पैन कार्ड के लिए आवेदन और सुधार कैसे करे | PAN card Apply and Correction Process in Hindi

पैन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे और कार्ड में परिवर्तन और सुधार (जैसे जन्मतिथि, नाम, मोबाइल नंबर ) कैसे करे | PAN card Apply and Correction Process in Hindi

स्थायी खाता संख्या या पैन कार्ड एक राष्ट्रीयकृत पहचान पत्र है. पैन के बिना आप कोई वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे. यह भारतीय आयकर विभाग है जो इस 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक और अद्वितीय खाता संख्या को कर-भुगतान करने वाले व्यक्ति, कंपनी या HUF को आवंटित करता है. इसकी आजीवन वैधता है. इस लेख में हम यह पता लगाएंगे कि पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें.

पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for PAN card?)

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा पैन कार्ड के डेटा में बदलाव या सुधार के अनुरोध भी ऑनलाइन किए जा सकते हैं.

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप एनएसडीएल (NSDL) की वेबसाइट या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट (UTIITSL) पर आवेदन किया जा सकता है.

दोनों को आयकर विभाग की ओर से पैन जारी करने या पैन में परिवर्तन/सुधार करने के लिए भारत सरकार द्वारा अधिकृत किया गया है. ऑनलाइन प्रक्रिया पैन प्राप्त करने का सबसे अधिक परेशानी रहित तरीका है. आवेदक को केवल संबंधित प्रसंस्करण शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना और जमा करना आवश्यक है. सत्यापन दस्तावेजों के लिए आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां या तो एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल को डाक द्वारा भेजी जा सकती हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने के चरण (Steps to apply online)

चरण 1: NSDL वेबसाइट पर उपलब्ध पैन कार्ड आवेदन पत्र 49 ए जमा करें.

www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

चरण 2: फॉर्म में अपनी सभी जानकारी/विवरण भरें. प्रपत्र में विवरण प्रस्तुत करने से पहले विस्तृत निर्देश पढ़ें.

https://tin.tin.nsdl.com/pan/Instructions49A.html#instruct_form49A

चरण 3: भुगतान की विधि

पैन के लिए आवेदन करने का शुल्क 93रु भारतीय संचार पते के लिए (जीएसटी को छोड़कर) और 864 रु विदेशी संचार पते के लिए (जीएसटी को छोड़कर). आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट-बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है. सफल भुगतान पर पावती प्रदर्शित की जाएगी. इस पावती क्रमांक 49 को NSDL Website पर उपलब्ध सहेजें.
https//www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

चरण 4: एनएसडीएल को भेजे जाने वाले दस्तावेज

एक बार आवेदन और भुगतान स्वीकार कर लेने के बाद, आवेदक को कूरियर / पोस्ट के माध्यम से एनएसडीएल को सहायक दस्तावेज भेजने की आवश्यकता होती है. दस्तावेजों की प्राप्ति के बाद ही, पैन आवेदन को एनएसडीएल द्वारा संसाधित किया जाएगा. दस्तावेजों में पहचान का एक प्रमाण, पते का एक प्रमाण और जन्म तिथि का एक प्रमाण शामिल होता है.

फॉर्म को नीचे दिए पते पर भेजे.

एड्रेस : INCOME TAX PAN SERVICES UNIT (Managed by NSDL e-Governance Infrastructure Limited), 5th floor, Mantri Sterling,Plot No. 341, Survey No. 997/8, Model Colony, Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411016

यह दस्तावेज आप ऑनलाइन भी सबमिट कर सकते हैं.

पैन कार्ड में परिवर्तन / सुधार कैसे करें (How to change / improve in PAN Card)

यदि आप मौजूदा पैन में परिवर्तन करना चाहते हैं जैसे नाम में परिवर्तन, जन्म तिथि आदि, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. प्रक्रिया लगभग वैसी ही है जैसे आप पैन में सुधार के मामले को छोड़कर नए पैन के लिए आवेदन करते हैं, आपको पैन में आवश्यक परिवर्तन का समर्थन करने के लिए दस्तावेज जमा करने की भी आवश्यकता होती है.

अगर पैन कार्ड खो गया हैं तो क्या करे (What to do when PAN card is lost)

यदि आपका पैन कार्ड कही खो गया हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर REPRINT PAN पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00