माधुरी दीक्षित की जीवन परिचय | Madhuri Dixit Biography in Hindi

माधुरी दीक्षित (अभिनेत्री) की जीवनी, करियर, व्यक्तिगत जीवन और परिवार | Madhuri Dixit Biography, Career, Personal Life and Family in Hindi

माधुरी दीक्षित एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें फ़िल्म ‘बेटा,’ ‘साजन’, और ‘हम आपके हैं कौन..’ में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है. उन्होंने 1980 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की और फिल्म में अपनी भूमिका के साथ लोकप्रिय हुईं. तेजाब फिल्म में जहां उन्होंने दिग्गज अभिनेता अनिल कपूर के साथ अभिनय किया. वह अगली बार फिल्म ‘दिल’ में दिखाई दीं जिसमें उन्होंने आमिर खान के साथ स्क्रीन साझा की. मुंबई में एक मध्यम-वर्गीय परिवार में जन्मी, उसने कम उम्र में नृत्य सीखना शुरू कर दिया.  उन्होंने कुछ वर्षों तक संघर्ष किया क्योंकि उनकी शुरुआती फिल्में फ्लॉप रहीं. माधुरी को अंततः सफलता मिली और भारतीय फिल्म उद्योग में अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक बन गई.

विवाह के बाद माधुरी दीक्षित ने अपने करियर से ब्रेक लिया. दूसरी बार मनोरंजन उद्योग में लौटने पर उन्होंने फिल्म ‘आजा नचले’ और ‘गुलाब गैंग’ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो भारत में महिलाओं के संघर्ष के बारे में थी. दीक्षित को पंद्रह फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था, जिसमें से उन्होंने आठ जीते. उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था. वह अपने सामाजिक कार्यों के लिए भी जानी जाती हैं.

माधुरी दीक्षित का प्रारंभिक जीवन (Madhuri Dixit Early Life)

माधुरी दीक्षित का जन्म मुंबई भारत में 15 मई 1967 को शंकर और स्नेहलता दीक्षित के यहाँ हुआ था. उनकी दो बहनें और एक भाई है. वह छोटी लड़की के रूप में नृत्य कक्षाओं में भाग लेने लगी. उन्होंने डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल और बाद में मुंबई विश्वविद्यालय में अध्ययन किया. उन्होंने माइक्रोबायोलॉजिस्ट की शिक्षा हासिल की लेकिन बाद में उसने कथक नर्तकी के रूप में अपना करियर बनाने का विकल्प चुना.

व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)

माधुरी दीक्षित का 1990 के दशक की शुरुआत में पहले से शादीशुदा अभिनेता संजय दत्त के साथ अफेयर था. 1993 में दत्त को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के कारण गिरफ्तार किए जाने के बाद उसने संबंध समाप्त कर लिया. उन्होंने 1999 से श्रीराम माधव नेने (एक अमेरिकी डॉक्टर) से शादी की. दंपति के दो बच्चे हैं आरिन और रयान. उसने अपनी ऑनलाइन डांस एकेडमी ’डांस विद माधुरी’ खोली है. वह विभिन्न परोपकारी कार्यों में शामिल होने के लिए भी जानी जाती हैं.

माधुरी दीक्षित का करियर (Madhuri Dixit Career)

माधुरी दीक्षित ने फिल्म ‘अबोध’ में एक भूमिका के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की. हालांकि फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन उनके प्रदर्शन के लिए उनकी प्रशंसा की गई. वह अगले कुछ वर्षों में कई अन्य असफल फिल्मों में दिखाई दीं. जैसे कि स्वाति, हिफाज़त, उत्तर दक्षिण और खतरों के खिलाड़ी आदि.

1988 की एक्शन रोमांटिक फिल्म ‘तेजाब’ में महिला प्रधान की भूमिका निभाने के बाद उन्होंने ध्यान आकर्षित करना शुरू किया. जिसमें उन्होंने अनिल कपूर के साथ अभिनय किया. फिल्म ने समीक्षकों की प्रशंसा अर्जित की और कई पुरस्कार जीते. इसने दीक्षित को ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ की श्रेणी में ‘फिल्मफेयर अवार्ड’ के लिए अपना पहला नामांकन भी दिलाया.

1989 में माधुरी दीक्षित फिल्म ‘राम लखन’ में दिखाई दी. जो सुभाष घई द्वारा निर्देशित थी. इसने अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और अमरीश पुरी जैसे प्रसिद्ध अभिनेताओं को अभिनय किया. उसी वर्ष उन्होंने फिल्म ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ में मिथुन चक्रवर्ती के साथ अभिनय किया. जो एक व्यावसायिक विफलता थी. हालांकि, उनके प्रदर्शन की सराहना की गई और उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए दूसरा नामांकन मिला. वह उसी वर्ष दो अन्य सफल फ़िल्मों में ‘त्रिदेव’ और ‘परिंदा’ दिखाई दी.

Madhuri Dixit Biography in Hindi
माधुरी दीक्षित (बाएँ ) और मैडम तुसाद म्यूजियम में माधुरी का पुतला (दाएँ)

उन्होंने फिल्म ‘दिल’ में अपने प्रदर्शन के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता, जहां उन्हें आमिर खान के साथ कास्ट किया गया था. उसने एक अमीर और घमंडी लड़की की भूमिका निभाई, जो अंततः एक गरीब लड़के से शादी करने के लिए अपना घर छोड़ देती है. फिल्म एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी और फिल्मफेयर पुरस्कारों में कई नामांकन अर्जित किए. उसी वर्ष, वह सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘सैलाब’ और रोमांटिक ड्रामा ‘साजन’ में भी दिखाई दीं.

उन्होंने फिल्म ‘बेटा’ में अपनी भूमिका के लिए अपना दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता. जहां उन्होंने अनिल कपूर के साथ फिर से अभिनय किया. यह फिल्म तमिल फिल्म ‘एंगा चिन्ना रासा’ से बनाई गई थी. माधुरी दीक्षित का प्रदर्शन समीक्षकों द्वारा प्रशंसित था. वह अगली बार एक्शन थ्रिलर फिल्म खलनायक में संजय दत्त और जैकी श्रॉफ के साथ दिखाई दीं. यह फिल्म व्यावसायिक रूप से बहुत बड़ी सफलता थी.

वह मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म अंजाम में पहली बार शाहरुख खान के साथ दिखाई दीं. यह फिल्म एक सफल फिल्म थी. उनकी अगली महत्वपूर्ण भूमिका फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में थी. जहाँ उन्होंने सलमान खान के साथ अभिनय किया था. यह फिल्म एक शानदार सफलता थी, और यह अपने समय की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई. इसने चार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते और साथ ही एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता.

जैसे-जैसे माधुरी दीक्षित का करियर आगे बढ़ा, वह कई सफल और असफल फिल्मों में दिखाई दीं. इनमें ‘राजा’ (1995), ‘दिल तो पागल है’ (1997), ‘वजूद’ (1998), ‘आरज़ू’ (1999), ‘ये रात हैं प्यार के’ (2001) और ‘हम तुम्हारे हैं सनम’ (2002) शामिल हैं.

2002 में, माधुरी दीक्षित फ़िल्म ‘देवदास’ में दिखाई दीं. जो उस समय की सबसे महंगी बॉलीवुड फ़िल्म थी. यह फिल्म व्यावसायिक रूप से एक बड़ी सफलता थी. इसे 2003 में ‘ऑस्कर के लिए सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म’ के लिए भारत की प्रविष्टि के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मान्यता भी मिली. इसे 2002 के कान फिल्म समारोह में भी प्रदर्शित किया गया था. फिल्म ने पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और ग्यारह फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते.

उन्होंने 2007 की फ़िल्म ‘आजा नचले’ में मुख्य भूमिका निभाई. यह सफल फिल्म थी और इसे मिश्रित समीक्षाओं के साथ मिला था.

हालाँकि, 2008 के बाद से दीक्षित ज्यादातर निष्क्रिय रही हैं. 2014 में, उन्होंने दो फिल्मों ‘डेढ़ इश्किया’ और गुलाब गैंग के साथ वापसी की. अपने अभिनय करियर के अलावा वह डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के चार सत्रों में जज के रूप में भी दिखाई दी.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!