ताड़ासन योग क्या हैं और इसके लाभ | Tadasana Yoga Benefits in Hindi

ताड़ासन योग क्या हैं और इसके नियमित उपयोग करने से क्या फायदे हैं | Whats is Tadasana Yoga and Benefits of doing this in Hindi

ताड़ासन योग मुद्रा है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. शुरुआती लोगों को अक्सर इस योग मुद्रा का अभ्यास करने के लिए कहा जाता है. यद्यपि यह एक बुनियादी योग मुद्रा है और आपको इससे बाहर नहीं होना चाहिए. इसका नियमित रूप से अभ्यास करने से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. यदि आप इसमें महारत हासिल करते हैं, तो अन्य आसन करना आपके लिए एक चुनौती की तरह प्रतीत नहीं होता है.

ताड़ासन क्या है?

ताड़ासन शरीर के लिए नींव का काम करता है. संस्कृत में, ‘ताड़ा’ का अर्थ ‘पर्वत’ और ‘आसन’ का अर्थ ‘मुद्रा’ है. इसलिए इसे ‘माउंटेन पोज़’ भी कहा जाता हैं. यह कमजोर पीठ की मांसपेशियों और गोल पीठ वाले लोगों के लिए एक आदर्श मुद्रा है क्योंकि यह शरीर के प्राकृतिक संरेखण को बहाल करने में मदद कर सकता है. बच्चों को अक्सर इस आसन का अभ्यास करने का सुझाव दिया जाता है और यह ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह आसन अन्य आसन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. आइए इस आसन के अभ्यास के लाभों पर नजर डाले.

ताड़ासन योग के फायदे (Tadasana Yoga Ke Fayde)

1. आपकी मुद्रा में सुधार

यदि आपका शरीर सुस्त,आलसी और शारीरिक रूप से आपकी मुद्रा ठीक नहीं है, तो ताड़ासन का अभ्यास करने से मदद मिल सकती है. जब आप इस आसन को करते हैं और इसे नियमित रूप से करते हैं, तो आप ध्यान देंगे कि आपका पीठ दर्द दूर हो जाएगा. आप स्वाभाविक रूप से लंबा खड़े होना सीखेंगे और आपकी मुद्रा में सुधार होगा.

2. हाइट बढ़ने में मदद कर सकता है

यदि आप इस मुद्रा का अभ्यास करते हैं. नियमित से इसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाते हैं. तो आप कुछ अतिरिक्त ऊँचाई प्राप्त कर सकते हैं. हां, यह आसन ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है. यदि अब आपके लिए बहुत देर हो चुकी है, तो आप अपने बच्चों को ताड़ासन का अभ्यास शुरू करने के लिए कह सकते हैं.

3. मानसिक जागरूकता को बढ़ाता है

योग केवल शरीरिक रूप के बारे में नहीं है बल्कि ध्यान भी है. यह मुद्रा आपको अपनी गहरी चेतना से जुड़ने में मदद करती है और आपकी मानसिक जागरूकता का विस्तार करती है. आप अधिक सतर्क, शांत और रचनाशील महसूस करेंगे.

4. सांस लेने में सुधार

सांस फूलना या ठीक से सांस न ले पाना आधुनिक समय के उन मुद्दों में से एक है जिसका हम सामना करते हैं. ताड़ासन आपके फेफड़ों को खोलता है और आपको गहरी सांस लेने देता है. इससे आपके फेफड़े भी साफ हो जाते हैं.

5. वजन घटाने में मदद करता हैं.

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक सफल नहीं हुए हैं. तो ताड़ासन करें. आपके चयापचय में सुधार होगा और आप तेजी से कैलोरी घटाएगा.

6. ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है

पर्वत मुद्रा का एक अन्य लाभ यह है कि यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मन, शरीर और आत्मा का कायाकल्प करता है.

7. आपका मूड सुधारता है.

यदि आपका दिन खराब रहा, तो ताड़ासन का अभ्यास करें. यह अवसाद को हराने और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकता है. आपकी याददाश्त में सुधार होगा और आप उन मामलों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment