बेयर ग्रिल्स का जीवन परिचय | Bear Grylls Biography in Hindi

बेयर ग्रिल्स का जन्म, परिवार, करियर और नरेन्द्र मोदी के साथ वाले शो की जानकारी | Bear Grylls Biography, Family and Show with Narendra Modi in Hindi

बेयर ग्रिल्स जो अपने रियलिटी शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ के लिए प्रसिद्ध हैं. वह एक एडवेंचरर, ट्रैवलर और एक्सप्लोरर हैं. वह अपने शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ के माध्यम से वीरान और सुनसान जगहों पर जिन्दा रहने के सुझाव और टिप्स देते हैं. उनका यह भारत, आस्ट्रेलिया और अमेरिका के अलावा अन्य कई देशो में प्रचलित हैं. बेयर ग्रिल्स अपने शो के माध्यम से खुद को अनजान जगहों पर ऐसी परिस्थितियों में आम आदमी को रूबरू करते हैं जिनके लिए इन परिस्थितियों से निकलना बहुत कठिन होता हैं.

बेयर ग्रिल्स का प्रारंभिक जीवन और परिवार (Bear Grylls Initial Life and Family)

बेयर ग्रिल्स का जन्म 7 जून, 1974 को उत्तरी आयरलैंड के डोनगाडी क्षेत्र में हुआ था. इनके पिता का नाम सर माइकल ग्रिल्स था. जो एक राजनेता थे. बेयर ग्रिल्स लेडी सारा ग्रिल्स था. बेयर ग्रिल्स का पूरा नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल्स हैं. उनकी बड़ी बहन का नाम लारा फॉसेट है. लारा फॉसेट ने ही उन्हें बेयर ग्रिल्स नाम से पुकारती थी जिसके बाद माइकल ग्रिल्स ने अपना नाम बेयर ग्रिल्स रख लिया. बेयर ग्रिल्स जब चार साल का थे तो उसका परिवार आइल ऑफ वाइट के पूर्वी बिंदु पर बेम्ब्रिज गांव में स्थानांतरित हो गया.

बचपन ने ही बेयर ग्रिल्स को अपने पिता द्वारा चढ़ाई और नौकायन का प्रशिक्षण दिया गया था. बेयर ग्रिल्स ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लुडग्रोव स्कूल से प्राप्त की. जिसके बाद ईटन कॉलेज से अपना स्नातक पूरा किया. बेयर ग्रिल्स ने भारत के यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्ट बंगाल से डिग्री प्राप्त की हैं. बेयर को अंग्रेजी ,स्पेनिश और फ्रेच भाषाओँ का ज्ञान हैं.

अपनी युवावस्था में बेयर ग्रिल्स ने स्काइडाइविंग का प्रशिक्षण लिया और शोटोकन कराटे में एक ब्लैक बेल्ट भी प्राप्त किया. वर्ष 2000 में बेयर ग्रिल्स ने सारा कैनिंग से शादी की. इनके मारमड्यूक, जेसी और हकलबेरी नाम के तीन बच्चे हैं. 

बेयर ग्रिल्स का करियर (Bear Grylls Career)

बेयर ग्रिल्स अपनी पढाई पूरी करने के बाद ‘टेरिटोरियल आर्मी’ (आर्मी रिजर्व यूके) में शामिल हो गए और तीन साल तक सेना की ‘स्पेशल एयर सर्विस’ यूनिट में काम किया. वह एक युद्ध से बचने वाला प्रशिक्षक के रूप में पदस्थ थे और उसने विध्वंस, पैराशूटिंग, निहत्थे युद्ध, निवारक ड्राइविंग और आघात बारीकियों को सीखा. 

इस अवधि के दौरान वर्ष 1996 में एक दुर्घटना के कारण उन्हें रीढ़ की हड्डी में चोट लगी. जिससे उबरने में एक साल का समय लगा. जिसके कारण उन्हें अपनी आर्मी की नौकरी भी छोडनी पड़ी. 

अपनी इस चोट से उबरने के बाद बेयर ग्रिल्स ने यह निर्णय लिया की वो किसी दुसरे के साथ यह नही होने देंगे. जो उनके साथ कुछ असावधानियों की वजह से हुआ. 

1997 से 2005 तक

1997 में, उन्होंने अमा डबलाम पर्वत पर चढ़ाई की और इस पर्वत पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के ब्रिटिश बन गए. 

वह सिक्किम और पश्चिम बंगाल के हिमालय पर्वत में लंबी पैदल यात्रा करते थे, और 26 मई 1998 को, उन्होंने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की और गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया. 

वह लाइफ रॉयल नेशनल लाइफबोट इंस्टीट्यूशन (RNLI) के लिए एक फंड जुटाने अभियान पर गए और वर्ष 2000 में यूके को प्रसारित करने के लिए जेट स्कीस की एक टीम का नेतृत्व किया. यह एक अग्रणी पहल थी और इस अभियान को पूरा होने में 30 दिन लगे. 

2001 में उनकी पहली पुस्तक ‘द किड हू क्लाइम्बेड एवरेस्ट’ प्रकाशित हुई, जिसने पर्वत शिखर की उनकी यात्रा को बयान किया. इसके बाद उन्होंने ‘फेसिंग द फ्रोज़न ओशन’ नाम की एक और किताब लिखी. उनकी तीसरी पुस्तक का शीर्षक बॉर्न सर्वाइवर: बेयर ग्रिल्स’ था. 

 बेयर ग्रिल्स 2002 में ‘बर्कबेक, लंदन विश्वविद्यालय’ से हिस्पैनिक अध्ययन में अंशकालिक स्नातक की पढ़ाई पूरी की. 

2003 में वह उत्तरी अटलांटिक आर्कटिक महासागर में एक अभियान पर गए, जिसमें पांच सदस्यों वाली एक टीम थी. जिसके बाद वे नोवा स्कोटिया से लैब्राडोर, ग्रीनलैंड, आइसलैंड और फिर स्कॉटलैंड रवाना हुए. 

इस एडवेंचरर ने 2005 में एक नया रिकॉर्ड बनाया, जब उन्होंने पर्वतारोही डेविड हेम्पलमैन-एडम्स और लेफ्टिनेंट कमांडर एलन वील के साथ फ्री रॉयल नेवी फ़्रीफ़ॉल पैराशूट डिस्प्ले टीम के नेता ने सबसे अधिक ओपन-एयर फॉर्मल डिनर पार्टी का आयोजन किया. 

उसी वर्ष बेयर ग्रिल्स ने टेलीविजन श्रृंखला ‘एस्केप टू द लीजन’ की शूटिंग की. बेयर ग्रिल्स एक अभियान चलाया और एंजेल फॉल्स, वेनेजुएला पर पैरामोटर के लिए एक टीम का नेतृत्व किया, जो 2005 में दुनिया का सबसे ऊंचा झरना है. 

2005 से 2015 तक

2006 में, उनकी टेली-सीरीज़ मैन वर्सेस वाइल्ड लॉन्च की गई, जिसमें दिखाया गया कि ग्रिल्स कठोर वातावरण में कैसे जीवित रहते हैं. यह शो बोर्न सर्वाइवर: बीयर ग्रिल्स’ नाम से ब्रिटेन में प्रसारित किया गया था. 

बेयर ग्रिल्स 2007 में एक नया रिकॉर्ड बनाया, जब उन्होंने हिमालय के ऊपर एक पैराजेट उड़ाया. अगले वर्ष, उन्होंने डबल एंप्टी अल हॉजसन और स्कॉट्समैन फ्रेडी मैकडोनाल्ड के साथ, सबसे लंबे समय तक निरंतर इनडोर फ्रीफ़ॉल का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. 

2011 में, उनकी पुस्तक ‘स्काउटिंग फॉर ऑल’ प्रकाशित हुई थी. उन्होंने मिशन सरवाइवल शीर्षक के तहत पुस्तकों की एक श्रृंखला भी लिखी. इस श्रृंखला में ‘मिशन सर्वाइवल: गोल्ड ऑफ द गॉड्स’, ‘मिशन सर्वाइवल: वे ऑफ वुल्फ’, ‘मिशन सर्वाइवल: सैंड्स ऑफ द स्कॉर्पियन’, ‘मिशन सर्वाइवल: ट्रैक्स ऑफ द टाइगर’ और ‘मिशन सरवाइवल: ‘क्रोकोडाइल का पंजे’ जैसी पुस्तकें शामिल हैं.

2013 में उन्होंने गेट आउट अलाइव विद बेयर ग्रिल्स शो प्रस्तुत किया और उसी वर्ष बेयर ग्रिल्स: एस्केप फ्रॉम हेल’ का भी प्रीमियर हुआ था. 

2014 में, उनका शो रनिंग वाइल्ड विद बेयर ग्रिल्स ’लॉन्च किया गया, जिसमें टैमरॉन हॉल, ज़ैक एफ्रॉन, टॉम अर्नोल्ड, बेन स्टिलर, डेयन सैंडर्स और चैनिंग टैटम जैसी मशहूर हस्तियां शामिल थीं. 

वर्ष 2015 में बेयर ग्रिल्स ने एक और रियलिटी शो बेयर ग्रिल्स: मिशन सर्वाइव की मेजबानी की, जिसमें आठ हस्तियों को दिखाया गया था, जिन्हें शो में जीवित रहने के लिए कुछ कार्य करने थे. पहले सीज़न के विजेता डीजे और मॉडल वोग विलियम्स थे. 

बेयर ग्रिल्स और नरेन्द्र मोदी (Bear Grylls and Narendra Modi)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी “मैन वर्सेज वाइल्ड” शो में पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करेंगे. जीविकावादी और साहसी एडवर्ड माइकल ग्रिल्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह एपिसोड 12 अगस्त 2019 को डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित किया जायेगा. यह उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया है और इसमें वन्यजीवों की सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला गया है. 

बेयर ग्रिल्स के अनमोल विचार (Bear Grylls Quotes in Hindi)

1. आप अपने जीवन में किसी और की उम्मीदों पर जीवित नहीं रह सकते हैं. 

2. हम क्या कर रहे है इसके द्वारा ही जीवन और मौत के बीच की रेखा खिची जाती है. 

3. आप कितनी मेहनत करते हो ये बात मायने नहीं रहती है, कभी-कभी आपको लक की भी जरूरत होती है.

4. जीवन में बस एक ही मौका मिला है आप इसे बहुत बड़ा और आकर्षित बना सकते हो. 

5. दुनिया की सबसे बड़ी यात्रा के लिए एक कदम शुरू करना बहुत जरुरी है. 

6. यदि आप कुछ भी जोखिम नहीं लेते हो तो आप आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते. 

इसे भी पढ़े :

बेयर ग्रिल्स से जुड़ी जानकारी जो लोग जानना चाहते हैं

बेयर ग्रिल्स की कमाई कितनी हैं?

बेयर ग्रिल्स अपने शो “मैन वर्सेज वाइल्ड” के प्रत्येक एपिसोड से $40,000 to 60,000 कमाई करते हैं. भारतीय रूपए के अनुसार यह 25 लाख से 40 लाख के बराबर हैं.

बेयर ग्रिल्स की पत्नी का नाम क्या हैं?

बेयर ग्रिल्स की पत्नी का नाम शारा ग्रिल्स हैं. वह एक लेखा हैं और इस जोड़ी की शादी साल 2000 में हुई थी.

बेयर ग्रिल्स के कितने बच्चे हैं?

बेयर ग्रिल्स के तीन बच्चे हैं जिनके नाम Marmaduke Mickey Percy Grylls, Jesse Grylls और Huckleberry Edward Jocelyne Grylls हैं.

बेयर ग्रिल्स के पिता का नाम क्या हैं?

उनके पिता का नाम माइकल ग्रिल्स हैं. जो कि एक राजनेता थे.

बेयर ग्रिल्स का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

बेयर ग्रिल्स का जन्म 7 जून, 1974 को उत्तरी आयरलैंड के डोनगाडी क्षेत्र में हुआ था.

बेयर ग्रिल्स कौन हैं?

बेयर ग्रिल्स एक एडवेंचरर, ट्रैवलर और एक्सप्लोरर हैं.

क्या बियर ग्रिल्स मर चुके हैं या जिंदा हैं?

हाँ, बियर ग्रिल्स जिंदा हैं. सोशल मीडिया पर उनकी मौत की फर्जी खबर फ़ैल गयी थी लेकिन यह मात्र अफवाह बस हैं.

बियर ग्रिल्स के शो पर कैसे पहुँचा जा सकता हैं?

बियर ग्रिल्स के शो पर जाना बेहद मुश्किल हैं. बियर ग्रिल्स सबसे मुश्किल जगहों पर शूटिंग करते हैं इन परिस्थियों पर सुरक्षा के लिए किसी को साथ नहीं ले जाया जाता हैं.

क्या नरेन्द्र मोदी पहले नेता हैं जो बियर ग्रिल्स के शो पर गए हैं?

नहीं. नरेन्द्र मोदी से पहले बराक ओबामा बियर ग्रिल्स के साथ एडवेंचर पर अलास्का वाइल्डरनेस गए थे.

नरेन्द्र मोदी और बियर ग्रिल्स ने कौन सी दिनांक को एपिसोड की शूटिंग की हैं?

इसके बारे में चैनल ने कोई जानकारी नहीं दी हैं. लेकिन पुलवाना हमले के समय उनकी एपिसोड ही तस्वीरे वायरल हुई थी.

बियर ग्रिल्स अगली बार भारत कब आयेंगे?

इसकी जानकारी अभी तक जारी नहीं की गयी हैं.

क्या बियर ग्रिल्स भारत के स्टूडेंट्स को अपने सर्वाइवल स्कूल में भर्ती करते हैं?

बियर ग्रिल्स का एक सर्वाइवल एकेडमी चलते हैं. इसमें किसी को चुना नहीं जाता हैं. कई भी इसकी वेबसाइट पर जाकर कोर्स चुनकर एडवेंचर करने के लिए जा सकता हैं. यह एडवेंचर यूनाइटेड किंगडम में ही आयोजित किये जाते हैं.

बियर ग्रिल्स शाकाहारी हैं या मांसाहारी?

बियर ग्रिल्स एक मांसाहारी हैं.

बियर ग्रिल्स डेकाथलान के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं?

हाँ, बियर ग्रिल्स डेकाथलान के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं.

बियर ग्रिल्स कभी अंडमान घुमने आये हैं?

नहीं, बियर ग्रिल्स कभी अंडमान नहीं गए हैं. भारत दौरे पर वह जिम कार्बेट नेशनल पार्क में गए थे.

Loading...

1 thought on “बेयर ग्रिल्स का जीवन परिचय | Bear Grylls Biography in Hindi”

  1. बेयर ग्रिल्स और नरेन्द्र मोदी (Bear Grylls and Narendra Modi)

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी “मैन वर्सेज वाइल्ड” शो में पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करेंगे. जीविकावादी और साहसी एडवर्ड माइकल ग्रिल्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह एपिसोड 11 अगस्त 2019 को डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित किया जायेगा. यह उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया है और इसमें वन्यजीवों की सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला गया है.

    isme एपिसोड Lunch Date Wrong He एपिसोड Lunch 12 अगस्त 2019 ki hoga

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00