अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा का जीवन परिचय | Malaika Arora Biography In Hiindi

अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा का जीवन परिचय |
Malaika Arora Biography, Age, Wiki, Family (Husband, Children, Sister), Net Worth, In Hindi

मलाइका अरोड़ा एक भारतीय अभिनेत्री, नर्तकी, मॉडल, वीजे और टेलीविजन हस्ती हैं जो हिंदी भाषा की फिल्मों में दिखाई देती हैं. बैले, भरतनाट्यम और जैज़ बैले में उनकी नृत्य विशेषज्ञता है.

Malaika Arora Biography In Hiindi
बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)मलाइका अरोड़ा
जन्म (Date of Birth)23 अक्टूबर 1973
आयु (Age)48 वर्ष (2021 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम (Father Name)अनिल अरोड़ा
माता का नाम (Mother Name)जॉयस पॉलीकार्प
पति का नाम (Husband Name)अरबाज़ खान (तलाक के पहले)
पेशा (Occupation )अभिनेत्री, नर्तकी, मॉडल
बच्चे (Children)1 बेटा (अरहान खान)
भाई-बहन (Siblings)एक बहन (अमृता अरोड़ा)
अवार्ड (Award)ताइवान एक्सीलेंस सेलिब्रिटी एंडोर्सर

प्रारंभिक जीवन | Malaika Arora Starting Life

मलाइका अरोड़ा का जन्म 23 अक्टूबर 1973 को मुंबई के चेंबूर में एक पंजाबी खत्री परिवार में हुआ था. उनके पिता अनिल अरोड़ा थे व्यापारिक नौसेना (मर्चेंट नेवी) में सेवा करते थे और उनकी माँ जॉयस पॉलीकार्प एक मलयाली है. जब मलाइका 11 साल की थी तब उसके माता-पिता का तलाक हो गया और वह अपनी मां के साथ चेंबूर चली गई.  उनकी एक छोटी बहन अमृता अरोड़ा भी हैं जो पेशे से एक अभिनेत्री भी हैं.

मलाइका ने नौ वीं कक्षा तक होली क्रॉस हाई स्कूल ठाणे में पढ़ाई की. उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा स्वामी विवेकानंद स्कूल चेंबूर से पूरी की. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने जय हिंद कॉलेज, चर्चगेट में प्रवेश लिया लेकिन काम की प्रतिबद्धताओं के कारण वह स्नातक की पढ़ाई पूरी नहीं कर सकीं. उन्होंने 12 दिसंबर 1998 को अरबाज खान से शादी की थी और 2017 में उनका तलाक हो गया.

व्यवसाय और फिल्म |Malaika Arora Films & Career

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1998 में बॉलीवुड फिल्म “दिल से” से एक डांसर (नर्तकी) के रूप में की थी. एक अभिनेत्री के रूप में मलाइका अरोड़ा ने कांटे (2002) और ईएमआई (2008) फिल्मों में मुख्य भूमिकाओं में अभिनय किया है. एक नर्तकी के रूप में उन्हें “छैय्या छैय्या” (1998), “ गुर नालो इश्क मीठा” (1998), “माही वे” (2002), “काल धमाल” (2005), और “मुन्नी बदनाम हुई” (2010) गीतों में उनके प्रदर्शन के लिए प्रशंसित किया गया है. वह काँटे (2002), ईएमआई (2008), हाउसफुल (2010), हाउसफुल 2 (2012), दबंग 2 (2012) जैसी कई फिल्मों में दिखाई दीं.

जब एमटीवी (MTV) इंडिया ने अपना संचालन शुरू किया तो मलाइका को वीजे में से एक के रूप में चुना गया था. उन्होंने एक साक्षात्कार कर्ता के रूप में काम करना शुरू किया क्लब एमटीवी (Club MTV) जैसे कार्यक्रमों की मेजबानी की और बाद में साइरस ब्रोचा के साथ लव लाइन और स्टाइल चेक शो की सह – मेजबानी की.

अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा | Malaika Arora Shows & Awards

  • 2000 के दशक में विभिन्न फिल्मों के लिए आइटम नंबर करने के अलावा उन्होंने कुछ फिल्मों में कैमियो भूमिकाएं भी कीं.
  • 2008 में वह फिल्म ईएमआई में अपनी पहली प्रमुख अभिनय भूमिका में दिखाई दीं जो बॉक्स-ऑफिस पर असफल रही.
  • वह 2012 में ताइवान एक्सीलेंस सेलिब्रिटी एंडोर्सर थीं. उन्होंने डाबर के 30 प्लस का समर्थन किया वह कहती हैं कि वह कभी अभिनय नहीं करना चाहती थीं.
  • मलाइका टेलीविजन शो “नच बलिए” में तीन जजों में से एक के रूप में दिखाई दीं थी. यह शो 2005 के मध्य में स्टार वन पर प्रसारित किया गया था उन्होंने “नच बलिए 2” में जज के रूप में काम करना जारी रखा जो 2006 की अंतिम तिमाही में प्रसारित होना शुरू हुआ.
  • वह “ज़रा नचके दिखा” (2010) शो में स्टार वन पर जज के रूप में भी दिखाई दीं.
  • मलाइका “इंडियाज गॉट टैलेंट” शो में जज पैनल में हैं. वह 2019 में एमटीवी सुपरमॉडल ऑफ द ईयर की जज और होस्ट और 2020 में इंडियाज बेस्ट नर्तकों की जज थीं.
  • 2012 में उन्हें ताइवान एक्सीलेंस सेलिब्रिटी एंडोर्सर अवार्ड से पुरस्कृत किया गया था.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!