकनीक (GIFT) की अग्रणी है, और उन्होंने इस तकनीक से भारत का पहला शिशु को भी जन्म दिया है. इसके अलावा वह समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता और रजोनिवृत्ति के रोगियों के लिए विकसित की गई oocyte दान तकनीक के लिए जानी जाती है.

List of Famous Indian Women Scientist
इंदिरा हिंदुजा

4. परमजीत खुराना

परमजीत प्लांट बायोटेक्नोलॉजी जीनोमिक्स और मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के क्षेत्र में वैज्ञानिक हैं. उन्होंने 125 से अधिक वैज्ञानिक पत्र प्रकाशित किए हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्लांट आणविक जीवविज्ञान विभाग में प्रोफेसर भी हैं, परमजीत को कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं, जिनमें 2011 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गन्तव्य संस्थान से सर्टिफिकेट ऑफ़ ऑनर शामिल हैं.

List of Famous Indian Women Scientist
परमजीत खुराना

5. सुनेत्रा गुप्ता

एक उपन्यासकार और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में सैद्धांतिक महामारी विज्ञान के प्रोफेसर, सुनीता को संक्रामक एजेंटों का अध्ययन करने का जुनून है जो इन्फ्लूएंजा और मलेरिया जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं. उन्हें साइंटिफिक मेडल के साथ जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ लंदन द्वारा सम्मानित किया गया है और विज्ञान में उनके योगदान के लिए रॉयल सोसाइटी रोजालिंड फ्रैंकलिन अवार्ड भी मिला है.

List of Famous Indian Women Scientist
सुनेत्रा गुप्ता

6. नंदिनी हरिनाथ

बेंगलुरु में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) सैटेलाइट सेंटर में एक रॉकेट वैज्ञानिक, नंदिनी ने अपने 20 वर्षों के काम में 14 मिशनों पर काम किया है. वह मंगलयान मिशन के लिए डिप्टी ऑपरेशन डायरेक्टर थी और कहते हैं कि विज्ञान के लिए उनका पहला प्रदर्शन लोकप्रिय पंथ टेलीविजन श्रृंखला स्टार ट्रेक था.

List of Famous Indian Women Scientist
नंदिनी हरिनाथ

7. टेसी थॉमस

टेसी थॉमस को मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला के सफल प्रक्षेपण के कारण ‘मिसाइल महिला’ के रूप में जाना जाता है. वह रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में अग्नि- IV और अग्नि- V मिसाइल की परियोजना निदेशक थीं और पहली भारतीय महिला पत्रकार हैं एक मिसाइल परियोजना का नेतृत्व किया है. वह लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार की भी प्राप्तकर्ता हैं.

List of Famous Indian Women Scientist
टेसी थॉमस

8. रोहिणी गोडबोले

रोहिणी एक भारतीय भौतिक विज्ञानी और बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान के उच्च ऊर्जा भौतिकी केंद्र में प्रोफेसर हैं. उन्होंने पार्टिकल फेनोमेनोलॉजी पर तीन दशकों से अधिक समय तक काम किया है और विशेष रूप से पार्टिकल फिजिक्स (एसएम) के मानक मॉडल की खोज में रुचि रखते हैं. रोहिणी तीनों भारतीय विज्ञान अकादमियों और साइंस एकेडमी ऑफ द डेवलपिंग वर्ल्ड में एक निर्वाचित साथी है.

List of Famous Indian Women Scientist
रोहिणी गोडबोले

9. असीमा चटर्जी

असीमा चटर्जी का जैविक रसायन में योगदान बहुत बड़ा था. वह एंटी-मिर्गी की दवा, आयुष -56 और मलेरिया-रोधी दवाओं के साथ-साथ विल्का एल्कलॉइड्स पर अपने शोध के लिए जानी जाती हैं. वह दूसरी महिला बन गई, जिन्हें डॉक्टरेट ऑफ़ साइंस से सम्मानित किया गया. एक भारतीय विश्वविद्यालय पौधों के उत्पादों और सिंथेटिक कार्बनिक रसायन विज्ञान पर उनके शोध पर आधारित है.

List of Famous Indian Women Scientist
असीमा चटर्जी

10. चारुसिता चक्रवर्ती

चारुसिता को डीएनए प्रोटीन पर आणविक आधार में परिवर्तन के अणुओं और प्रभावों के आधार पर उनके काम के लिए जाना जाता है. इन्होने क्लासिकल और क्वांटम मोंटे कार्लो, आणविक गतिशीलता और संरचना और तरल पदार्थों की गतिशीलता पर भी काम किया है. उनके शोध कार्य के वजह से उन्हें शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार और बी.एम. बिड़ला साइंस अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं.उन्होंने आईआईटी दिल्ली में रसायन विज्ञान के प्रोफेसर के रूप में काम किया.

List of Famous Indian Women Scientist
चारुसिता चक्रवर्ती

इसे भी पढ़े :

1 thought on “भारत की 10 प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिक | List of Famous Indian Female Scientist in Hindi”

Leave a Comment