IPL 2018 के सभी रिकॉर्ड्स और कुछ अनजाने पहलु | IPL 2018 all Records in Hindi

नमस्कार दोस्तों
हमारे देश में हर तरह के लोग बसते है जिसमे कोई संगीत पसंद करता है तो कोई नाचना या गाना या फिर किसी को पड़ने का शोक होता है तो किसी को लिखने का, ऐसे कई तरह के शोक हमारे देश में लोग के होते है पर एक शोक लगभग हर तीसरे व्यक्ति को होता है वो है क्रिकेट.

भले ही हमारे देश का राष्ट्रिय खेल हॉकी है पर फिर भी हमारे देश में सबसे ज्यादा क्रिकेट को पसंद किया जाता है. क्रिकेट खेल इ ऐसा है हर किसी का मन मोह लेता है.

ऐसा नहीं है की लोग दुसरे खेलो को तवज्जो नहीं देते है, लेकिन क्रिकेट को हमेशा पहले पायदान पर रखते है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण आप हमारे देश में हर साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग में देख सकते है. जिस वक्त ये चल रही होती है तब तक लोगो की जुबान पर इसी का नाम रहता है.

इसीलिए दोस्तों आज हम आपके लिये हमारे इस लेख में IPL 2018 में हुए सभी रोमांच और सारे रिकार्ड्स को लेकर आये है. दोस्तों इस बार जो आईपीएल हुआ उसमे 2 टीमो ने एक बार फिर से वापसी की थी एक राजस्थान रॉयल (RR) और दूसरी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) .

जैसा की आप जानते है इन दोनों टीमो ने पिछले 2 सीजन नहीं खेले थे, लेकिन किसे पता था की ये टीम इतनी धमाके दार वापसी करेगी.

दोस्तों हर बार IPL अपनी किसी न किसी थीम पर शुरू होता है, उसकी कोई न कोई थीम जरुर होता है. इस बार का थीम सोंग था “इस खेल का यारो क्या कहना” इसका विडियो हमने शेयर किया है.

हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल में कई तरह के अवार्ड रखे गये थे जिसमे Catch of the Match, Purple Cap, Orange Cap, Best Emerging Player of The Tournament आदि अवार्ड शामिल थे. लेकिन दोस्तों इसके आलावा भी IPL 2018 में कई रिकॉर्ड बने, कुछ ऐसे ही रिकार्ड्स हम आपके लिए लाये है…

IPL 2018 वो सभी रिकॉर्ड जिनसे है आप अनजान | IPL 2018 all Records in Hindi

#1 IPL 2018 ख़त्म होने के साथ-साथ इस टूर्नामेंट की टीम “चेन्नई सुपर किंग” अब तक के IPL में सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुँचने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है. CSK अब तक 7 बार फाइनल में पहुंची है और 3 बार IPL के ख़िताब को अपने नाम किया है जो मुंबई इंडियन्स के बराबर है.

# IPL 2018 में MS Dhoni इकलोते ऐसे प्लेयर बन गये जिसने 8 IPL फाइनल खेले है. जिसमे 7 CSK से और 1 RPS से खेला है.

# IPL 2018 में K.L Rahul ने IPL इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. राहुल ने Delhi Daredevils के खिलाफ मात्र 14 बॉल में अर्धशतक जड़ा.

# IPL 2018 में Mujeeb Ur Rahman सबसे कम उम्र के IPL खेलने वाले प्लेयर बने. उन्होंने मात्र 17 साल की उम्र में इस सीजन में अपने करियर का पहला IPL मैच खेला.

Fastest Fifty in IPL 2018 – K.L Rahul

# IPL के इस सीजन में एक और कीर्तिमान रचा गया जो पहले मुरली विजय के नाम था पर अब यंग प्लेयर Rishabh Pant के नाम हो गया है. रिषभ ने SRH के खिलाफ 128 रन बनाये जो अब तक IPL में किसी भी खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. पहले मुरली विजय के नाम था उन्होंने RR के खिलाफ 2010 में 127 स्कोर किया था.

# IPL 2018 में सबसे ज्यादा छक्के मरे गए और एक मैच ने तो छक्को के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. जी हाँ चिन्नास्वामी स्टेडियम में CSK और RCB के बिच मुकाबला खेला गया जिसमे कुल 33 छक्के बल्लेबाजों ने जड़े जो एक कीर्तिमान है. अब तक किसी मैच का 31 छक्को का रिकॉर्ड था.

# Chris Gayle ने IPL 2018 में अपने IPL करियर का छठा शतक अपने नाम किया. इसके साथ ही IPL में 6 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गये.

Virat Kohli Ipl 2018 Runs –

# अब तक के सारे IPL सीजन में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गये है Virat Kohli. उन्होंने ने इस आईपीएल में 54th फिफ्टी लगाई.

# रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले प्लेयर बन गए है. अब तक उन्होंने 300 छक्के जड़े है.

# IPL 2018 में Jos Butler ने एक के बाद एक 5 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पहले ये रिकॉर्ड Virender Sehwag के नाम था.

Fastest Century in IPL 2018 – Shane Watson

# Basil Thampi एक ऐसे गेंदबाज़ बने जिन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में 70 दिए. जो की किसी भी बॉलर का शर्मनाक रिकॉर्ड है.

#IPL 2018 किसी भी मामले में कम नहीं था. इस बार का सीजन आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा छक्के लगने वाला सीजन था. इस बार कुल 872 सिक्स लगे जो एक बड़ा रिकॉर्ड है.

# इस आईपीएल के साथ MS Dhoni पहले ऐसे कप्तान बने जिन्होंने 150 T20 मैच जीते हो.

IPL Top Batsman Ranking – Rishabh Pant

# सुनील नारायण पहले ऐसे बल्लेबाज़ बने जिन्होंने आईपीएल मैचो में 2 बार 17 या उससे कम गेंदों पर अर्धशतक जड़ा हो.

# IPL 2018 में Aaron Finch एक ऐसे बल्लेबाज़ बनकर सामने आयें जिसने अब तक आईपीएल में 7 टीमो को रिप्रजेंट किया हो. अब तक वे Rajasthan Royals(2010), Delhi Daredevils, Pune Warriors India (2013), Sunrisers Hyderabad (2014), Mumbai Indians (2015) और Gujarat Lions (2016-2017) और इस साल Kings Eleven Punjab से खेले थे.

# अफगानिस्तान के प्लेयर spinner Rashid Khan पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिसने 19 साल की उम्र में 100 T20 मैच खेल लिए हो.

IPL 2018 Purple Cap Holder – Andrew Tye

# IPL 2018 में Ankit Rajpoot पहले ऐसे Uncap खिलाड़ी बने जिसने किसी IPL टीम से खेलते हुए 5 विकेट एक ही मैच में लिए हो.

# IPL 2018 में KANE WILLIAMSON को ऑरेंज कैप से सम्मानित किया गया. आपको बता दे ये सम्मान सिर्फ उसी खिलाड़ी को मिलता है जिसने उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाये हो.

# IPL 2018 में कुल 5 शतक लगे जिसमे Shane Watson ने 2 Rishabh Pant, Ambati Rayudu, Chris Gayle ने एक-एक शतक अपने नाम किया.

IPL 2018 Orange Cap Holder – KANE WILLIAMSON

# IPL 2018 में शिखर धवन ने सबसे ज्यादा कैच लपके उन्होंने 16 मैचो में 12 कैच लिए. इसके बाद रविन्द्र जडेजा का नाम आता है. उन्होंने 16 मैचो में 11 कैच लिए.

# दोस्तों इस आईपीएल में Mohammed Siraj बहुत चर्चा में रहे. इन्होने RCB की टीम से खेलते हुए IPL 2018 में 11 मैच खेले जिसमे 11 विकेट छटके जिसमे इनकी इकॉनमी 8.95 रही.

तो दोस्तों केसी लगी हमारी ये जानकारी हमें कमेंट करके जरुर बताएं और हाँ इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे सीधे कमेंट बॉक्स में जुड़ सकते है. धन्यवाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!