अमन खान का जीवन परिचय | Aman Khan Biography in Hindi

अमन खान की जीवनी, जन्म, परिवार
Aman Khan Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth, Caste, Parents In Hindi

अमन खान एक भारतीय क्रिकेटर है, जो की घरेलू टीम मुंबई के लिए खेलते है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करते है. वे एक हरफनमौला खिलाड़ी है और शानदार छक्के लगाने के लिए जाने जाते है एवं वे 140 की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते है. उनको आईपीएल 2022 में कोलकाता नाईट राइडर्स ने अपने साथ 20 लाख रूपए के बेस प्राइस पर शामिल किया था. तब उन्होंने मात्र 1 मैच खेला जिसमे 1 चौके के साथ 5 रन बनाए और गेंदबाजी में एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर सके.

जन्म और परिचय

अमन खान का जन्म 23 नवम्बर 1996 को मुंबई में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनके पिता भी एक समय पर क्लब के लिए क्रिकेट खेला करते थे. वे मुंबई के शिवाजी पार्क में क्रिकेट का अभ्यास करते थे जहां पर उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रवीन अमरी से क्रिकेट में प्रशिक्षण लिया और अमन ने प्रवीन अमरी की देखरेख में ही बल्लेबाजी करना सिखा था.

पूरा नामअमन हाकिम खान
जन्म23 नवम्बर 1996
जन्म स्थानमुंबई, भारत
उम्र (2022 में)26 साल
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से मध्यम तेज
पिता का नामज्ञात नहीं
माँ का नामज्ञात नहीं
कोच का नामप्रवीन अमरी
घरेलू टीममुंबई क्रिकेट टीम
आईपीएल टीमकोलकाता नाईट राइडर्स (2022 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2022 में)
कद6 फीट
वजन69 किलो
बालो का रंगकाल
आँखों का रंगकाला
Child Aman with his Father

क्रिकेट करियर

अमन खान को क्रिकेट खेलने में रूचि छोटी उम्र से ही थी. वे उनके पिता के साथ मुंबई के शिवाजी पार्क में क्रिकेट खेलने जाया करते थे. शुरुवात में तो अमन अपने पिता से गेंदबाजी सिखा करते थे, फिर जब एक मैच के दौरान प्रवीन अमरी ने उनको बल्लेबाजी करते हुए देखा जिसके बाद प्रवीन अमरी ने उनको बल्लेबाजी में प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया. अमन का कहना है कि “मुझे क्रिकेट खेलने की प्रेरणा मेरे पिता से मिलती है और मेरे पिता के ही कहने पर मैने तेज गेंदबाजी करना शुरू किया था ”. वे जब 11 साल के थे, तब उनकी मुलाकात जिमखाना शिवाजी पार्क में श्रेयस अय्यर से हुई थी.

अमन जब अंडर-14 का मैच खेल रहे थे तब उस दौरान उनके साथ एक सडक हादसा हो गया था और काफी चोट लगने पर भी उन्होंने तब मैच में अपना शानदार प्रदर्शन दिया एवं बल्लेबाजी में उनके लगाए हुए छक्को ने तो सभी का दिल जीत लिया था. उन्होंने 9 मार्च 2021 को मुंबई के लिए 2020-21 विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की और उसी साल 4 नवंबर 2021 को मुंबई के लिए 2021-22 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी-20 डेब्यू किया.

फॉर्मेटमैचरनविकेट
लिस्ट-ए3450
टी-206250
यह डाटा 23 जुलाई 20222 तक का है.

अगर आपके पास अमन खान से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!