जादूगर सुहानी शाह की जीवनी | Magician Suhani Shah Biography In Hindi

जादूगर सुहानी शाह की जीवनी, जन्म, परिवार,
Magician Suhani Shah, Age, Wiki, Height, Biography, Career, Net worth, Religion, Books, Facts In Hindi

सुहानी शाह भारत की एकमात्र महिला जादूगर, सम्मोहन चिकित्सक और लेखक हैं, जिन्होंने बहुत लोगो को अपने हुनर से भोचक्का किया है. सुहानी देश की बेहतरीन महिला जादूगर और सर्वश्रेष्ठ भ्रम फैलाने वाली और एक पेशेवर सम्मोहन चिकित्सक है. लगातार 5000 से अधिक चरणों में शो किए हैं. एक लेखक के रूप में उन्होंने कई किताबे प्रकाशित की है जिसमें, अनलीश योर हिडन पॉवर्स, योर हॉस्पिटल बैग और विजिटेड बाय द म्यूजियम: ए कलेक्शन ऑफ पोएम्स जैसी किताबें शामिल है. चलिए जानते है इनके जीवन के बारे में.

Magician Suhani Shah Biography In Hindi

जादूगर सुहानी शाह की जीवनी | Magician Suhani Shah Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)सुहानी शाह
जन्म (Date of Birth)29 जनवरी 1990
आयु (Age)31 वर्ष (2021 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)उदयपुर, राजस्थान
पिता का नाम (Father Name)चंद्रकांत शाह
माता का नाम (Mother Name)स्नेहलता शाह
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
पति का नाम (Husband Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation )जादूगर, सम्मोहन चिकित्सक
भाई-बहन (Siblings)एक भाई
अवार्ड (Award)ज्ञात नहीं
Net Worthज्ञात नहीं
लम्बाई (Height)5′ 3″ फिट

जन्म, परिवार और प्रारंभिक जीवन (Birth, Family and Early Life )

सुहानी शाह का जन्म सोमवार 29 जनवरी 1990 को उदयपुर, राजस्थान के एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था. सुहानी ने 7 साल उम्र से ही एक जादूगर के रूप अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. बचपन से ही वे अपने शो के लिए देश और विदेश में लगातार यात्रा करती रहती थी, यही कारण था कि उन्हें होमस्कूल किया गया. उनके पिता चंद्रकांत शाह, एक फिटनेस सलाहकार और पर्सनल ट्रेनर तथा उनकी माता स्नेहलता शाह गृहिणी हैं. सुहानी का एक बड़ा भाई भी है जिसकी शादी हो चुकी है.

जादूगर सुहानी शाह का पूरा करियर (Suhani Shah Career)

सुहानी ने लगभग 5 साल की उम्र में एक जादू का शो देखा और वह इससे इतनी प्रभावित हुई कि उन्होंने इस हुनर को सीखने का फैसला कर लिया. 2 साल इस कला कला को सिखा और 7 साल की उम्र से ही अपने करियर की शुरुआत कर दी. उन्होंने अपना पहला शो केवल 7 साल की उम्र में ही लोगों के सामने किया. अपने शौक को पेशे में बदलने के लिए, सुहानी ने अपनी स्कूली शिक्षा बीच में ही छोड़ दी और जादू सीखने और अपने कौशल में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया. वह अपने शो और प्रदर्शन के बीच घर में ही पढाई करती थी और आज वह दोनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

सुहानी ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट और भारतीय दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर जैसे कई बड़ी हस्तियों के सामने सहित कई सुपरस्टार्स को अपने जादुई करतब दिखा चुकी हैं. सुहानी ने पिछले कुछ वर्षों में कई शो किए हैं, और उन्हें कई TED TALKS में भी आमंत्रित किया गया है. मैजिक शो के बाद, उन्होंने मन को नियंत्रित करने करने वाली कार्यशालाएं और सेमिनार भी आयोजित करना शुरू कर किये, जिससे शराब और नशीली दवाओं आदि की लत से पीड़ित व्यक्तियों को काफी मदद मिली. सुहानी ने लोगों को विभिन्न प्रकार की चिकित्सा प्रदान करने के लिए गोवा में “सुहानी माइंडकेयर” नाम से एक क्लिनिक भी खोला है.

मैजिशियन सुहानी शाह अपने काम को इतनी सफाई से करती थी है कि कुछ आज भी ये मानते हैं कि उनके पास कुछ महाशक्तियां हैं, और फिर, उन्होंने लोगों के इस विश्वास महसूस किया. उन्होंने लोगों के विचारों को पढ़ने और उनके सोचने के तरीके को समझने के लिए मानव व्यवहार और मनोवैज्ञानिक तकनीकों के सिद्धांतों को जादू के साथ जोड़ा. उभोने अपनी तकनीक और ज्ञान को “अनलीश योर हिडन पॉवर्स” नामक अपनी पुस्तक के माध्यम से प्रकाशित भी किया. उन्हें अपने काम की वजह से जीवन में कई पुरस्कार और उपलब्धियां मिलीं.

सुहानी शाह फैक्ट्स | Suhani Shah Interesting Facts

  • सुहानी शाह ने कई प्रसिद्ध लोगों जैसे अभिनेता अनुपम खेर, क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट आदि के लिए प्रदर्शन किया है.
  • उनके पहले ही कार्यक्रम के दौरान, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला समारोह में उपस्थित थे.
  • सुहानी शाह एक पेट लवर हैं, उन्हें जानवरों से बहुत प्यार है, उनके पास दो पालतू कुत्ते भी हैं,जिनके नाम ज़ायरो और स्टीव है. स्टीव को अक्सर उनके इंस्टाग्राम फीड पर देखा जा सकता है क्योंकि वह अपने कुत्ते की बहुत सारी तस्वीरें अपने चाहने वालो से साथ शेयर करती हैं.
  • दी सुहानी का मानना ​​है कि उनके प्रयासों से वे अच्छे भ्रम फैलाने वालों के लिए अच्छा मार्ग या आधार बना रही है. पहले, भ्रम फैलाने वालों के लिए ये उद्योग बहुत छोटा था, और कोई मानता भी नही था, लेकिन कुछ वर्षों से ये चीजें बदल गई हैं.
  • सुहानी अंग्रेजी भाषा में इतनी अच्छी नहीं थी और इसलिए उन्होंने खुद ही ये भाषा सीखी.
  • उनके कौशल और प्रतिभा को वेब श्रृंखला और टीवी शो सहित कई शो में भी दिखाया गया, अभी हाल ही में वे Indian Idol Season 12 में भी नजर आई थी.
  • 2020 में, वह अमेज़ॅन प्राइम की मूल श्रृंखला “ब्रीद इन द शैडोज़” में दिव्यांका के रूप में भी दिखाई दी थी.
  • सुहानी का एक YouTube चैनल है जहां वह हर दिन वीडियो स्ट्रीम और अपलोड करती हैं. उनकी विडियो कॉमेडियन के साथ गेम खेलने से लेकर कई लोगों और अभिनेताओं के साथ ट्रिक्स करने के बारे में हैं.
  • COVID-19 महामारी का उनके शो पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा, लेकिन उन्होंने अपने YouTube चैनल के माध्यम से लोगो से जुड़ी, जिससे उन्हें और अधिक सक्रिय होना पड़ा और इसके फलस्वरूप उन्हें कई नए दर्शक मिल गये.
  • अप्रैल 2020 में, सुहानी ने अपनी चाल दिखाने और लोगों का मनोरंजन करने के लिए जूम वीडियो कॉल के माध्यम से 300+ लोगों के लिए अपना पहला डिजिटल शो आयोजित किया था.

ये थी सुहानी शाह और उनकी जीवनी, आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें बताना न भूले और हाँ, यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई त्रुटी मिलती है तो, हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. हम उसे जल्द-जल्द संशोधित करेंगे. धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!