फातिमा सना शेख का जीवन परिचय, परिवार और फिल्में | Fatima Sana Shaikh biography in hindi

Actress Fatima Sana Shaikh Biography[Birth, Family, Parents], Movies, Stuggle Story in Hindi | फातिमा सना शेख का जीवन परिचय, परिवार, पढाई और फिल्में

हिंदी फिल्म की दुनिया हमेशा से ही बहुत बड़ी रही हैं. यहाँ पर कोई न कोई स्टार हर साल जन्म लेता हैं. एक आम इंसान से एक स्टार बनाने का सफ़र किसी भी एक्टर या एक्ट्रेस के बचपन से ही शुरू हो जाता हैं. आज हम ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसने अपने करियर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र से शुरू कर दी थी. हम बात कर रहे हैं फातिमा सना शेख की. जी हाँ फातिमा ने अपने करियर की शुरुआत बचपन से ही कर दी थी. चलिए उनके जीवन की क्रमवश विस्तार में बात करते हैं.

Fatima Sana Shaikh biography in hindi
fatima sana shaikh family

फातिमा सना शेख का जन्म और पढाई (Fatima Sana Shaikh Birth, Family and Education)

फातिमा का जन्म 11 जनवरी 1991 में हैदराबाद में हुआ था. उनके पिता का नाम राज तब्बसुम और माता का नाम विपन सहना हैं. फातिमा का परिवार जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखता हैं. फातिमा के जन्म के बाद उनके माता-पिता मुंबई के आ बसे. यही से फातिमा ने अपनी प्राइमरी एजुकेशन शुरू की. फातिमा का एडमिशन मुंबई के एक स्कूल सेंट. ज़ेवियर हाई स्कूल में हुआ था. फातिमा की स्कूल पढाई के दौरान ही वह कई फिल्मों में नजर आने लग गयी थी. यही से वह दुनिया की नजर में आई. प्राइमरी एजुकेशन के बाद फातिमा ने मिठीबाई कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया.

फातिमा सना शेख करियर Fatima Sana Shaikh career

जैसा की हमने आपको बताया कि फातिमा ने अपने स्कूल समय से ही फिल्मों में काम शुरू कर दिया था. बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट चाची 420 फातिमा की पहली फिल्म थी. जो कि साल 1997 में रिलीज़ हुयी थी. जिसमे वह कमल हसन और तब्बू की बेटी भारती का किरदार निभाते नजर आई थी. जिसके बाद वह इसी साल फिल्म “इश्क ”में भी नजर आई. इन फिल्मों के जरिये फातिमा ने अच्छा खासा नाम कमा लिया.

Fatima Sana Shaikh biography in hindi
fatima sana shaikh in chachi 420

इन फिल्मों के बाद 15 साल तक फातिमा किसी और फिल्मों में नजर नहीं आई. इस बीच केवल एक बार 2001 में वन,टू का फोर में बहुत छोटा सा रोल करते हुए दिखी थी.

15 साल का ब्रेक लेने के बाद फातिमा को 2012 की फिल्म “बिट्टू बॉस” में प्रिया का किरदार निभाते देखा गया. इसी फिल्म के साथ फातिमा का बॉलीवुड में संघर्ष शुरू हो गया क्योंकि यह फिल्म कब आकर कब चले गयी किसी को भी पता नहीं चला. जिसके बाद फातिमा टेबल नंबर 21, आकाशवाणी, साउथ की फिल्म नुव्वु नेनू में रोल करते नजर आई लेकिन किसी में भी उन्हें सफलता नहीं मिली.

Fatima Sana Shaikh biography in hindi
Fatima Sana Shaikh in Akashvani

साल 2015 में जब आमिर खान की फिल्म दंगल के लिए ऑडिशन शुरू हुए इसमें फातिमा ने भी हिस्सा लिया. 6 राउंड होने के बाद आखिरकार फातिमा को वह रोल मिला जिसकी उन्हें सालों से दरकार थी. फातिमा को फिल्म में गीता का रोल मिला.

फातिमा सना शेख टेलीविज़न करियर (Fatima Sana Shaikh TV career)

यह बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि फातिमा टीवी शो में भी नजर आ चुकी हैं फातिमा ने 2009 में उन्होंने लेडीज़ स्पेशल शो में एक पात्र नंदा शिंदे की बेटी गीती की भूमिका निभाई और अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो में एक एक नकारात्मक किरदार सुमन का किरदार निभाया था.

Fatima Sana Shaikh biography in hindi
fatima sana shaikh in agle janam mujhe bitiya hi kijo

फातिमा सना शेख से जुड़े विवाद (Fatima Sana Shaikh controversy)

फातिमा ने बहुत ही कम समय में दंगल से जैसी सफलता हासिल की थी, जिसके बाद वह हर किसी की नज़रों में आ गयी. फातिमा के नाम पहला विवाद जून 2017 को रमजान के दौरान जुड़ा. इसकी वजह यह थी कि रमजान के दौरान फातिमा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इन्स्टाग्राम पर स्विमसूट पहने फोटेस शेयर कर दिए थे. जिसके बाद वह कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गयी थी. इस विवाद के कुछ महीनो बाद जब फातिमा ने साड़ी पहने फोटेस डाले उस पर भी फातिमा को खूब ट्रोल किया गया.

Fatima Sana Shaikh biography in hindi
Fatima Sana Shaikh Controversial image

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *