कनिष्क कटारिया का जीवन परिचय | Kanishk Kataria Biography in Hindi

UPSC में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया का जीवन परिचय (जन्म, जाति, परिवार और करियर) | UPSC Topper Kanishk Kataria Biography (birth, caste, family and career) in Hindi

कनिष्क कटारिया एक भारतीय सिविल सेवक हैं जिन्होंने अपने पहले प्रयास में UPSC 2018 परीक्षा में टॉप किया था. कनिष्क एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते है जो राजस्थान के जयपुर में रहता था. 26 साल के कनिष्क बचपन से एक होनहार और उज्ज्वल छात्र रहे है. उन्होंने कक्षा 3 से 12 तक कोटा, राजस्थान में अध्ययन किया. उन्होंने IIT बॉम्बे में प्रवेश पाने के लिए IIT JEE (2010) में 44 वीं रैंक प्राप्त की, जहाँ उन्होंने कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में B.Tech पूरा किया.

कॉलेज के बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया में सैमसंग कंपनी में डेटा वैज्ञानिक के रूप में काम किया और फिर वे बैंगलोर चले गए. जहाँ उन्होंने एक अमेरिकन स्टार्टअप कंपनी, टू रोड्स टेक्नोलॉजीज में डेटा विश्लेषक के रूप में काम किया. 2017 में, उन्होंने सिविल सेवाओं की तैयारी शुरू करने के लिए अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) कनिष्क कटारिया
पिता का नाम (Father Name) सावरमल
प्रसिद्धी (Famous For) UPSC टॉपर (2018)
निवास स्थान (Address) जयपुर, राजस्थान
शिक्षा (Education) आईआईटी बॉम्बे
उम्र (Age) 26 साल
जाति (Caste) बरई (एस.सी.)
गर्लफ्रेंड (Girl Friend) सोनल चौहान

कनिष्क कटारिया का परिवार (Kanishk Kataria Family)

कनिष्क के पिता भी एक सिविल सेवक (एक प्रमोटी IAS) हैं, जबकि उनकी माँ एक गृहिणी हैं. उनकी बड़ी बहन सवाई मान सिंह अस्पताल में मेडिकल की छात्रा हैं. उनकी प्रेमिका सोनल चौहान टोक्यो में Rakuten Inc. में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम करती हैं. कनिष्क की जाति बरई है जो एक अनुसूचित जाति (एस.सी.) है.

उन्होंने कहा कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने की कभी उम्मीद नहीं की थी, नतीजा उनके लिए चौंकाने वाला था. उन्होंने एक न्यूज़ रिपोर्टर को अपने इंटरव्यू में कहा-

यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है. मैंने पहली रैंक पाने की कभी उम्मीद नहीं की थी. मैं अपने माता-पिता, बहन और मेरी प्रेमिका को मदद और नैतिक समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा उद्देश्य है.

कनिष्क कटारिया से जुड़े तथ्य (Kanishk Kataria Facts)

कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने राष्ट्रीय टेलीविज़न पर अपनी प्रेमिका, सोनल को धन्यवाद देने के लिए उनकी साहस की प्रशंसा की.

उनका वैकल्पिक विषय गणित था.

कनिष्क को क्रिकेट, फुटबॉल और टेनिस देखना बहुत पसंद है. उन्हें फिल्में देखने का ज्यादा शौक नहीं है.

उनके सर्वकालिक पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं, वर्तमान युग में उनके पसंदीदा क्रिकेटर विराट कोहली और एबी डिविलियर्स हैं.

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कनिष्क रोजाना लगभग 10 घंटे पढ़ाई करते थे.

वह कहते हैं कि उनके पिता हमेशा उनके लिए एक रोल मॉडल रहे हैं और वह उसी तरह काम करेंगे जैसे उनके पिता काम करते थे.

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *