हरि निशांत का जीवन परिचय | Hari Nishanth Biography in Hindi

हरि निशांत की जीवनी, जन्म, परिवार |
Hari Nishanth Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

हरि निशांत एक भारतीय क्रिकेटर है, जो कि तमिलनाडु टीम के ओपनिंग बल्लेबाज है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते है. वह एक हरफनमौला खिलाड़ी है और मुख्य रूप से बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है. उन्होंने 2021 की टी-20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीतने वाली टीम तमिलनाडु की ओर से खेले थे, तब उन्होंने 35  रन का योगदान दिया था और उस पूरे सीजन में 41 के औसत  के साथ 246 रन बनाने थे. उनको आईपीएल 2021 और वापस 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स ने बेस प्राइस पर अपने साथ शामिल किया.

जन्म और परिचय

हरि निशांत का जन्म 16 अगस्त 1996 को तमिलनाडु के ऊटी में हुआ था. उनके पिता चेलियाँ निशांत एक शारीरिक शिक्षा अध्यापक है और उनकी माँ लता निशांत गृहिणी है. उनकी बड़ी बहन मैत्रेयी निशांत का सपना था, कि वह डॉक्टर बने लेकिन उन्होंने अपने भाई के लिए अपना सपना छोड़ दिया ताकि हरि के लिए क्रिकेट के उपकरण और जरूरत के समान खरीदे जा सकें. उनके पिता की बचत उसी में खर्च हो जाती थी. एक समय पर उनके पिता का भी सपना क्रिकेटर बनने का था लेकिन कुछ कारणों से वह बन नहीं सके और वह चाहते थे कि हरि क्रिकेटर बने और उनका नाम रोशन करे. उनका परिवार कोयंबटूर चला गया ताकि हरि क्रिकेट का प्रशिक्षण ओर भी अच्छे से ले सके. उन्होंने 10 जून 2022 में शादी की है.

पूरा नामहरि निशांत
जन्म16 अगस्त 1996
जन्म स्थानऊटी, तमिलनाडु, भारत
उम्र (2022 में)26 साल
बल्लेबाजी के शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ से ऑफ ब्रेक
घरेलू टीमतमिलनाडु टीम
पिता का नामचेलियाँ निशांत
माँ का नामलता निशांत
बहन का नाममैत्रेयी निशांत
पत्नी का नामज्ञात नहीं
कोच का नामगुरुमूर्ति
आईपीएल टीमचेन्नई सुपर किंग्स(2022 में)
चेन्नई सुपर किंग्स(2021 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2022 में)
ऊंचाई5’ 8” फीट
वजन69 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

हरि को क्रिकेट का शौक उनके पिता से मिला था, उनके पिता चाहते थे कि वह क्रिकेटर बने इसलिए उन्होंने हरि को क्रिकेट में छोटी उम्र से ही प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया था. 15 साल की उम्र में बल्लेबाजी करते हुए उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का एहसास हो गया था. वह जब भी क्रिकेट खेलने जाया करते थे तब उनको लगता था, कि परिवार की रोजी-रोटी उन पर निर्भर है. वह इतने दबाव में रहने के बावजूद भी क्रिकेट खेलते थे और अपना शानदार प्रदर्शन दिया करते थे.

हरि हीटर शैली में बल्लेबाजी करते थे जिसके चलते वह हमेशा जल्दी आउट हो जाते थे. इसकी वजह से वह डिप्रेशन में चले गए. इस मुस्किल की घडी में कोच गुरुमूर्ति ने मार्गदर्शन दिया. उन्होंने हरि को अपनी आक्रामक शैली को बदलने को कहा और कोच का कठोर पशिक्षण और हरि की मेहनत से आज वह एक अच्छे बल्लेबाज है.

उनके पिता और बड़ी बहन का हरि पर भरोसा था, कि हरि एक दिन क्रिकेटर जरुर बनेगे. जल्द ही उन्हें आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल कर लिया गया, जिसके बाद उनकी जिंदगी एकदम बदल गई. उन्होंने तमिलनाडु की ओर से टी-20, लिस्ट-ए और फर्स्ट क्लास में अपना खेल का शानदार प्रदर्शन किया है. हरि ने अपना टी-20 डेब्यू सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2018-19 में 21 फरवरी  2019 में किया था. उसी साल 24 सितम्बर 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी लिस्ट-ए डेब्ट किया था और इसी साल के आखरी महीने में 2019-20 रणजी ट्रॉफी डेब्यू 25 दिसम्बर 2019 में खेला था.

फॉर्मेटमैचरनविकेट
टी-20 275930
लिस्ट-ए81501
फर्स्ट क्लास145
यह डाटा 2022 तक का है.

अगर आपके पास हरि निशांत से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!