गर्म पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे | Garam Pani Peene ke Fayde

गर्म पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे | Garam Pani Peene ke Fayde | Benefits of Boiled Water Drinking on Health in Hindi

आपने अक्सर गर्म पीने के पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना होगा. आप यह भी जानते हैं कि सुबह उठने से पहले या सुबह उठते ही सबसे पहले गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है लेकिन आप सुबह या बिस्तर पर जाने से पहले कितनी बार गर्म पानी पीते हैं. नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपको आपकी त्वचा और बालों के लिए पोषण सहित संपूर्ण लाभ मिल सकते हैं, और यह आपके संपूर्ण सिस्टम की देखभाल भी करता हैं.

गर्म पानी पीने के फायदे (Garam Pani Peene ke Fayde)

1. बॉडी को डिटॉक्स करता है.

गर्म पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है. विदेशी तत्वों और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल कर शरीर को साफ करता है.

गर्म पानी पीने से हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है और हमारे शरीर में पसीना आता है. यह हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों को फिर पसीने के माध्यम से बाहर निकालता है, जो रक्त प्रवाह को भी साफ करता है. 

2. बेहतर पाचन

सुबह गर्म पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है. यह ब्लोटिंग, एसिडिटी और गैस को ठीक करता है.

गर्म या गर्म पानी ठंडे पानी की तुलना में भोजन को जल्दी से तोड़ने में मदद करता है. इसलिए भोजन से पहले या बाद में गर्म पानी पीने से पाचन आसान और जल्दी हो जाता है.

3. आँतों को सुरक्षित और मजबूत करता हैं. 

खाली पेट पर एक गिलास या दो गर्म पानी कब्ज को रोकता है और पेट के विकारों को दूर करता है. सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से वसा और खाद्य कणों को भंग करने में मदद मिलती है. यह भोजन को आंत से आसानी से गुजरने और सभी प्रकार की पाचन समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है. आप इसे प्रत्येक भोजन से पहले और पूरे दिन भी पी सकते हैं. 

4. बेहतर रक्त परिसंचरण

गर्म पानी का सेवन शरीर में आसान रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने और उत्तेजित करने में मदद करता है. उचित रक्त परिसंचरण शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है.

गर्म पानी का नियमित सेवन वसा को घोलने में मदद करता है जो तंत्रिका तंत्र में जमा होता है और विषाक्त पदार्थों से रक्त को भी शुद्ध करता है. जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है. इसके अलावा पानी की गर्मी से रक्त के प्रवाह के लिए अधिक जगह बनाने वाली धमनियों और नसों का विस्तार होता है. 

5. त्वचा की देखभाल

यह त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और मुंहासे और धब्बे मिटाता है.

जब गर्म पानी सिस्टम (यानी हमारे शरीर) में पहुंच जाता है, तो यह अपने आप इसे भीतर से साफ कर देता है. यह (अंदर पर सफाई) विषाक्त पदार्थों के शरीर से छुटकारा पाने में मदद करता है. गर्म पानी पीने से पसीना भी निकलता है जो त्वचा के छिद्रों को साफ करता है और मुँहासे या त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से बचाता है.

6. फिटनेस को बढ़ावा देता है

गर्म पानी के सेवन से शरीर हल्का और सक्रिय महसूस करता है. यह सहनशक्ति को बढ़ाता है, जो बदले में आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाता है.

विषाक्त पदार्थ थकान का कारण भी बनते हैं जो लोगों को सुस्त बनाता है. इस प्रकार जब आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं, तो यह आपके सिस्टम से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है.

7. वजन घटाने में मदद करता है

नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. 

जब गर्म पानी हमारे शरीर में जाता है, तो यह चयापचय दर को बढ़ाकर कैलोरी को जला देता है.  भोजन से पहले गर्म पानी पीने से भूख भी कम लगती है और आप कम खाते हैं. खाली पेट नींबू के रस के साथ गर्म पानी पीने से वसा को भंग करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम होता है. 

8. दर्द से राहत प्रदान करता है

जिस तरह किसी चोट के खिलाफ गर्म सेक या गर्म पानी में अपने पैर डुबोने से आपको दर्द से राहत मिलती है. उसी तरह गर्म पानी पीने से गठिया के दर्द को कम किया जा सकता है. चूंकि शरीर में खराब रक्त परिसंचरण के कारण दर्द और दर्द आमतौर पर होता है, इसलिए गर्म पानी पीने से रक्त से विषाक्त पदार्थों को हटाकर समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. जिससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है और शरीर के अंगो को आराम मिलता हैं.

9. नाक से राहत प्रदान करता है

गर्म पानी पीने से नाक और गले के जमाव को साफ करने में मदद मिलती है. 

गर्म पानी पीते समय आप वाष्प भी शरीर में लेते हैं जो नाक के मार्ग में जमाव को साफ करता है. इसके अलावा आप जो गर्म पानी पीते हैं वह श्लेष्म झिल्ली को गर्मी प्रदान करता है और गले में खराश को ठीक करता है. 

10. बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

गर्म पानी पीने से ड्राई स्कैल्प से बचा जाता है, जो बदले में बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है. 

जब आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं. तो खोपड़ी हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़्ड हो जाती है और परिणामस्वरूप खोपड़ी पर मृत त्वचा का कोई निर्माण नहीं होता है. यह आपके बालों को चमकदार बनाता है, क्योंकि गर्म पानी बालों की जड़ों में नसों को उत्तेजित करता है. 

11. मासिक धर्म के दर्द को कम करता है

नियमित अंतराल पर गर्म पानी पीने से मासिक धर्म के ऐंठन के दौरान राहत मिलती है. पेट के खिलाफ गर्म पानी के मिश्रण और शरीर के भीतर खपत पानी की गर्मी के संयोजन से पेट की मांसपेशियों को आराम करके दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

12. अचलासिया दर्द को मिटाता है. 

यह अचलासिया के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें भोजन पेट में आसानी से नहीं जाता है.

गर्म पानी खाद्य कणों और वसा को घोलने में मदद करता है, यह अचलासिया से पीड़ित लोगों को भोजन को निगलने और पचाने में मदद करता है.

ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान (Garam Pani Peene ke Nuksaan)

जैसा कि हम सभी जानते है. गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं. हालाँकि क्या आप जानते हैं कि इसका बहुत अधिक पीना हानिकारक भी साबित हो सकता है.

यदि पानी का तापमान बहुत अधिक गर्म है, तो यह आपके होंठ, जीभ और मुंह की अंदरूनी परत को जला सकता है. जिससे मुंह के छाले के कारण दर्द हो सकता है, जो आपको कुछ भी खाने या पीने से रोक सकता हैं. 

बहुत अधिक गर्म पानी पीने से रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स कमजोर हो सकते हैं. इससे मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन हो सकती है और व्यक्ति को गंभीर सिरदर्द का अनुभव हो सकता है. 

अतिरिक्त गर्म पानी पीने से यह आपके दातों को नुकसान पहुंचा सकती है. यह कुछ भी गर्म या ठंडा खाने या पीने के दौरान दांतों की संवेदनशीलता का कारण बनता है. 

गर्म पानी ठंडे पानी की तुलना में अधिक दूषित हो सकता है क्योंकि विषाक्त पदार्थ गर्म पानी में अधिक आसानी से घुल जाते हैं इसलिए गर्म पानी पिएं जिसे अच्छी तरह से उबाला गया है और फिर गुनगुने तापमान तक ठंडा किया गया है. 

गर्म पानी एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है.  यह आपको बार-बार पेशाब करने का आग्रह कर सकता है या आपके लिए अपने मल त्याग को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, जिससे आपको बहुत असुविधा होती है. 

बहुत अधिक गर्म या गर्म पानी पीने से आपको अत्यधिक पसीना आ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको बेचैनी, चक्कर आना और मतली का अनुभव हो सकता है. 

इसे भी पढ़े :

Loading...

1 thought on “गर्म पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे | Garam Pani Peene ke Fayde”

Leave a Comment