नीता अम्बानी का जीवन परिचय | Nita Ambani Biography In Hindi

नीता अम्बानी का जीवन परिचय
Nita Ambani Biography, Wiki, Age, Family (Daughter, Son Husband), Net Worth, Life Style In Hindi

नीता मुकेश अंबानी (शादी से पहले – नीता दलाल) एक भारतीय महिला उद्यमी है. नीता, ‘धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल’ की संस्थापक और अध्यक्ष के साथ ही साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक और मुंबई क्रिकेट टीम की सह-मालकिन भी हैं. उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी से शादी की है. उन्हें फोर्ब्स द्वारा एशिया की सबसे प्रभावशाली महिला कारोबारी नेताओं में सूचीबद्ध किया गया था.  अर्थात नीता अंबानी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला भी थीं.

Nita Ambani Biography In Hindi

नीता अम्बानी का जीवन परिचय | Nita Ambani Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)नीता मुकेश अंबानी
जन्म (Date of Birth)1/11/1963
आयु (Age)57 वर्ष (2020 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम (Father Name)रवींद्रभाई दलाल
माता का नाम (Mother Name)पूर्णिमा दलाल
पति का नाम (Husband Name)मुकेश अम्बानी
Nita Ambani Biography In Hindi
पेशा (Occupation )उद्यमी, जन-हितैषी
शिक्षा (Qualification)स्नातक
बच्चे (Children)2 बेटे एक बेटी (आकाश, अनंत और ईशा अम्बानी)
Nita Ambani Biography In Hindi
भाई-बहन (Siblings)एक बहन (ममता दलाल)
अवार्ड (Award)राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2017
निवल महत्व (Net Wort)Rs. 2,60,622 crore

प्रारंभिक जीवन | Nita Ambani Before Marriage

नीता अंबानी का जन्म 1 नवंबर, 1963 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक मध्यम वर्गीय गुजराती परिवार में रवींद्रभाई दलाल (पिता) और पूर्णिमा दलाल (माँ) के घर हुआ था. वह एक मध्यम वर्गीय संयुक्त परिवार में पली-बढ़ी. इनका पूरा नाम हैं नीता मुकेश अंबानी है. उनकी एक बहन है ममता दलाल, जो एक स्कूल शिक्षक के रूप में काम करती हैं. नीता ने नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री पूरी की और कम उम्र से भरतनाट्यम सिखा और एक पेशेवर भरतनाट्यम नर्तकी बन गईं.

वर्तमान जीवन और व्यवसाय | Life Style & Business

नीता अंबानी एक भारतीय महिला परोपकारी हैं. उन्होंने भारत के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी से शादी की है. वह मुकेश अंबानी से तब मिलीं जब वह एक स्कूल कि शिक्षक थीं और 1985 में उनकी शादी हो गई. इनके दो बेटे और एक बेटी है. आकाश, अनंत और ईशा अंबानी हैं.

 नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन, धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की अध्यक्ष और संस्थापक और रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक हैं तथा वह मुंबई इंडियंस की मालिक भी हैं. नीता अंबानी की शादी के बाद उन्होंने एक प्राथमिक शिक्षक के रूप में पढ़ाना शुरू किया. नीता की पढ़ने में रुचि को देखते हुए 2003 में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना की गई थी. जिसे संसाधन और सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में स्थान दिया गया है. यह स्कूल मुंबई के सबसे अच्छे स्कूलों में से एक है. वह इस स्कूल के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में भी काम करती हैं.

उपलब्धियां और पुरस्कार | Achievements & Awards

उन्हें 2016 में इंडिया टुडे द्वारा पचास उच्च और शक्तिशाली भारतीयों की सूची में सूचीबद्ध और फोर्ब्स द्वारा एशिया की सबसे प्रभावशाली महिला कारोबारी नेताओं की सूची में किया गया था. जमीनी स्तर पर खेल में अपनी पहल के लिए अंबानी को भारत के राष्ट्रपति से 2017 में राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन का पुरस्कार मिला था. वह टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा दिए गए भारतीय खेलों के सर्वश्रेष्ठ नियमित समर्थक के पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं.

4 जून 2016 को अंबानी को स्विस-आधारित पैनल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) में सदस्यता के लिए नामित आठ उम्मीदवारों में वह शामिल थी.  इन नए सदस्यों का चुनाव अगस्त 2016 के पहले सप्ताह में 129 वें आईओसी (IOC) सत्र के दौरान हुआ था.  4 अगस्त, 2016 को नीता अंबानी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

सामाजिक कार्य | Social Works

नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक और धर्मार्थ कार्यों को देखती हैं. 2010 में नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन नामक एक धर्मार्थ ट्रस्ट की स्थापना की जो यह देश का सबसे बड़ा निजी चैरिटेबल ट्रस्ट है. इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, कला-संस्कृति और खेल सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. 2005 में नीता अंबानी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत नारी शक्ति संगठन की ओर से समाज सेवा विश्व भूषण की उपाधि मिली और 2012 में उन्हें अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (AIMA) से उन्हें वर्ष का कॉर्पोरेट नागरिक का पुरस्कार भी मिला.

यदि आप नीता अंबानी के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और अगर आप इनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप उन्हें इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फॉलो कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment