प्रिया बापट का जीवन परिचय | Priya Bapat Biography In Hindi

प्रिया बापट का जीवन परिचय, जन्म, पति
Priya Bapat Biography, Age, Wiki, Family (Husband, Parents, Child), Net Worth, In Hindi

प्रिया बापट एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जो हिंदी और मराठी फिल्मों में काम करती है. वह “काकस्पर्श” और “आम्ही दोगी” फिल्मों में अपनी भूमिका के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती हैं जिसके लिए उन्हें 2013 में स्क्रीन अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. प्रिया बापट ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन शो से की थी. प्रिया ने अपनी बड़ी बहन श्वेता बापट जो एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर हैं के साथ मिलकर भारतीय बुनकर समुदाय को उनके कपड़ों के उद्यम “सावेंची” के माध्यम से मदद की है. प्रिया बापट मंच शो “नवा गढ़ी नवा राजिया” में भी काम किया है.

Priya Bapat Biography In Hindi (2)

प्रिया बापट का जीवन परिचय | Priya Bapat Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)प्रिया बापट
जन्म (Date of Birth)18 सितंबर 1986
आयु 34 वर्ष (2020 तक )
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र,
पिता का नाम (Father Name)शरद बापट
Priya Bapat Biography In Hindi (2)
माता का नाम (Mother Name)स्मिता बापट
पति का नाम (Husband Name)उमेश कामत
Priya Bapat Biography In Hindi (2)
शादी की दिनांक (Wedding Date) 6 अक्टूबर 2011
पेशा (Occupation )अभिनेत्री
शिक्षा (Qualification)स्नातक
बच्चे (Children)अभिनेत्री
भाई-बहन (Siblings)एक बहन (श्वेता बापट)
अवार्ड (Award)स्क्रीन अवार्ड्स

प्रारंभिक जीवन

प्रिया बापट का जन्म 18 सितंबर 1986 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था. उनके पिता का नाम शरद बापट, माता का नाम स्मिता बापट और एक बहन है जिसका नाम है श्वेता बापट है. उन्होंने सोफिया पॉलिटेक्निक कॉलेज, मुंबई से कम्युनिकेशन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. उन्होंने साथी अभिनेता उमेश कामत से 2011 में शादी की. उन्हें मुन्नाभाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्नाभाई में उनकी भूमिकाओं के लिए भी याद किया जाता है. काकस्पर्श और टाइमपास 2 में बापट की भूमिका को आलोचकों से अच्छी समीक्षा मिली.

करियर | Priya Bapat Shows, Career

प्रिया बापट ने 2000 में डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर फिल्म के साथ अपनी शुरुआत की. वह “काकस्पर्श” और “आम्ही दोगी” में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं. प्रिया बापट ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन शो से की थी. उन्होंने बंदिनी, दामिनी और अभल माया जैसे विभिन्न धारावाहिकों में भी अभिनय किया. प्रिया ने ज़ी मराठी (zee marathi) चैनल के शो “अधीरी एक कहानी” में दूसरी मुख्य भूमिका निभाई और शुभम करोटी के शो में किमाया में मुख्य भूमिका निभाई. उन्होंने स्टार वन कॉमेडी शो साराभाई वर्सेज साराभाई में एक कैमियो भी निभाया. उन्होंने ज़ी मराठी चैनल के यात्रा शो अम्ही ट्रैवेलकर के पहले और दूसरे सीज़न में भी अभिनय किया.

टेलीविज़न में लोकप्रियता हासिल करने के बाद, प्रिया बापट ने मराठी फिल्मों में कदम रखा और उन्होंने मुझे “शिवाजीराजे भोसले बोल्तॉय” (2009) नामक फिल्म के साथ और अधिक स्टारडम प्राप्त किया. प्रिया ने मराठी फिल्म “आनंदी आनंद” (2012) में आनंदी की मुख्य भूमिका निभाई. प्रिया ने “मुन्नाभाई एमबीबीएस” की मुन्नाभाई सीरीज और “लगे रहो मुन्नाभाई” में भी कैमियो किया है. उन्होंने बचपन में बच्चों के शो “दे धमाल” में भी भूमिका निभाई है. वह शुभम करोटी, विक्की की टैक्सी, अभलमाया, आदि जैसे कई धारावाहिकों में भी देखी गई थीं. “सा रे गा मा पा”, “अल्फा फीचर”, “किडस वरलड” आदि शो में एंकरिंग भी की है.

पुरस्कार | Awards

उन्हें 2013 में “काकस्पर्श” और “आमी दोघी” फिल्मों के लिए स्क्रीन पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला, महाराष्ट्र राज्य की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला और मराठी फिल्म फेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में प्रिया को नामांकित किया गया. वर्ष (2014) में अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण कलर स्क्रीन अवार्ड भी जीता.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!