अभिनेत्री नुसरत भरुचा का जीवन परिचय | Nushrat Bharucha Biography In Hindi

नुसरत भरुचा का जीवन परिचय
Nushrat Bharucha Biography, wiki, age, Family, Husband Name, Awards, Parents, Movies In Hindi

नुसरत भरुचा एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो हिंदी फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाती है. वह एक भारतीय अभिनेत्री के साथ – साथ मॉडल भी हैं, जो हिंदी रोमानी कॉमेडी “प्यार का पंचनामा” में ‘नेहा’ की भूमिका निभा कर फिल्म उद्योग में आईं. उन्हें प्यार का पंचनामा 2 (2015), सोनू के टीटू की स्वीटी (2018), ड्रीम गर्ल (2019) और छलांग (2020) में मुख्य भूमिका निभाकर उनकी सबसे बड़ी सफलता मिली.

Nushrat Bharucha Biography In Hindi

नुसरत भरुचा का जीवन परिचय | Nushrat Bharucha Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)नुसरत भरुचा
जन्म (Date of Birth)17 मई 1985
आयु 36 वर्ष (2021 तक )
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम (Father Name)तनवीर
माता का नाम (Mother Name)तसनीम
पति का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation )अभिनेत्री
बच्चे (Children)ज्ञात नहीं
भाई-बहन (Siblings)कोई जानकारी नहीं
अवार्ड (Award)दादा साहब फाल्के पुरुस्कार
निवल मूल्य (Net Worth)35 करोड़

नुसरत भरुचा का जन्म 17 मई 1985 मुंबई, महाराष्ट्र में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था.  नुसरत भरुचा एक भारतीय अभिनेत्री है जो हिंदी फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाती है. उनके के पिता तनवीर एक व्यापारी हैं और उनकी मां तसनीम एक गृहिणी (हाउसवाइफ) हैं. वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान है. वह शिया (दाऊदी बोहरा समुदाय) से ताल्लुक रखती हैं. वह अपने स्कूल के दिनों में नाटकों में सक्रिय रूप से भाग लिया करती थी.

नुसरत भरूचा फ़िल्मी करियर | Nushrat Bharucha Career

भरुचा को सबसे पहले टीवी में एक सीरियल ‘किट्टी पार्टी’ में देखा गया था जहाँ उन्होंने ‘चीकू’ नाम के किरदार अभिनय किया था. भरूचा ने ‘जय संतोषी मां’ और फिर 200 9 की फिल्म ‘कल किसने देखा’ के साथ 2006 में अपने फिल्मी जीविका शुरू किया. उनकी अगली प्रदर्शन (रिलीज़) दिबाकर बनर्जी की सस्पेंस (रोमांच) फ़िल्म 2010 में ‘लव सेक्स और धोखा’ थी.

2011 में, वह लव रंजन के दोस्त नाटक ‘प्यार का पंचनामा’ में दिखाई दी जिसमें एक कलाकारों की टुकड़ी थी जिसमें उन्हें कार्तिक आर्यन के साथ कास्ट किया गया था. नुसरत भरूचा ने तब रंजन की 2013 की असफल रोमानी नाटक ‘आकाश वाणी’ में आर्यन और सनी सिंह निज्जर के साथ मुख्य महिला प्रधान के रूप में अभिनय किया.

2014 की उनकी पहली फिल्म ‘डर @ द मॉल’ जिमी शेरगिल के साथ बॉक्स-ऑफिस पर एक बड़ी आपदा थी. उस वर्ष बाद में वह प्यार का पंचनामा के सीक्वल में दिखाई दीं जिसका शीर्षक ‘प्यार का पंचनामा 2’ था जिसने उन्हें फिर से आर्यन के साथ जोड़ा, डेब्यूटेंट सनी सिंह निज्जर के साथ. यह उनकी पहली बड़ी व्यावसायिक सफलता बन गई और उनकी दूसरी सफलता दुनिया भर में ₹880 मिलियन (US$12 मिलियन) से अधिक कमाई.

2018 में उन्होंने ने रंजन के ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ में कार्तिक आर्यन और सनी निज्जर के साथ फिर से काम किया एक ऐसे व्यक्ति के बारे में एक रोमानी कॉमेडी है जो अपने दोस्त को अपनी मंगेतर से अलग करने की कोशिश करता है क्योंकि वह उसे लालची समझता है. समीक्षकों से मिश्रित समीक्षा प्राप्त करने के बावजूद भी ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ ₹1.07 बिलियन (US$ 15 मिलियन) से अधिक की घरेलू कमाई के साथ एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई और नुसरत भरूचा की पहली रिलीज़ बन गई. यह उनकी सबसे सफल फिल्मों में से एक के रूप में भी उभरी.

सबसे बेहतरीन फिल्म

अगले ही साल भरूचा ने राज शांडिल्य की कॉमेडी फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ में आयुष्मान खुराना की रोमानी भूमिका निभाई. इसे आलोचकों से आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली. ड्रीम गर्ल ने अपनी रिलीज़ के 10 दिनों के भीतर घरेलू बॉक्स ऑफिस पर ₹1 बिलियन (US$ 14 मिलियन) की कमाई की जो भरूचा की लगातार दूसरी फिल्म बन गई तथा दुनिया भर में ₹1.9 बिलियन (US$ 27 मिलियन) से अधिक की कमाई के साथ यह उनकी सबसे अधिक कमाई करने वाली रिलीज़ के रूप में भी उभरी. उस वर्ष भी उन्होंने मिलाप जावेरी द्वारा निर्देशित थ्रिलर ‘मरजावां’ में हनी सिंह द्वारा गाए गए आइटम नंबर ‘पीयो दत्त के’ का प्रदर्शन किया.

जुलाई 2019 तक नुसरत भरूचा ने हंसल मेहता की सामाजिक फिल्म ‘छलांग’ पर काम पूरा कर लिया. जिसमें उन्हें ‘लव सेक्स और धोखा’ के बाद दूसरी बार राजकुमार राव के साथ जोड़ा गया है यह लव रंजन, अजय देवगन और अंकुर गर्ग द्वारा निर्मित है. ‘छलांग’ को बहुत अच्छी समीक्षा मिली और यह एक बड़ी सफलता थी. अक्टूबर 2020 में उन्होंने राजस्थान में ‘यो यो हनी सिंह’ के एकल “सइयां जी” के लिए उन्होंने एक संगीत वीडियो फ़िलमाया.

नुसरत भरूचा को “एफएचएम इंडिया”, “एक्ज़िबिट”, “फेमिना ब्राइड्स” और “ट्रैवल” “लीजर” जैसी विभिन्न पत्रिकाओं के कवर पर विशेष रुप से प्रदर्शित किया गया है. एक बार भरूचा ने एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि उनका समुदाय अभिनय को एक अच्छा पेशा नहीं मानता था इसलिए उद्योग में अपने शुरुआती दिनों के दौरान वह अपने विस्तारित परिवार को बताती थीं कि अभिनय उनके लिए सिर्फ गर्मियों का काम था.

नुशरत भरुचा | Nushrat Bharucha Awards

  • उन्हें ‘प्यार का पंचनामा 2’ (2015) के लिए कॉमेडी रोल (महिला) में बिग स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया,
  • फिल्म “प्यार का पंचनामा 2” (2015) के लिए सबसे मनोरंजक कलाकारों की टुकड़ी के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड,
  • फिल्म ‘प्यार का पंचनामा 2’ (2016) में हास्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए दादा साहब फाल्के फिल्म फाउंडेशन अवार्ड भी मिला है.
  • भारत के उभरते सितारे के लिए जियोस्पा एशियास्पा पुरस्कार (2018),
  • फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ (2018) के लिए एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए दादा साहब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार, तथा फैशन इन्फ्लुएंसर(प्रभावक) ऑफ द ईयर (2018) के लिए एक्ज़िबिट टेक अवार्ड भी मिल चुका है.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!