अंजना ओम कश्यप (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

अंजना ओम कश्यप (टीवी एंकर) का जीवन परिचय, परिवार (पति, पिता और बच्चे) और करियर | Anjana Om Kashyap Biography, Family (Father, Husband, Children), Career in Hindi

अंजना ओम कश्यप एक भारतीय पत्रकार और एंकर हैं. वह भारतीय समाचार चैनल ‘आज तक’ की कार्यकारी संपादक हैं और अपने शो “हल्ला बोल” और “भारतीय रिपोर्ट” के लिए जानी जाती हैं. वह सामाजिक मुद्दों पर अपने उग्र और आक्रामक रुख के लिए लोकप्रिय रूप से जानी जाती हैं.

अंजना ओम कश्यप का जन्म 12 जून 1975 के रूप में झारखंड, भारत की राजधानी रांची में हुआ था. उसके परिवार की जड़ें बिहार के आरा शहर में हैं. अंजना ने अपनी स्कूली शिक्षा लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल, रांची से पूरी की है. अंजना बचपन से डॉक्टर बनना चाहती थी, उसके लिए उन्होंने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद कई प्री-मेडिकल एडमिशन टेस्ट भी दिए पर उन्हें निराशा ही हासिल लगी. वह एक भी टेस्ट को क्रैक नहीं कर पाई.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) अंजना ओम कश्यप 
पेशा (Profession) टीवी एंकर
पति का नाम (Husband Name) मंगेश कश्यप
पिता का नाम (Father Name) डॉ.ओम प्रकाश तिवारी
माता का नाम (Mother Name) ज्ञात नहीं
मूल निवास स्थान (Home Town) झारखंड,रांची
शिक्षा (Education) जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली. 
उम्र (Age) 44 वर्ष (2019 तक)
धर्म (Religion) हिन्दू

Anjana om Kashyap

उसके बाद अंजना ने पिताजी के कहने पर दिल्ली के विश्वविद्यालय दौलत राम कॉलेज में दाखिला लिया. फिर उन्होंने दिल्ली के स्कूल ऑफ सोशल वर्क्स से सामाजिक कार्यो में मास्टर डिग्री हासिल की. अंजना ने यूपीएससी परीक्षाओ की भी तैयारी की पर उसमे भी वे असफल रही. आखिरकार, उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कोर्स किया. अपना पत्रकारिता पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, उन्होंने कई इंटरव्यू दिये और फिर दूरदर्शन में समाचार एंकर के रूप में चुनी गईं.

अंजना एक भूमिहार ब्राह्मण परिवार से है. वह पूर्व रक्षा अधिकारी, स्वर्गीय डॉ.ओम प्रकाश तिवारी की बेटी हैं. उनके पिता बिहार से है और उनकी मां भी बिहार शरीफ की रहने वाली है. अंजना का एक भाई भी है. अंजना की शादी एक आईपीएस अधिकारी मंगेश कश्यप से हुई . अंजना का एक बेटा और एक बेटी है. अंजनाअपने कॉलेज के दिनों में मंगेश से मिली थी और वहीँ से दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए थे.

अंजना ओम कश्यप का करियर (Anjana om Kashyap Career)

अंजना ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत 2003 में दूरदर्शन पर शो “अंखों दीखी” से की थी. अंजना को शुरू से ही सीधे शब्दों में बात करने की आदत थी इसीलिए अपनी न्यूज़ में ये काफी तीखे शब्दों का प्रयोग किया करती थी और यही वजह थी की लोग इन्उहें खूब पसंद करते थे. 2003 में ही अंजना ने दूरदर्शन में अपने पद से इस्तीफा दे दिया और ज़ी न्यूज़ में शामिल हो गई. चेनल ज़ी न्यूज़ में लगभग 5 साल तक डेस्क रिपोर्टर के तौर पर काम किया

इन्होने खूब मेहनत की और बन गई ज़ी न्यूज़ की एंकर. 2007 में अंजना ने ज़ी न्यूज़ से स्तीफा दे दिया और न्यूज 24 में एक एंकर के रूप में शामिल हो गई. न्यूज 24 में, उन्होंने डिबेट शो “डू टुक” की मेजबानी की और सभी के प्रति उनके निष्पक्ष और निष्पक्ष रवैये के लिए व्यापक लोकप्रियता हासिल की. इसके बाद, अंजना आजतक में जाने से पहले कुछ समय तक चेनल स्टार न्यूज़ के लिए काम किया, उसके बाद आजतक में शामिल हो गई, जहाँ उन्होंने “राजतिलक” और “दिल के पास क्या है” जैसे वाद-विवाद कार्यक्रमों की मेजबानी की.

अंजना ओम कश्यप को मिले कुछ चुनिन्दा अवार्ड (Anjana Om Kashyap Awards)

  • बेस्ट रिपोर्टर ऑफ़ थे इयर .
  • ITA द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर (2014).
  • ENBA अवार्ड्स (2015) द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर का अवार्ड.
  • IMWA अवार्ड्स (2015) द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर अवार्ड से सम्मानित.
  • इंडिया टुडे चेयरमैन का एक्सीलेंस अवार्ड.
  • पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित.

अंजना ओम कश्यप के कुछ अनकहे किस्से (Anjana Om kashyap Facts and Controversy)

  • अंजना ने बॉलीवुड फिल्मों “सुल्तान” और “टाइगर ज़िंदा है” में एक पत्रकार के रूप में अभिनय किया है.
  • अंजना विभिन्न एनजीओ से जुड़ी हैं और उन्होंने पुनर्वास कॉलोनियों और बाल बलात्कार पीड़ितों के लिए काम किया है.
  • अंजना बचपन से ही विद्रोही स्वभाव की थी. वह हमेशा कई मामलों पर अपना दृष्टिकोण आगे रखने में विश्वास करती थी.
  • 2012 में, जब वह दिल्ली गैंगरेप के मामले की रिपोर्टिंग कर रही थी, तब उन्हें कई बार छेड़छड का सामना करना पड़ा था.
  • शादी के बाद अंजना काफी विवाद में रहीं ” कहा जाता है शादी के बाद पति मंगेश कश्यप को दक्षिण दिल्ली नगर निगम का मुख्य ऑफिसर बनाया गया और ये पद उन्हें सीनियरिटी के आधार पर नहीं बल्कि, अंजना के पति होने कारण मिला.

अंजना ओम कश्यप का वेतन (Anjana Om Kashyap Net Income or Salary)

  • अंजना वह प्रति वर्ष लगभग INR 1 करोड़ का वेतन कमाती है.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment