जय अंशुल अंबानी का जीवन परिचय | Jai Anshul Ambani Biography In Hindi

जय अंशुल अंबानी का जीवन परिचय, माता पिता, पत्नी
Jai Anshul Ambani Biography, Age, Wiki, Family, Qualification, Net worth, Wife In Hindi

जय अंशुल अंबानी एक व्यवसायी है. अनिल अंबानी जो रिलायंस ग्रुप (जिसे रिलायंस एडीए ग्रुप {Reliance ADA Group} भी कहा जाता है) के अध्यक्ष और बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री टीना अंबानी के सबसे बड़े बेटे हैं. उनका एक भाई है जिसका नाम जय अनमोल अंबानी है वो भी एक व्यवसायी हैं. मुकेश अंबानी (उद्योगपति) और नीता अंबानी (अध्यक्ष रिलायंस फाउंडेशन) जय अंशुल अंबानी के अपने चाचा और चाची हैं. जय अंशुल अंबानी का चचेरे भाई आकाश अंबानी, अनंत अंबानी हैं उनकी चचेरी बहन ईशा अंबानी हैं. जय को यात्रा करना और संगीत सुनना पसंद है साथ ही साथ उन्हें महंगी लग्जरी (विलास) कारों और हवाई जहाजों को इकट्ठा करने का भी शौक है.

Jai Anshul Ambani Biography In Hindi

जय अंशुल अंबानी का जीवन परिचय | Jai Anshul Ambani Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)जय अंशुल अंबानी
जन्म (Date of Birth)1996
आयु (Age)25 वर्ष (2021 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम (Father Name)अनिल अंबानी
माता का नाम (Mother Name)टीना अंबानी
पत्नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं
रिश्तेदार (Relatives)मुकेश अम्बानी (चाचा), नीता अम्बानी(चाची)
पेशा (Occupation )उद्यमी
शिक्षा (Qualification)ज्ञात नहीं
बच्चे (Children)ज्ञात नहीं
भाई-बहन (Siblings)एक भाई (जय अनमोल अंबानी),
चचेरे (आकाश अंबानी, अनंत, अंबानी ईशा अंबानी)
अवार्ड (Award)ज्ञात नहीं
Net WorthINR 20000 करोड़

प्रारंभिक जीवन

जय अंशुल अंबानी का जन्म 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र (भारत) में हुआ था.  2009 में सेवन ओक्स स्कूल, यूनाइटेड किंगडम (UK) से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. वह हिंदू गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

वर्तमान जीवन और व्यवसाय

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने दो महीने के लिए रिलायंस म्यूचुअल फंड (RMF) के साथ अपनी ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप की, जहां उन्होंने कंपनी और सेक्टर विश्लेषण, वित्तीय विवरणों के व्यावहारिक पहलुओं और पोर्टफोलियो निर्माण के बारे में सीखा.

रिलायंस कैपिटल में शामिल होने से पहले अनमोल ने दुनिया की यात्रा करने और दुनिया भर के लोगों से मिलने के लिए समय निकाला और 2014 में वह रिलायंस कैपिटल में शामिल हो गए.

इस प्रकार 23 अगस्त 2016 को वह एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में शामिल हो गए. बाद में वह पूर्णकालिक कार्यकारी निदेशक बन गए.

सितंबर 2017 में रिलायंस कैपिटल के कार्यकारी निदेशक बनाए जाने के बाद वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में उन्होंने अपना पहला सार्वजनिक भाषण दिए.

अनमोल ने रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस (रिलायंस जीवन बीमा) और रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट (पूंजी परिसंपत्ति प्रबंधन) में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए निप्पॉन लाइफ में अहम भूमिका निभाई. अप्रैल 2018 में वह रिलायंस निप्पॉन, रिलायंस होम के बोर्ड में शामिल हो गए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!