बेहतरीन 10 फिल्मी कलाकारों की जीवनी | Top 10 Bollywood Actors and Actress

बॉलीवुड के बेहतरीन 10 फिल्मी कलाकारों की लिस्ट खास जानकारी के साथ
List Of Top 10 Bollywood Actors and Actress with small Bio in Hindi

आज दुनिया में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ने खूब विकास किया है, ये युग मनोरंजन का युग है. आज लोग किसी न किसी तरह से अपना मनोरंजन करते रहते है. इसी इंडस्ट्री में बहुत बड़े नाम है जिनमें बॉलीवुड और हॉलीवुड शामिल है, चुकी हम भारतीय है और बॉलीवुड हमारे भारत की दें है तो हम आज उसकी और उससे उड़े लोगो की बात करते है.

पुरे विश्व में आज बॉलीवुड इंडस्ट्री ने बहुत नाम कमाया है, उसका कारण है हमारी इस इंडस्ट्री में काम करने वाले लोग, जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शको का मन मोह लेते है. इनकी प्रतिभा का सिक्का आज पूरी दुनिया मान रही है. वेसे तो बॉलीवुड में इतने प्रतिभाशाली लोग है कि यदि हम उन सबके बारे में बात करे तो ये लेख शायद खत्म ही नही होगा. इसीलिए आज हम कुछ उन चुनिन्दा फ़िल्मी कलाकारों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने जीवन में काफी परिश्रम और कठिनाईयों के बाद सफलता हासिल की है और बॉलीवुड के साथ-साथ पुरे विश्व में अपना नाम किया है.

बेहतरीन फिल्मी कलाकारों की जीवनी | Top 10 Bollywood Actors and Actress

1. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

Top 10 Bollywood Actors and Actress
Top 10 Bollywood Actors and Actress

भारत में अमिताभ बच्चन को आज कौन नहीं जानता, फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दे, अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के बहुत बड़े अभिनेता है, जिनकी प्रतिभा का लोहा पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री मानती है. अमिताभ बच्चन को इस सदी का महानायक भी कहा जाता है. अमिताभ बच्चन हमारी इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय अभिनेता हैं. उन्होंने अपने नायब हुनर से सभी का मन मोह लिया है, यहाँ तक कि आज का हर नया अभिनेता उनकी तरह बनना चाहता है. ये हर वर्ग, हर पीढ़ी के लिए प्रेरणा की तरह है. इन्होंने अपने जीवन में बहुत उतार चढ़ाव देखे, बहुत परेशानियाँ देखी, पर कभी हार नहीं मानी कभी अपने बड़े हुए कदमो को पीछे नहीं लिया और उनके इसी जज्बे ने उन्हें इस सदी का महानायक बना दिया. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

2. अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

Top 10 Bollywood Actors and Actress
Top 10 Bollywood Actors and Actress

अक्षय कुमार, ये नाम हम सुनते ही रहते है उसका कारण है इस अभिनेता की फिल्म्स. ये अभिनेता अपनी फिटनेस और अपने काम करने के तरीके तथा अपने हुनर के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित है. आप खुद सोचिये एक बावर्ची से बॉलीवुड अभिनेता बनने का सफ़र कैसा रहा होगा. लेकिन कहते है यदि आपमें हुनर है तो पूरी दुनिया आपके हुनरके सामने नतमस्तक हो जाती है. अक्षय कुमार एक मशहूर अभिनेता और निर्माता हैं जो आज बॉलीवुड में बहुत बड़ा नाम है.

बॉलीवुड में कई अभिनेता आये और गए पर अपनी मजबूत छाप कुछ ही छोड़ पाए, उनमें से एक नाम है अक्षय कुमार. बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने दम पर आकर इतना बड़ा नाम कामना आसान नहीं है और यही एक कारण है कि अक्षय कुमार इतने प्रचलित है. अक्षय कुमार के बॉलीवुड ढेरों फैंस हैं. अक्षय को हमेशा उनके बेहतरीन अभिनय के लिए बॉलीवुड के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

3. किरण खेर (Kirron Kher)

हमारे देश में महिलाओ को हमेशा से बहुत कम आँका जाता है, पर उसके उलट महिलाऐं हर क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर अपना नाम कर रहीं है, ऐसा ही एक नाम है किरण खेर, ये वो सरल स्ववभाव वाली महिला है जिसने बॉलीवुड के साथ-साथ राजनीती में भी अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है, इसलिए आज किरण खेर बड़ा नाम है. किरण खेर एक सफलतम अभिनेत्री के रूप में जानी जाती है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री से की थी एवं वर्तमान समय में ये चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र से सांसद है।

आज किरण खेर ने लोगों के समक्ष एक मिसाल प्रस्तुत की है कि महिलाएं घर चलाने के साथ-साथ देश चलाने में भी सक्षम है। किरण खेर फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना माना चेहरा है जिन्होंने एक सफलतम अभिनेत्री के किरदार से काफी नाम कमाया है। यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

4. बॉबी देओल (Bobby Deol)

जब भी बॉलीवुड देओल परिवार की बात की जाती है तो 4 नाम सबसे पहले लिए जाते है, धर्मेन्द्र, हेमामालिनी, सन्नी देओल और बॉबी देओल, वेसे तो ये पूरा परिवार ही बॉलीवुड से जुड़ा है. बॉबी देओल हमारी इंडस्ट्री के एक अभिनेता हैं और अपने समय के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र के बेटे हैं. इन्होंने बहुत सी फिल्मों में अभिनय किया है. वे अपने किरदार को पूरे दिल से निभाते हैं इसलिए उनके अभिनय को सराहा जाता है. बॉबी देओल का असली नाम विजय सिंह देओल है. उनके पिता महान कलाकार और सुपरस्टार धर्मेंद्र हैं और माता स्वर्गवासी प्रकाश कौर हैं. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

5. पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)

गैंग्स ऑफ वासेपुर में एक जानलेवा कसाई की भूमिका निभाने वाले पंकज त्रिपाठी एक छोटी सी जगह से हैं. छोटी सी जगह से उठकर बड़े पर्दे पर अपना नाम कमाना कोई आसान बात नहीं है, पर कुछ लोग हैं जो बिना किसी गॉड फादर के भी पर्दे पर अपनी छाप छोड़ जाते हैं और सही मायनों में हमारा असली कलाकार भी वही होता है. पंकज त्रिपाठी भी उन्हीं में से एक नाम है. जिसने पर्दे पे अपनी छाप कुछ इस तरह छोड़ी है कि वे काफी पीढ़ियों तक याद किए जाएंगे. आइये आज हम देखते हैं कि कैसे बिहार के एक किसान के घर में जन्मे एक लड़के ने पर्दे पर अपनी छाप बनाई. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

6. सोनू सूद (Sonu Sood)

वेसे तो आपने सोनू को ज्यादातर फिल्मो में विलेन का किरदार निभाते हुए देखा होगा पर इन्होंने कोरोना महामारी के वक्त लोगो की जिंदगी में असली हीरो का काम किया था. सोनू को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है, आज उन्हें देश का हर वो व्यक्ति जनता है जिसकी सोनू ने किसी न किसी तरह मदद की थी. फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दे, रील लाइफ में विलेन के दमदार किरदारों से मशहूर और रियल लाइफ में उदार व्यक्तित्व तथा हीरो की छवि रखने वाले सोनू सूद एक जानी मानी शख्सियत हैं.

साउथ इंडिया के सिनेमा से बॉलीवुड के गलियारों तक अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले सोनू सूद एक वर्सेटाइल एक्टर हैं. वे एक सफल अभिनेता के साथ – साथ फिल्म निर्माता भी है. सोनू सूद अलग-अलग भाषाओं जैसे कि हिंदी, तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और पंजाबी भाषा की कई दर्जन फिल्मों में काम कर चुके हैं. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

7. अनुपम खेर (Anupam Kher)

अपने बेहतरीन हुनर और अपने साफ़ व्यक्तित्व से पहचाने जाने वाले अनुपम खेर बॉलीवुड की दुनिया के जाने माने सितारे है. अनुपम जी अपने ज़माने के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक है,अनुपम खेर वो नाम है जिन्होंने फिल्मों में मुख्य किरदार तो नहीं निभाए पर अपने अभिनय से लोगों के दिल में जगह बनाई है. अनुपम खेर को बहुत सी फिल्मों में देखा गया और पसंद किया गया है. उनके किरदार हमेशा ही अलग और यूनिक होते हैं. अनुपम खेर एक आलराउंडर अभिनेता हैं, उन्होंने हर टाइप के किरदार निभाए हैं और हर किरदार को बखूबी निभाया है. जिस तरह बड़े-बड़े अभिनेताओं को याद किया जाता है,अनुपम खेर को भी उन्ही की तरह दर्जा दिया गया है. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

8. संजय दत्त (Sanjay Dutt)

संजय दत्त, जिन्हें लोग संजू बाबा कहके भी पुकारते है, ये एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता भी है. इन्होंने अपने जीवन जितने उतार चढ़ाव देखें है, उतने शायद ही किसी और अभेनेता ने देखें होंगे. संजय दत्त ने 1981 से लेकर अभी तक 100 से ऊपर फिल्में की हैं और बहुत नाम कमाया है. इसके अतिरिक्त संजू बाबा बहुत से विवादों में भी रहे और इन्हीं विवादों के चलते उन्हें जेल भी जाना पड़ा था, पर बाद में उन्होंने धमाकेदार वापसी की. इनके जीवन पर बॉलीवुड में एक फिल्म भी बनी है. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

9. अनिल कपूर (Anil Kapoor)

जब भी बॉलीवुड में 90 के दशक के अभिनेताओं की बात होती है, हम बड़े-बड़े नाम लेते है, जैसे अमिताभ, सनी देओल, गोविंदा, अजय देवगन, सलमान, आमिर आदि, पर इनके बीच हम अक्सर ऐसे वर्सटाइल अभिनेता को भूल जाते है जिन्होंने एक अभिनेता के तौर पर कई फिल्मो में काम किया है और अपने बेहतरीन अभिनव से सबके पसंदीदा अभिनेताओं की सूचि में शामिल है, वो है अनिल कपूर जी.

अनिल कपूर साहब अब तक हर तरह की फिल्मो में काम कर चुके है, जिसमे एक्शन, कॉमेडी हर तरह की फिल्मे शामिल है. वे इतने प्रभावी अभिनेता है कि उन्हें आज भी बेहतरीन और बड़ी फिल्मो के लिए एक अभिनेता की तरह साइन किया जाता है. इनके बारे में कहा जाता है ये अपनी जवानी से लेकर अब तक बिलकुल नही बदले, आज भी इन्हें आप देखेंगे तो पहले से बेहतर ही पाएँगे.

इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय फिल्में और टेलीविजन श्रृंखलाओं के लिए भी काम किया है, ये 2005 से बॉलीवुड में एक अभिनेता के साथ-साथ एक निर्माता के तौर पर भी काम कर रहे है. यदि आप इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो उनके नाम पर क्लिक कर करके उनके बारे में पढ़ सकते है.

10. माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit)

Top 10 Bollywood Actors and Actress
Top 10 Bollywood Actors and Actress

धक-धक गर्ल यानि माधुरी दीक्षित जी को आज बच्चे से लेकर हर जवान और बूढा व्यक्ति जानता है. इसी से आप इनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हो. आज माधुरी जी बॉलीवुड में धक-धक गर्ल के नाम पर जानी जाती है. माधुरी जी का बॉलीवुड से रिश्ता लगभग 40 साल पुराना है. करियर की शुरुआत में माधुरी दीक्षित ने एक बड़कर एक हिट फिल्मे की. उसके बाद बीच में उन्होंने डॉक्टर नेने से शादी कर ली और यही उन्होंने अपने फिल्मी करियर से कुछ दिनों का ब्रेक लिया. लेकिन ये ब्रेक था अंत नहीं, उन्होंने फिर बॉलीवुड में वापसी की और आज देखिये किस तरह हर तरफ छाई हुई है. यदि आप इनकी जिंदगी के बारे में विस्तार से पढ़ना चाहते है जैसे इनके अफेयर, फिल्मे, करियर, निजी जिंदगी, तो आप इनके नाम पर क्लिक करके पढ़ सकते है.

यह Top 10 Bollywood Actors की सूची है. यदि आपके पास इनसे सम्बंधित कोई प्रश्न और जानकारी है, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरुर बताएं. हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!