भारत के 10 सबसे अमीर मंदिर | 10 Richest Temple in India in Hindi

भारत के प्रमुख सबसे अमीर मंदिरों की सूची | List of Richest Temple in India in Hindi | India Ke Sabse Ameer Mandir Ki Suchi

भारत एक अविचल विश्वास की भूमि है, जहां लोग प्राचीन काल से मंदिरों और मंदिरों में उदार दान करने की प्राचीन परंपरा का सम्मान करते हैं. नतीजतन, देश के मंदिर भक्तों और तीर्थयात्रियों से भारी मात्रा में दान और नकदी एकत्र करते हैं. ये दान मंदिरों को धन और वैभव से परिपूर्ण कर देते हैं. भारत में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं जो अपनी जमा राशि में बहुत अधिक धन रखते हैं और इस पैसे का उपयोग विभिन्न समारोहों और मंदिर के विस्तार के लिए किया जाता है.

  1. पद्मनाभस्वामी मंदिर (Padmanabhaswamy Temple)
  2. भारत के सबसे अमीर मंदिरों की सूची में सबसे ऊपर तिरुवनंतपुरम में प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर है, जो दुनिया में सबसे अमीर मंदिर भी हैं. यह मंदिर तब खबरों में आया जब हाल ही में लगभग (20 बिलियन डॉलर) 2000 करोड़ का खजाना पाया गया था. इस प्राचीन खजाने में छह दरवाजों (वाल्टों) में छिपे सोने के सिक्के और हीरे शामिल थे. मंदिर में अभी भी एक और दरवाज़ा है जो पौराणिक कारणों के कारण अभी तक नहीं खोला गया हैं.

    10 Richest Temple in India in Hindi

  3. तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुमाला (Venkateswara Temple )
  4. आंध्र प्रदेश में स्थित विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर का है. ऐसा माना जाता है कि मंदिर का निर्माण 300 ईस्वी में किया गया था और समय के साथ, मंदिर का और अधिक विस्तार हुआ. लगभग 60000 भक्त प्रतिदिन यहां पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं. नियमित रूप से मंदिर में आने वाली हस्तियों में अमिताभ बच्चन और अनिल अंबानी जैसे कुछ बड़े नाम शामिल हैं.

    10 Richest Temple in India in Hindi

  5. साईं बाबा मंदिर, शिरडी (Sai Baba Temple, Shirdi)
  6. प्रसिद्ध शिरडी मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है. हर साल लाखों श्रद्धालु अपने धर्म और जाति के बावजूद मंदिर जाते हैं, वार्षिक भक्तों द्वारा दान का आंकड़ा 350 करोड़ रुपये तक पहुंच जाता है. इस मंदिर में दैनिक आधार पर कई प्रार्थनाएँ होती हैं और मंदिर में कई त्यौहार भी होते हैं जो एक विशाल भीड़ को आकर्षित करते हैं.

    10 Richest Temple in India in Hindi

  7. वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi)
  8. यह देश में हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण शक्ति तीर्थों में से एक है, जो दुनिया भर से भक्तों को आकर्षित करता है. यह मूल रूप से एक गुफा मंदिर है जो 5100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और मंदिर तक यात्रा के लिए परिवहन के विभिन्न साधन जैसे इलेक्ट्रिक वाहन और हेलीकॉप्टर उपलब्ध हैं.

    10 Richest Temple in India in Hindi

  9. सिद्धिविनायक मंदिर
  10. मुंबई का यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है और देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है. विशाल स्थानीय भीड़ को आकर्षित करने के अलावा, मंदिर में दुनिया भर के पर्यटक आते हैं। अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर और माधुरी दीक्षित जैसी हस्तियां नियमित रूप से सिद्धिविनायक मंदिर हैं। यह मंदिर नवंबर 1801 में बनाया गया था और तब से यह मुंबई के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक था।

    10 Richest Temple in India in Hindi

  11. स्वर्ण मंदिर (Golden Temple)
  12. सूची में अगला नाम राजसी स्वर्ण मंदिर या श्री हरमंदिर साहिब का है, जो पवित्र शहर अमृतसर में स्थित है. सिख मंदिर सोने से सुशोभित है और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से, हर दिन हजारों आगंतुक आते हैं. स्वर्ण मंदिर अपनी स्थापना के बाद से हर रोज लोगों को भोजन प्रदान करता है और इसे लंगर के नाम से जाना जाता है. मंदिर सिखों की समृद्ध विरासत को दर्शाता है और यह ज्ञात है कि मंदिर का निर्माण 1589 में पूरा हुआ था.

    10 Richest Temple in India in Hindi

  13. सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple)
  14. गुजरात का सोमनाथ एक और मंदिर है जिसे भारी दान मिलता है और यह देश के सबसे धनी मंदिरों में से एक है. यह बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है और कई बार आक्रमणकारियों द्वारा नष्ट कर दिया गया था, लेकिन अभी भी महिमा में खड़ा है. मंदिर की वर्तमान संरचना एक पुरातात्विक आश्चर्य है और इसे वर्ष 1951 में पूरा किया गया था, लेकिन मंदिर 649 ईस्वी से अस्तित्व में था.
    10 Richest Temple in India in Hindi

  15. मीनाक्षी मंदिर (Meenakshi Temple)
  16. भारत के सबसे अमीर मंदिरों की सूची में अगला स्थान तमिलनाडु की खूबसूरत मीनाक्षी मंदिर का हैं. मंदिर देवी पार्वती को समर्पित है और पुरातत्व उत्कृष्टता का प्रतीक है. कुछ इतिहासकारों के अनुसार, 14 वीं शताब्दी में मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया था और कई बार, मंदिर का नवीनीकरण और विस्तार किया गया था. मंदिर में तमिल कैलेंडर के प्रत्येक महीने में एक दिन का त्योहार आयोजित करता है और मंदिर उस दौरान बहुत ही खुबसूरत श्रृंगार किया जाता है.
    10 Richest Temple in India in Hindi

  17. जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple)
  18. जगन्नाथ मंदिर देश के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है और सबसे अमीर भीहैं. यह ओडिशा के पुरी में स्थित है और हजारों एकड़ भूमि पर स्थित है. यह अपने रथ यात्रा उत्सव के लिए प्रसिद्ध है, जो लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है, जो यहाँ दान देते हैं. यह मंदिर 1161 में बनाया गया था और जगन्नाथ को प्रार्थना करने के लिए बहुत से लोग मंदिर जाते हैं. प्रत्येक दिन में 6 बार भोजन देवता को चढ़ाया जाता है.
    10 Richest Temple in India in Hindi

  19. काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple)
  20. भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर है, जो पवित्र शहर वाराणसी में स्थित है। भगवान शिव को समर्पित, यह देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है। यह मंदिर गंगा नदी के तट पर स्थित है और मंदिर का निर्माण वर्ष 1780 में हुआ था। यह ज्ञात है कि मंदिर को विभिन्न कारणों से कई बार पुनर्निर्माण किया गया है.
    10 Richest Temple in India in Hindi

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *