IRCTC वेबसाइट पर टिकट कैसे बुक करे | Online Process to Ticket Booking from IRCTC in Hindi

IRCTC वेबसाइट पर टिकट बुक करने की प्रक्रिया और वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे | Online process of ticket booking from IRCTC website and mobile devices in Hindi

हम सभी जानते हैं कि भारतीय रेलवे भारत सरकार के स्वामित्व वाली और नियंत्रित सबसे बड़ी सार्वजनिक सेवा प्रदाता है. यह शायद भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सार्वजनिक परिवहन में से एक है. वास्तव में, हर साल प्रौद्योगिकी को काफी हद तक आगे बढ़ाने के साथ भारतीय रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट IRCTC के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू की थी. हालांकि, पिछले कुछ महीनों से वेबसाइट रखरखाव के लिए नीचे है और लोग असुविधा के बारे में शिकायत कर रहे थे.

भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने एक नई वेबसाइट NGET IRCTC लॉन्च की है जो उपयोगकर्ता को हर उस फ़ंक्शन को करने की अनुमति देगा जो कभी IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध था. टिकट बुक करने के लिए NGET IRCTC वेबसाइट का उपयोग करने से पहले आपको इस तथ्य को जानना चाहिए कि IRCTC नेक्स्ट जनरेशन वेबसाइट की तरह जो रखरखाव के लिए नीचे है. NGET IRCTC वेबसाइट को भी टिकट बुकिंग के लिए IRCTC खाते की आवश्यकता है. यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आपको एक खाता (account)प्राप्त करने के लिए साइन अप करना चाहिए.

आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता खाते के लिए साइन अप करने के लिए वर्तमान में दो तरीके हैं.

  1. आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से
  2. IRCTC आधिकारिक मोबाइल ऐप (Android, iOS) के माध्यम से

यदि आप IRCTC की वेबसाइट पर जाते हैं तो आप टिकट बुकिंग के लिए उपयोगकर्ता नाम (user name) और पासवर्ड (password) दर्ज करना होगा और यदि आपके पास उपयोगकर्ता नाम (user name) और पासवर्ड (password) नहीं हैं. तो उसी पृष्ठ से आपको साइन अप कर सकते हैं. यदि आप साइन अप विकल्प पर क्लिक करते हैं तो पृष्ठ आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर भेज देगा. इसलिए यह बेहतर है कि यदि आपके पास आईआरसीटीसी खाता नहीं है तो एक खाता बनाएं और फिर आगे बढ़ें.

IRCTC की वेबसाइट पर यूजर अकाउंट कैसे बनाये (Create IRCTC Account on Website)

आईआरसीटीसी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एक आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता खाता बनाने के लिए पंजीकरण करना काफी आसान है. आपको बस नीचे बताए गए चरणों का पालन करना है.

चरण 1: अपना वेब ब्राउज़र खोलें

चरण 2: आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर नेविगेट करें या सीधे पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें IRCTC Train Search

चरण 3: पृष्ठ पर, बाईं ओर के शीर्ष कोने पर, आपको “रजिस्टर” विकल्प मिलेगा. इस विकल्प पर क्लिक करें.

चरण 4: अब, वेबसाइट आपको एक “व्यक्तिगत पंजीकरण” पृष्ठ पर एक भरे हुए फॉर्म के साथ पुनर्निर्देशित करेगी.

स्टेप 5: अब आपको फॉर्म में मांगी गई जानकारी अंकित करना होगी. उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करते समय सावधान रहें, सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ता नाम उपलब्ध है और सुनिश्चित करें कि आपको पासवर्ड याद है और यह वर्णों, संख्याओं और प्रतीकों का मिश्रण है.

चरण 6: अब, सभी व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें जिसमें नाम, जन्म तिथि, देश, राज्य, पिन कोड, पता आदि हैं.

चरण 7: एक बार, सभी विवरण दर्ज किए जाते हैं, नीचे तल पर; आपको कैप्चा दर्ज करने के लिए एक फ़ील्ड मिलेगा, इस कैप्चा में प्रवेश करें और नियम और शर्तों से सहमत हों. उसके बाद नीचे “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें.

IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया (Process of Ticket Booking on IRCTC Website)

एक बार आप “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें. आपका खाता बन जाएगा. अब आपको अपने IRCTC अकाउंट को सक्रिय करना होगा और उसे सत्यापित करना होगा. सक्रियण और सत्यापन के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1: पंजीकरण पूरा होने के बाद, आपको स्क्रीन पर विकल्प मिलेगा, जो कहता है, “कृपया अपना खाता लॉगिन और सक्रिय करने के लिए यहां क्लिक करें” इस विकल्प पर क्लिक करें.

चरण 2: यदि आप पहले ही पृष्ठ से बाहर निकल चुके हैं, तो आप बस आईआरसीटीसी वेबसाइट पर नेविगेट कर सकते हैं और फिर क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके खाते में लॉग इन कर सकते हैं.

चरण 3: एक बार, आप अपने खाते में हैं. खाता आपको सत्यापन के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करने के लिए कहेगा.

चरण 4: आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ईमेल आईडी को आपके ईमेल आईडी में प्राप्त लिंक पर क्लिक करके सत्यापित किया जा सकता है, और मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए, स्क्रीन पर फ़ील्ड में अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी कोड दर्ज करें.

एक बार जब आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी या दोनों को सत्यापित कर लेते हैं. आप अपने IRCTC खाते का उपयोग करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

IRCTC यूजर अकाउंट मोबाइल पर कैसे बनाये (Create IRCTC Account on Mobile)

आईआरसीटीसी आधिकारिक मोबाइल ऐप के माध्यम से आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता खाता बनाया जा सकता हैं. आईआरसीटीसी आधिकारिक ऐप आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध हैं. आपको बस इतना करना है कि संबंधित ओएस ऐप स्टोर से ऐप इंस्टॉल करें.

चरण 1: अपना डिवाइस चुनें

चरण 2: Google Play Store या iOS ऐप स्टोर से “Irctc कनेक्ट ऐप” डाउनलोड करें या यदि आपका डिवाइस Android है तो यहां क्लिक करें IRCTC Connect Android App. अगर आपकी डिवाइस Apple है, तो यहां क्लिक करें. IRCTC Connect IOS App

चरण 3: एक बार, ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाए, तो ऐप खोलें.

चरण 4: जैसे ही आप ऐप खोलते हैं, ऐप आपको रजिस्टर या लॉगिन करने के लिए कहता है. यदि आपके पास IRCTC खाता नहीं है, तो, रजिस्टर बटन पर क्लिक करें.

चरण 5: अब, स्क्रीन पर दिखाई देने वाले भरण फ़ॉर्म पर अनुरोधित विवरण भरें. सही पता और हर विवरण दर्ज करें

चरण 6: एक बार, आप सभी विवरणों को पूरा करते हैं “अगला” बटन पर क्लिक करें.

चरण 7: अब ऐप आपको राष्ट्रीयता, व्यवसाय, वैवाहिक स्थिति, और सुरक्षा के लिए कुछ प्रश्न जैसी जानकारी दर्ज करने के लिए कहेगा.

चरण 8: “अगला” बटन पर क्लिक करें और फिर पंजीकरण पूरा हो जाएगा. आपको अपने आईआरसीटीसी खाते को सक्रिय करने के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को सत्यापित करना होगा.

चरण 9: एक बार, सत्यापन पूरा हो गया है. खाता सक्रिय हो जाएगा. आपके IRCTC खाते का उपयोग करने के लिए सभी तैयार हैं.

IRCTC के मोबाइल एप्प पर टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया (Process of Ticket Booking on IRCTC Mobile App)

यदि खाता सक्रिय है, तो आप एनजीईटी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं.

चरण 1: अपना वेब ब्राउज़र खोलें और NGET IRCTC आधिकारिक वेबसाइट या IRCTC आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ. सीधे https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

चरण 2: पृष्ठ में, अपनी user id उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें और अपने खाते में प्रवेश करें.

चरण 3: एक बार आपके खाते में, “मेरी यात्रा की योजना” विकल्प पर क्लिक करें और पृष्ठ आपको उन स्टेशनों का विवरण दर्ज करने के लिए कहेगा जो आपको यात्रा करने की आवश्यकता है.

चरण 4: अब, यात्रा की तारीख चुनें और फिर फॉर्म जमा करें.

चरण 5: अब आपके द्वारा दर्ज किए गए दो स्टेशनों को जोड़ने वाली सभी ट्रेनों की सूची के साथ पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा.

चरण 6: प्रत्येक ट्रेन के सभी विवरण शामिल होंगे, जिसमें आगमन / प्रस्थान का समय, दिनों की ट्रेन की उपलब्धता, बुकिंग के लिए उपलब्ध कक्षाएं शामिल हैं.

चरण 7: यदि आप उपयुक्त ट्रेन पाते हैं, तो विशेष ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए, “अभी बुक करें” विकल्प पर क्लिक करें और आपको एक बुकिंग पृष्ठ पर फिर से निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको सभी विवरण जैसे नाम, पता दर्ज करना चाहिए , उम्र, लिंग, सीट बुकिंग का वर्ग, आवश्यकता होने पर भोजन, और यदि वरिष्ठ नागरिक शामिल हों.

चरण 8: एक बार जब आप विवरणों को भरना पूरा कर लेते हैं. प्रदर्शित के रूप में कैप्चा कोड भरें और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें.

चरण 9: फ़ॉर्म जमा करें, और आपको भुगतान पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, BHIM, IRCTC ई-वॉलेट या ई-पे जैसे विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला से बाद में आप एक का चयन कर सकते हैं और भुगतान को सुरक्षित रूप से पूरा कर सकते हैं.

चरण 10: सफल भुगतान पर, वेबसाइट एक ई-टिकट जनरेट करेगी और आपकी ईमेल आईडी पर एक ई-टिकट भेज देगी. वेबसाइट ई-टिकट की सूचना आपके मोबाइल नंबर पर भी भेज देगी.

आपको इस ई-टिकट का प्रिंट आउट लेना चाहिए और भारतीय रेलवे में यात्रा करने के लिए वैध आईडी प्रमाण के साथ प्राप्त बुकिंग संदेश दिखाना चाहिए. यदि कोई वरिष्ठ नागरिक हैं, तो उसे प्रमाण के दस्तावेजों को ले जाना चाहिए. यह मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड हो सकता है. यदि आपको भारत में कहीं भी यात्रा करने की आवश्यकता है, तो आप एक ट्रेन पर यात्रा करने पर विचार कर सकते हैं और आप आईआरसीटीसी एनजीईटी वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं. आपको बस वेबसाइट पर जाना है और ऊपर बताए गए चरणों का पालन करना हैं.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00