रैंक अनुसार पुलिस सेवा अधिकारियों की जानकारी | Police ranks and insignia of India in Hindi

पुलिस प्रशासन किसी भी देश की न्याय और संविधान प्रणाली के लिए एक आधारभूत अंग होता हैं. भारत में पुलिस व्यवस्था के विभिन्न चरण होते हैं. जिसमे पुलिस महानिदेशक का पद सर्वोच्च होता हैं. हर स्तर पर पदस्थ ऑफिसर अपने से ऊपर के श्रेणी वाले अफसर के निर्देशों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होता हैं.

पुलिस रैंक और प्रतीक चिन्ह (Police ranks and insignia)

इस सूची में पुलिस प्रशासन की रैंक को ऊपर से नीचे की और क्रमबद्ध किया गया हैं.

1. पुलिस महानिदेशक (Director General of Police)

पुलिस में विशेष रूप से किसी भी राज्य का सर्वोच्च अधिकार पुलिस महानिदेशक या DGP (Director General Of Police) को प्राप्त होता है. भारत में पुलिस महानिदेशक (DGP) एक तीन सितारा रैंक प्राप्त भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वोच्च रैंकिंग वाला पुलिस अधिकारी होता है. सभी DGP भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी होते हैं. डीजीपी आमतौर पर राज्य में पुलिस बल का प्रमुख होता है. राज्य में अतिरिक्त अधिकारी भी हो सकते हैं जो DGP के समान पद रखते हैं. ऐसे अधिकारियों में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के निर्देशक, जेलों के महानिर्देशक, अग्नि रक्षा बलों के महानिर्देशक और आपराधिक जांच विभाग (CID) के अफसर शामिल हैं.

डीजीपी के पद पर रहने वाले विधिवत अधिकारियों के पास केंद्र सरकार के संगठनों में नियुक्तियां जैसे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के सामान शक्तियां हो सकती हैं. पुलिस महानिदेशक (DGP), अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) या पुलिस आयुक्त (राज्य) के रैंक प्रतीक चिन्ह में राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ के साथ तलवार और डंडे के प्रतीक बने हुए रहते हैं.

Director General of Police Rank Insignia
Director General of Police Rank Insignia

2. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP)

भारत में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (Additional Director General of Police) एक 3 स्टार रैंक वाला पद है, जो राज्य में सर्वोच्च रैंकिंग वाले पुलिस अधिकारी यानी DGP के समान है. सभी ADG भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी होते हैं. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को राज्य सरकार के पुलिस आयुक्त (Police Commissioner ) के समकक्ष शक्तियां प्राप्त होती हैं. एडीजी का रैंक प्रतीक चिन्ह पर DGP की तरह अशोक स्तंभ के साथ तलवार और डंडे के प्रतीक बने हुए रहते हैं.

Additional Director General of Police Rank Insignia
Additional Director General of Police Rank Insignia

3. पुलिस महानिरीक्षक और विशेष पुलिस महानिरीक्षक (IGP / SIGP)

पुलिस महानिरीक्षक (Inspector General of Police) कई राष्ट्रों की पुलिस सेवा में एक वरिष्ठ अधिकारी होता है. इनकी रैंक आमतौर पर पुलिस सेवा के भीतर एक बड़ी क्षेत्रीय कमान के प्रमुख को संदर्भित करती है. इनके रैंक प्रतीक चिन्ह पर एक स्टार बना हुआ रहता हैं.

Inspector General of Police Rank Insignia
Inspector General of Police Rank Insignia

4. उप-पुलिस महानिरीक्षक (DIGP)

उप-पुलिस महानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police) या अतिरिक्त पुलिस आयुक्त भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में एक-स्टार रैंक वाले अधिकारी होते है. इस रैंक को रखने वाला अधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त के ऊपर होता है और पुलिस महानिरीक्षक या संयुक्त पुलिस आयुक्त के अधीन होता है. प्रोटोकॉल के अनुसार पुलिस का डीआईजी रैंक लेफ्टिनेंट कर्नल के रैंक से ऊपर है और सेना के कर्नल रैंक से नीचे है.

Deputy Inspector General of Police Rank Insignia
Deputy Inspector General of Police Rank Insignia

5. पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त (SP/DCP)

भारत में पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) या पुलिस उपायुक्त (DCP) एक जिले के पुलिस बल का प्रमुख होता है. पुलिस अधीक्षक भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी होते हैं. उन्हें राज्य के एक जिले या भारत के केंद्र शासित प्रदेश की कानून व्यवस्था के संबंधित मुद्दों को बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है. बड़े जिलों में प्रायः वरिष्ठ जिला पुलिस अधीक्षक तथा सहायक जिला पुलिस अधीक्षक की भी नियुक्ति की जाती है

इनके रैंक बैज में एक या दो स्टार से ऊपर स्टेट प्रतीक चिन्ह बना होता है. इस रैंक के नीचे अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (ADL.DCP) या अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) आते है, जबकि इससे ऊपर का रैंक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) या अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (ACP) का होता है. पुलिस अधीक्षक का पद भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के पद के बराबर है.

Superintendent of Police Rank Insignia
Superintendent of Police Rank Insignia

6. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त (ASP/DCP)

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (Additional Superintendent of Police) या अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अभी भी भारत में उपयोग में है, जहाँ इस पद को धारण करने वाला अधिकारी भारतीय पुलिस सेवा या भारतीय राज्य पुलिस सेवा से (जैसे पश्चिम बंगाल पुलिस सेवा (WBPS), ओडिशा पुलिस सेवा (OPS), महाराष्ट्र पुलिस सेवा (MPS) आदि) से हो सकता है. इसके ऊपर की रैंक पुलिस अधीक्षक (SP) या पुलिस उपायुक्त (DCP) की होती है और इसके नीचे की रैंक पुलिस उपाधीक्षक और सहायक पुलिस आयुक्त की होती है.

Additional Superintendent of Police Rank Insignia
Additional Superintendent of Police Rank Insignia

7. पुलिस उपाधीक्षक/सहायक पुलिस आयुक्त (DSP / ACP)

भारत में पुलिस उपाधीक्षक (Assistant Superintendent of Police ) के रैंक के वरिष्ठ अधिकारी राष्ट्रीय भारतीय पुलिस सेवा या राज्य पुलिस सेवाओं से संबंधित हो सकते हैं जबकि निरीक्षक और कांस्टेबल व्यक्तिगत प्रांतीय पुलिस बलों से संबंधित होते हैं. सहायक आयुक्त के पद की रैंक आयकर विभाग, सीमा शुल्क विभाग, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सेवा कर विभाग में भी उपयोग की जाती है.

Assistant Superintendent of Police Rank Insignia
Assistant Superintendent of Police Rank Insignia

8. पुलिस इंस्पेक्टर (P.I.)

इंस्पेक्टर एक पुलिस रैंक और प्रशासनिक पद दोनों है. इनका दोनों संदर्भों में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि यह प्रत्येक पुलिस बल में एक समान रैंक नहीं है. पुलिस इंस्पेक्टर का रैंक प्रतीक चिन्ह तीन सितारा है और कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है.

Police Inspector Rank Insignia
Police Inspector Rank Insignia

9. असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर (A.P.I.)

असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर के कार्य भी पुलिस इंस्पेक्टर की तरह होते हैं. लेकिन वह यहाँ सहायक की भूमिका में होते हैं. पुलिस इंस्पेक्टर के रैंक प्रतीक चिन्ह की तरह इनका प्रतीक चिन्ह भी तीन सितारा है और कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है.

Assistant Police Inspector Rank Insignia
Assistant Police Inspector Rank Insignia

10 सब-इंस्पेक्टर (SI)

सब-इंस्पेक्टर (एस.आई.) आमतौर पर कुछ पुलिसकर्मियों जैसे हेड कांस्टेबल, कॉरपोरेट के बराबर, पुलिस चौकी के कमांडिंग कमांड के ऊपर का अधिकारी होता है. भारतीय पुलिस नियमों के तहत वह सबसे कम रैंक वाले अधिकारी हैं सब-इंस्पेक्टर का रैंक प्रतीक चिन्ह दो सितारा है और कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है.

Police Sub-Inspector Rank Insignia
Police Sub-Inspector Rank Insignia

11 असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI)

भारत में पुलिस बलों में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) एक गैर-राजपत्रित पुलिस अधिकारी होता है जो एक पुलिस हेड कांस्टेबल के ऊपर और एक सब-इंस्पेक्टर के नीचे रैंकिंग रखता है. ए.एस.आई. का रैंक प्रतीक चिन्ह एक सितारा है और कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है.

Assistant Sub-Inspector Rank Insignia
Assistant Sub-Inspector Rank Insignia

12 हेड कांस्टेबल (HC)

हेड कांस्टेबल की प्रथा केवल भारत में ही लागू हैं. अन्य देशों में हेड कांस्टेबल कोई पोस्ट नहीं होती हैं. हेड कांस्टेबल का पद हवालदार के समान ही होता हैं. हेड कांस्टेबल के रैंक प्रतीक चिन्ह में नीली पट्टी पर तीन धारियाँ बनी होती हैं.

Head Constable Rank Insignia
Head Constable Rank Insignia

13 पुलिस कांस्टेबल (PC)

पुलिस कांस्टेबल (संक्षिप्त रूप में PC) भारत की सबसे छोटी पुलिस रैंक है जिसके ऊपर हेड कांस्टेबल आता है. सामान्य कानून और व्यवस्था भारत में एक राज्य का विषय है, प्रत्येक राज्य सरकार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती करती है. पुलिस कांस्टेबल के पास कंधे पर कोई प्रतीक चिन्ह नहीं होता है. सभी वरिष्ठ अधिकारी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से नियुक्त भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी हैं. चूंकि प्रत्येक राज्य का अपना पुलिस बल होता है, पुलिस की वर्दी और प्रतीक भिन्न होता है, हालांकि रैंक संरचना समान होती है. आंतरिक मामलों के मंत्रालय के तहत केंद्रीय अर्धसैनिक बल भी राज्य पुलिस के समान रैंक रखता है, हालांकि उनका अधिकार क्षेत्र काफी भिन्न होता है.

Loading...

इसे भी पढ़ें:

1 thought on “रैंक अनुसार पुलिस सेवा अधिकारियों की जानकारी | Police ranks and insignia of India in Hindi”

Leave a Comment