भारत के शीर्ष 15 वैज्ञानिक और उनके आविष्कार | Top 15 Indian Scientist and Their Inventions in Hindi

भारत के 15 विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक और उनके आविष्कार की जानकारी | Top 15 Scientist of India with their Invention Details in Hindi

किसी भी देश के विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आविष्कार बहुत महत्वपूर्ण है, भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में गौरवशाली इतिहास की भूमि है. यह महान वैज्ञानिक आर्यभट्ट का जन्म स्थान है, जो प्राचीन काल में संख्याओं की अवधारणा को पेश करने वाले पहले थे और इस विरासत को देश के आधुनिक वैज्ञानिकों ने आगे बढ़ाया है, जिन्होंने अपनी विस्मय के साथ दुनिया में बहुत योगदान दिया है.

भारत के शीर्ष 15 वैज्ञानिक (Top 15 Indian Scientist)

यहां शीर्ष 15 महानतम भारतीय वैज्ञानिकों और उनके योगदानों की सूची दी गई है:

  1. चन्द्रशेखर वेंकटरमन

  2. महान भारतीय भौतिक वैज्ञानिक डॉ. चंद्रशेखर वेंकट रमन को भौतिकी के क्षेत्र में उनके शोध के लिए कभी नहीं भुलाया जाएगा, जो दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान था. रमन इफ़ेक्ट की खोज ने उन्हें 1930 में भौतिकी के नोबेल पुरस्कार के अलावा प्रतिष्ठित भारत रत्न पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    चन्द्रशेखर वेंकटरमन
  3. विक्रम साराभाई

  4. हमारे देश के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक विक्रम साराभाई को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के पिता के रूप में प्रसिद्ध थे. उन्होंने देश में इसरो के महान संगठन की स्थापना की.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    विक्रम साराभाई
  5. सलीम अली

  6. सलीम अली एक भारत प्रकृतिवादी और पक्षी विज्ञानी थे, जिन्हें ज्यादातर भारत के “बर्डमैन” के रूप में जाना जाता था. वह पूरे भारत में व्यवस्थित तरीके से पक्षी सर्वेक्षण करने वाले पहले व्यक्ति थे. विभिन्न पक्षी पुस्तकों को लिखने के माध्यम से, उन्होंने भारतीय पक्षीविज्ञान को लोकप्रिय बनाया. उन्हें 1958 में पद्म भूषण और 1976 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    सलीम अली
  7. होमी जे. भाभा

  8. इस सूची में अगले प्रमुख वैज्ञानिक होमी जे भाभा हैं, जिन्होंने भाभा परमाणु अनुसंधान संस्थान और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च जैसे संस्थानों की स्थापना करके देश की वैज्ञानिक प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. यह महान भौतिक विज्ञानी परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष का पद संभालने वाला पहला व्यक्ति भी थे.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    होमी जे. भाभा
  9. एम. विश्वेश्वरैया

  10. भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों और इंजीनियरों में से एक एम. विश्वेश्वरैया (मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या) थे, जिन्होंने कृष्णराजसागर बांध के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है और बांधों में पानी की बर्बादी को रोकने के लिए स्टील के दरवाजों की तकनीक शुरू की है. आधुनिक भारत के वास्तुकला के क्षेत्र में उनके योगदान ने उन्हें 1918 में भारत रत्न दिलवाया.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    एम. विश्वेश्वरैया
  11. मेघनाद साहा

  12. मेघनाद साहा एक बंगाली एस्ट्रोफिजिसिस्ट थे, जिन्हें आज भी साहा समीकरण के विकास के लिए याद किया जाता है. साहा समीकरण का उपयोग तारों में भौतिक और रासायनिक स्थिति का वर्णन करने के लिए किया गया था. उनका सबसे प्रशंसनीय काम तत्वों का थर्मल अलगाव था, जिसने अंततः उन्हें साहा समीकरण का पता लगाने दिया. विभिन्न तारों के स्पेक्ट्रा का अध्ययन करने पर उस तारे का तापमान ज्ञात करना संभव है.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    मेघनाद साहा
  13. प्रफुल्ल चंद्र रे

  14. प्रफुल्ल चंद्र रे एक शिक्षक, बंगाली रसायनज्ञ, और उद्यमी थे. वह भारत की पहली दवा कंपनी, “बंगाल केमिकल्स एंड फ़ार्मास्यूटिकल्स” के मालिक थे. इन सबके अलावा, उन्होंने कई पत्रिकाओं के लिए एक बंगाली लेख में योगदान दिया.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    प्रफुल्ल चंद्र रे
  15. ए.पी.जे अब्दुल कलाम

  16. एपीजे अब्दुल कलाम, जिन्हें भारत के मिसाइल मैन के रूप में भी जाना जाता है. भारत के एक महान दूरदर्शी और वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने 2007 से 2011 तक देश के राष्ट्रपति के रूप में भी काम किया है. उन्हें वाहन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके योगदान और बैलिस्टिक मिसाइल के लिए जाना जाता है.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    ए.पी.जे अब्दुल कलाम

  17. श्रीनिवास रामानुजन

  18. भारतीय वैज्ञानिकों की सूची में शामिल होने वाला अगला नाम श्रीनिवास रामानुजन का है, जिन्हें 20 वीं सदी के महानतम गणितज्ञ के रूप में जाना जाता है. गणित और ज्यामिति के क्षेत्र में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है, अण्डाकार कार्य पर शोध के साथ, निरंतर अंश, अनंत श्रृंखला और विश्लेषणात्मक सिद्धांत आदि विषयों पर.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    श्रीनिवास रामानुजन

  19. डॉ. राजा रमन्ना

  20. डॉ. राजा रमन्ना एक उत्कृष्ट भौतिक विज्ञानी और परमाणु वैज्ञानिक थे. जिन्होंने डॉ. होमी भाभा के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम किया था. वह एक बहुआयामी व्यक्तित्व थे, जो एक विद्वान, संगीतकार और दर्शन शोधकर्ता भी थे.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    डॉ. राजा रमन्ना

  21. जगदीश चंद्र बोस

  22. एक भौतिक विज्ञानी, वनस्पति विज्ञानी, जीवविज्ञानी, जीवविज्ञानी होने के अलावा, वह विज्ञान कथा के लेखक थे और अपना पूरा जीवन ब्रिटिश भारत में गुजार चुके थे. उनकी अध्यक्षता में होने के नाते, रेडियो और सूक्ष्म प्रकाशिकी की जांच ने समाज में बहुत अधिक योगदान दिया. पादप विज्ञान में उनके आविष्कारों ने नए अनुसंधान और आविष्कारों के द्वार खोले. यहां तक ​​कि, जगदीश चंद्र बोस ने भी पौधों में वृद्धि को मापने के लिए अर्धचंद्राकार का आविष्कार किया. उनके सम्मान में, चंद्रमा पर एक गड्डे का नाम दिया गया है.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    जगदीश चंद्र बोस

  23. डॉ. येल्लाप्रगदा सुब्बाराव

  24. इसके बाद इस सूची में डॉ. येलाप्रगादा सुब्बा राव नाम के प्रसिद्ध जैव रसायनविद का नाम आता है, जिन्हें कई जीवन रक्षक एंटीबायोटिक दवाओं की खोज का श्रेय दिया गया है. कई दशक पहले उनके द्वारा निर्मित एक कैंसर रोधी दवा वैश्विक स्तर पर घातक बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही है.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    डॉ. येल्लाप्रगदा सुब्बाराव

  25. सत्येंद्र नाथ बोस

  26. एक अन्य जाने-माने भारतीय भौतिकविद सत्येंद्र नाथ बोस थे, जिनके “बोस-आइंस्टीन थ्योरी” ने उन्हें दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाई. उन्होंने क्वांटम भौतिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और बोसॉन नामक एक परमाणु कण का नाम उनके नाम पर रखा गया है.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    सत्येंद्र नाथ बोस

  27. हरगोविंद खुराना

  28. एक भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक, हरगोविंद खुराना एक प्रमुख जैव रसायनज्ञ थे. जिन्हें 1968 में प्रोटीन के संश्लेषण और आनुवंशिक कोड की व्याख्या पर उपयोगी शोध कार्य के लिए प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    हरगोविंद खुराना

  29. सुब्रह्मण्यन चंद्रशेखर

  30. भारतीय वैज्ञानिकों में से एक सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर हैं, जिन्हें 1983 में भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 20 वीं शताब्दी के महानतम भौतिकविदों में से एक, चंद्रशेखर ने खगोल भौतिकी और गणित के क्षेत्र में योगदान दिया है. उनके सबसे प्रसिद्ध कार्यों में से एक चंद्रशेखर की सीमा है, जो ब्राउनियन मोशन और रोशनी के सिद्धांत से संबंधित है.

    Top 15 Indian Scientist and Their Inventions
    सुब्रह्मण्यन चंद्रशेखर

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment