हरनाज संधू की जीवनी, जन्म | Harnaaz Sandhu (Miss Universe) Biography In Hindi

हरनाज संधू की जीवनी, जन्म, परिवार
Harnaaz Sandhu (Miss Universe) Biography, Career, Family, Education, Net Worth , Religion, Parents In Hindi

हरनाज संधू को 12 दिसम्बर 2021 से पहले हर कोई नहीं जनता था पर इस दिन के बाद उन्हें हर कोई जानने लगा है और उनके बारे में पूछने लगा है. इसका कारण है उनके द्वारा हासिल किया गया वो ख़िताब जिसे तीसरी भारतीय मिस यूनिवर्स के तौर पर हरनाज संधू को पहनाया गया. हर किसी की तरह, आप भी आज हरनाज़ की खोज करते हुए यहाँ पहुंचे है, इसलिए हम आपके लिए हरनाज़ संधू की जीवनी, उनके परिवार की जानकारी और उनके करियर की कुछ जानकारी लेकर. यहां हमने आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश की है. चलिए जानते है उनकी जीवनी के बारे में.

इजराइल के इलियट में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स 2021 में भारत की प्रतिनिधि हरनाज कौर संधू ने इस ख़िताब को जीता है. 21 साल की हरनाज ने ये खिताब जीतकर 21 साल बाद विश्व सुंदरी का खिताब भारत में वापस लायी है, इससे पहले वर्ष 2000 में लारा दत्ता ने खिताब जीता था. इस विश्व सुंदरी का खिलाब को जितने के बाद उन्होंने कहा “

Harnaaz Sandhu (Miss Universe) Biography In Hindi

हरनाज संधू कौर की जीवनी | Harnaaz Sandhu (Miss Universe) Biography In Hindi

“मुझे लगता है कि मैंने अपनी खासियत पर विश्वास किया और अपने इस बात पर भी विश्वास किया कि हर व्यक्ति एक अलग पहचान रखता है जो उन्हें अलग बनाता है, और इसी तरह मेने अपनी कमियों पर काबू पाया है. यह सब मेरी मां के सहयोग से ही संभव हो पाया है. वह हमेशा से मेरी हीरो रही हैं और उन्होंने हमेशा मुझे अपनी ताकत पर विश्वास रखने के लिए प्रोत्साहित किया है. मेरे जीवन के सबसे बुरे दौर में मेरे परिवार ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अगर मैं यहां बैठकर पुरे आत्मविश्वास के साथ से अपने बारे में बात करने में सक्षम हूं, तो इसकी वजह मेरा परिवार है.”

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)हरनाज़ कौर संधू
जन्म (Date of Birth)3 मार्च 2000
आयु (Age)21 वर्ष (2021)
जन्म स्थान (Birth Place)चंडीगढ़, भारत
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पति का नाम (Husband Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation)मॉडलिंग
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)सिख
भाई-बहन (Siblings) ज्ञात नहीं
अवार्ड (Award)मिस यूनिवर्स 2021

जन्म, शिक्षा (Harnaaz Sandhu Education)

हरनाज़ कौर संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को चंडीगढ़, पंजाब में हुआ था. हलाकि उनका परिवार मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर से आता है. और वे अभी चंडीगढ़ के पास, माहोली शहर में रहती है. हरनाज ने अपनी शुरुआती शिक्षा चंडीगढ़ के सेक्टर-40 स्थित शिवालिक पब्लिक स्कूल और सेक्टर-35 के खालसा स्कूल से पूरी की. उसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ के PG GCG गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज से अपने स्नातक की शिक्षा पूरी की. वे अभी एम.ए की पढ़ाई कर रही है.

करियर (Harnaaz Sandhu Education)

हरनाज़ बचपन से ही एक मॉडल बनने का सपना देखती आई है, वे शुरू से ही एक बेतरीन मॉडल बनना चाहती थी. वह इसी वर्ष विश्व सुंदरी 2021 का ख़िताब जितने से पहले Liva मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का खिताब भी जीत चुकी है. यहाँ तक की हरनाज़ Femina Miss India-2019 के ग्रैंड फिनाले तक पहुँचने में सफल रही थी, हालाकि वह ख़िताब जितने से चूक गई.

इसे भी पढ़े : जादूगर सुहानी शाह की जीवनी

आज वे एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं. हरनाज़ की सौंदर्य प्रतियोगिता की शुरुआत तब हुई जब वह 17 साल की थीं, जब उन्होंने साल 2017 में कॉलेज के एक शो के दौरान पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. उन्होंने अपने शहर का प्रतिनिधित्व करने वाली कई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ले चुकी हैं. वे कई फिल्मो में अपने हुनर का परिचय दे चुकी हैं. उन्होंने कई पंजाबी फिल्मे जैसे दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ जैसी फिल्मो में अपनी काबलियत का लोहा मनवा चुकी हैं. रनाज को थिएटर से भी खासा लगाव है और वे आगे बॉलीवुड में काम करने की इच्छा जताती हैं.

परिवार और निजी जिंदगी (Harnaaz Sandhu Parents and Family)

हरनाज़ के पिता और उनकी माँ का नाम अभी तक सामने नहीं आया है, और न ही उनकी निजी जिंदगी के बारे में अभी पूरी तरह से खुलासा हुआ है, लेकिन जेसे ही कोई जानकारी हमें मिलगी सबसे पहले हम उसे आपके लिए इस लेख में अपडेट करेंगे. उन्ह्की शादी शुदा ज़िदगी की बात भी अभी नहीं की जा सकती क्योंकि, हरनाज़ अभी तक कुंवारी है उनकी कोई शादी नहीं हुई है.

  • पसंद ना पसंद

जैसा की हमने कहा हरनाज को थिएटर से खासा लगाव है पर इसी के साथ वे पशुओं से भी बहुत प्यार करती है, वे एक पशु प्रेमी महिला भी है. हरनाज को डांसिंग, कुकिंग और घुड़सवारी करना भी बेहद पसंद है.

  • संपत्ति या Net Worth

इस वक्त हरनाज़ की संपत्ति या Net Worth का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है, इसका अनुमान कुछ प्रमाणों के आधार पर लगाया जाता है पर अभी ऐसा कोई प्रमाण इन्टरनेट पर उपलब्ध नहीं है.

इसे भी पढ़े :

1 thought on “हरनाज संधू की जीवनी, जन्म | Harnaaz Sandhu (Miss Universe) Biography In Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!