चंद्रप्रकाश द्विवेदी का जीवन परिचय | Chandraprakash Dwivedi (Chankya) Biography in Hindi

चंद्रप्रकाश द्विवेदी की जीवनी | Biography of Chandraprakash Dwivedi in Hindi | Chandraprakash Dwivedi (Chankya) ka Jeevan Parichay

चंद्रप्रकाश द्विवेदी एक भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक हैं. जो 1991 के टेलीविजन महाकाव्य चाणक्य के निर्देशन के लिए मशहूर है. जिसमें उन्होंने राजनीतिक रणनीतिकार चाणक्य की शीर्षक भूमिका अदा की थी  और लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का काम किया. वर्ष 2003 में चंद्रप्रकाश द्विवेदी की दूसरी प्रमुख फिल्म पिंजार थी . यह फिल्म अमृता प्रीतम जी के उपन्यास पर आधारित भारत के विभाजन के दौरान हिंदू-मुस्लिम तनावों के बीच एक दुखद प्रेम कहानी है. उन्होंने 1996 की टेलीविज़न श्रृंखला मृत्युंजय का भी निर्देशन किया है, जो कि महाभारत के एक प्रमुख पात्र कर्ण के जीवन पर आधारित है और उन्होंने उसी के लिए एक स्क्रीन वीडियोकॉन सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार जीता था. 

द्विवेदी का जन्म वर्ष 1960 में राजस्थान के सिरोही जिले में हुआ था. उनकी पूर्व पत्नी मंदिरा द्विवेदी के साथ उनकी एक बेटी नयनिका द्विवेदी है. द्विवेदी एक डॉक्टर हैं जिन्होंने भारतीय साहित्य में गहरी रुचि के कारण अपना पेशा छोड़ दिया और इसके बजाय थिएटर में काम करना शुरू किया. 

1990 के दशक के उत्तरार्ध में उन्होंने ज़ी टीवी में प्रोग्रामिंग डिवीजन हेड का पद संभाला. ज़ी में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने महाभारत (एक और महाभारत) को फिर से अपनाने के लिए अपना हाथ आजमाया लेकिन विज्ञापनदाताओं और दर्शकों की खराब प्रतिक्रिया के कारण 14 एपिसोड के बाद प्रयोग को रद्द करना पड़ा. चाणक्य का पुनर्मिलन भी विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने में विफल रहा. द्विवेदी ने छत्रपति शिवाजी पर 2001 के महाकाव्य दूरदर्शन टेलीविजन श्रृंखला के संवाद लिखे. 

फरवरी 2008 में बॉबी बेदी ने घोषणा की कि वह निर्देशक के रूप में द्विवेदी के साथ एक नए महाभारत की योजना बना रहे थे. हालाँकि बाद में द्विवेदी ने एकता कपूर की कहानी महाभारत की से प्रतिस्पर्धा के परिणामस्वरूप परियोजना के दबाव का हवाला देते हुए खुद को अलग कर लिया.

2008 में द्विवेदी ने उपनिषद पर आधारित एक टेलीविजन धारावाहिक का निर्देशन किया जिसका शीर्षक उपनिषद गंगा था. वह वर्तमान में सम्राट अशोक के पुत्र कुणाल के जीवन पर आधारित फिल्म द लीजेंड ऑफ कुणाल पर आधारित था. 

2009 में साउथ एशियन सिनेमा फाउंडेशन ने द्विवेदी को टेलीविजन और लोकप्रिय सिनेमा में भारत की प्राचीन संस्कृति और इतिहास की खोज करने की उनकी प्रतिबद्धता के सम्मान में “कल्चरल कैटलिस्ट अवार्ड” से सम्मानित किया.

अभी चंद्रप्रकाश द्विवेदी अक्षय कुमार अभिनीत यशराज फिल्म्स द्वारा निर्मित पृथ्वीराज चौहान पर एक फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं. यह फिल्म वर्ष 2020 में दिवाली पर रिलीज़ होगी.

इसे भी पढ़े :

  1. संभाजी महाराज की जीवनी  
  2. दलाई लामा की जीवनी 
  3. सुधा मूर्ति (लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता ) की जीवनी  
Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00