लंगोट किसे कहते हैं और इसे पहनने के फायदे | What is Langot and Its Benefits In Hindi

लंगोट का इतिहास और इसे पहनने के क्या फायदे हैं | History of Langot and What Are the Benefits of Wearing Langot | Langot kya he or Iske Fayde

लंगोट क्या हैं. (What is Langot)

 लंगोट भारतीय पुरुषों द्वारा एक लुंगी या अंडरक्लॉथिंग के रूप में पहना जाने वाला एक अंडरगारमेंट है. मलयालम में, इसका नाम लैंकोटी / लंगोटी कहते है. लंगोट को “कौपीन” भी कहा जाता हैं. लंगोट का उपयोग कुश्ती या पारंपरिक भारतीय कुश्ती के खेल में अखाड़ा (कुश्ती रिंग) और अभ्यास सत्र और प्रशिक्षण के दौरान किया जाता है. अब इसे व्यापक रूप से जिम में पेट समर्थक के रूप में उपयोग किया जाता है. भारत में, वैदिक काल (5,000 साल से अधिक पहले) से लोग इसे पहनते रहे हैं. सभी योगियों और ऋषियों ने अपने योग अभ्यास, ध्यान और तपस्या के दौरान लंगोट पहनते थे.

भारत में लंगोट (कौपीनम) पारंपरिक पुरुष स्पोर्ट्स अंडरवियर है जो कुश्ती, कलारी और कबड्डी जैसे शारीरिक रूप से तनावपूर्ण खेल से लगभग हर रूप में जुड़ा हुआ है. यह खेल और बॉडी बिल्डरों द्वारा प्रशिक्षण और व्यायाम सत्र (जिम शॉर्ट्स के समकालीन उपयोग के समान) के दौरान प्राचीन काल से पहना जाता है और अभी भी पारंपरिक खेलों में उपयोग किया जाता है. लैंगोट पहले भारत में पुरुषों द्वारा पहना जाता था (और अभी भी लोकप्रिय है) शारीरिक रूप से तनावपूर्ण गतिविधि के किसी भी रूप का प्रदर्शन करता है. 

इसका का उपयोग खेल में करें जहाँ आपको अपने जननांग की रक्षा करने की आवश्यकता होती है. लंगोट एक जॉक स्ट्रैप की तरह काम करता है, इसलिए इसका उपयोग फुटबॉल, फुटबॉल या क्रिकेट जैसे संपर्क खेलों में किया जा सकता है, जहां आपके जननांग को चोट लग सकती है. यह अक्सर कुश्ती के पारंपरिक रूपों में पहना जाता है.  इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए, लंगोट के नीचे एक कप भी लगाया जा सकता सकता हैं. सुनिश्चित करें कि आपका एथलेटिक कप ठीक से फिट बैठता है. यह आपके जननांग को पूरी तरह से ढंकना चाहिए और आपके शरीर के साथ फिट होना चाहिए.   

लंगोट पहनने के फायदे (Benefits of Langot)

लंगोटी शारीरिक व्यायाम या योग अभ्यास के दौरान हड्डी और अंग के विस्थापन और तंत्रिकाओं पर खिंचाव को रोकता हैं.

यह ऊर्जा को पूरे शरीर में सही और सही अनुपात में प्रवाहित करने में सक्षम बनाता है।

लंगोटी के उपयोग से व्यायाम या योग अभ्यास के दौरान ऊर्जा, शक्ति और सहनशक्ति मिलती है.

लंगोट कैसे पहने

लंगोट से सम्बंधित कुछ प्रश्न

  • लंगोटी का संस्कृत में क्या कहते हैं. 
    इसे संस्कृत में भी लंगोट ही कहते हैं. 
  • क्या लंगोट को चौबीस घंटे पहना जा सकता हैं.  
    वैसे तो लंगोट पहनने का कोई भी नुकसान नहीं हैं. आप इसे एक सामान्य अंडरवियर की तरह भी पहन सकते हैं. 
  • क्या लंगोट से वैवाहिक जीवन पर कोई प्रभाव पड़ता हैं. 
    लंगोट पहनने से आपके वैवाहिक जीवन में कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता हैं. हां परन्तु यह बात अलग हैं आपके जीवन साथी को आपका लंगोट पहनना पसंद न हो. 

इसे भी पढ़े:

  1. अगरबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे  
  2. आलू चिप्स का बिज़नस कैसे शुरू कर सकते हैं 
  3. सेलो टेप बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करे? 
Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00