रुबिका लियाकत (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Rubika Liyaquat Biography in Hindi

रुबिका लियाकत (टीवी एंकर) का जीवन परिचय, परिवार (पति, पिता और बच्चे) और करियर | Rubika Liyaquat Biography, Family (Father, Husband, Children), Career in Hindi

रुबिका लियाकत का जन्म राजस्थान के उदयपुर में हुआ था और उनके बचपन का एक बड़ा हिस्सा उदयपुर में बीता था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा उदयपुर के सेंट ग्रेगोरियस सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की और 11 वीं कक्षा की पढ़ाई के दौरान उन्होंने पत्रकार बनने का फैसला किया. अपने सपनों का पालन करने के लिए उन्होंने मुंबई के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और उन्होंने मास मीडिया में स्नातक किया हैं. उनके माता-पिता अभी भी उदयपुर में रहते हैं. उनके पिता का नाम अमर लियाकत और माता का नाम फातमा लियाकत हैं. फातमा लियाकत पेशे से एक वैज्ञानिक हैं और उन्होंने पर्यावरण विज्ञान में Ph.D. किया हैं. उनकी एक सगी बहन भी हैं जिनका नाम अंजुम लियाकत हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) रुबिका लियाकत
पेशा (Profession) टीवी एंकर
पति का नाम (Husband Name) नावेद कुरैशी
पिता का नाम (Father Name) अमर लियाकत
माता का नाम (Mother Name) फातमा लियाकत
मूल निवास स्थान (Home Town) उदयपुर, राजस्थान
शिक्षा (Education) मुंबई से मॉस कम्युनिकेशन
उम्र (Age) ज्ञात नहीं
धर्म (Religion) मुस्लिम

रुबिका लियाकत ने अप्रैल 2012 में शादी की और उन्होंने एक अन्य पत्रकार से शादी कर ली. उनके पति का नाम नावेद कुरैशी है. युगल एक साथ रहते हैं और वे एक खुशहाल जीवन जी रहे हैं और इनके दो बच्चे है जिनमे एक लड़का और एक लड़की हैं. रुबिका कुत्तों से प्यार है और उनके पास एक पालतू जानवर भी है. इसके अलावा एक स्रोत के अनुसार, वह अपने पति के साथ मानवता को धर्म के रूप में मानती है. वह पत्रकार सुधीर चौधरी को अपनी प्रेरणा मानती हैं.

रुबिका लियाकत का करियर (Rubika Liyaquat Career)

रुबिका लियाकत ने पहली बार पत्रकारिता की पढ़ाई की थी, जब वह मुंबई विश्वविद्यालय में पढ़ रही थीं. उसे तीन महीने की अवधि के लिए चैनल 24 के लिए काम करने का मौका मिला. यह माना जाता है कि यह मूल रूप से 2003 में उनके लिए एक इंटर्नशिप थी. 2005 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें दो साल के लिए नौकरी की तलाश करनी पड़ी. वर्ष 2007 में उन्हें लाइव इंडिया के साथ काम करने का प्रस्ताव मिला और उन्होंने अपनी पहली नौकरी के लिए प्रस्ताव स्वीकार कर लिया. उपलब्ध जानकारी के अनुसार उन्होंने सितंबर 2008 में इस्तीफा देने से पहले 14 महीने की अवधि के लिए चैनल 24 के लिए काम किया. उसी वर्ष उन्हें न्यूज 24 के साथ नौकरी मिली और उसे एक एंकर और एक वरिष्ठ संवाददाता का पद मिला. कुछ समय बाद, उन्हें Zee News से एक प्रस्ताव मिला और उन्होंने Zee News के लिए काम करना शुरू कर दिया. रुबिका अपने शो के लिए ताल ठोक के नाम से जानी जाती थी और यह शो ज़ी टीवी पर प्रसारित होता है. यह मूल रूप से एक डिबेट शो है जिसमें रूबिका और शो में आने वाले मेहमानों के कारण देश की जनता का बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किया गया.

अगस्त 2018 में रुबिका लियाकत ने ज़ी न्यूज़ से इस्तीफा दे दिया और एबीपी न्यूज़ नेटवर्क में शामिल हो गई. एबीपी न्यूज में उन्होंने सोमवार से शुक्रवार तक रात 9 बजे से प्राइमटाइम शो “मास्टर स्ट्रोक” की मेजबानी करना शुरू कर दिया. इस शो में कुछ बड़े राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और शोध आधारित कहानियों को प्रदर्शित किया गया.

अप्रैल 2019 में वह उन कुछ भारतीय पत्रकारों की सूची में शामिल हो गईं, जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी का साक्षात्कार लिया है.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!