प्रधानाचार्य को छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र | Application letter for Scholarship due to financial need or problems

अपने विद्यालय/विश्वविद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु प्रार्थना/आवेदन पत्र |
Application Letter For Scholarship financial need or problems.

कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण कई बार हमारे पिता हमारी भविष्य की स्कूल/कॉलेज फीस का भुगतान नहीं कर पाते है। इसलिए अपने विद्यालय/विश्वविद्यालय के प्रधानाचार्य को अपनी स्थिति बताते हुए एक प्रार्थना-पत्र लिखना होता है और साथ ही, उससे अनुरोध भी करना होता है  कि वह आपको अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान भी करे। इस प्रयोजन से आपको एक पत्र लिखना होगा, वह पत्र किस तरह से लिखना है वो हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने की कोशिश की है. हमने एक खास परिस्थिति को इस पत्र में शामिल किया है, आप यहाँ उसकी जगह आपकी परिस्थिति को शामिल कर सकते है, बल्कि विद्यालय और विश्वविद्यालय का नाम और अन्य जानकारी भी अपने मुताबिक बदल ले.

प्रधानाचार्य को छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र | Application Letter For Scholarship financial need or problems

प्रति

प्रधानाचार्य
सुभाष विद्यालय, सांवेर
मध्यप्रदेश– 452002

विषय:                    फीस माफ़ी या छात्रवृत्ति के लिए आवेदन।

श्रीमान/महोदय,

                                मैं आपके विद्यालय के बाहरवी कक्षा का छात्र हूं और मैं समाज के एक कमजोर वर्ग से ताल्लुक रखता हूं. मेरे पिता एक सामान्य मजदुर है और वे अपनी कमाई से परिवार का पालन पोषण ही कर पाते है. सर, मेरी स्कूल की फीस 4000 रूपए प्रति माह है, चुकी सर अभी मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, इसलिए में 4 हजार रुपये प्रति माह का भुगतान करने में असमर्थ हूं.

पिछले कई वर्षो से मैं आपके स्कूल का एक अच्छा छात्र हूं. मैंने हमेशा अपने पठ्यांक के सभी विषयों को उच्च अंको के साथ उत्तीर्ण किया  हैं. मैं अपनी शिक्षा में बहुत मेहनती और ईमानदार छात्र हूं. विद्यालय के सभी शिक्षक मेरी सराहना भी करते हैं. मैं हमेशा समय पर अपनी फीस का भुगतान करते आ रहा हूं लेकिन इस वक्त मेरा परिवार आर्थिक संकट से गुजर रहा है.

मेरे पिता एक मजदुर हैं, और वह हर महीने 10000 रूपये कमाते  है. हमारा परिवार बड़ा है और केवल वह ही परिवार में कमाने वाले है.1 महीने पहले उन्हें कुछ निजी समस्याओं के कारण काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा और उसके ऊपर कई देनदारियां बढ़ गई है. इसलिए, वह प्रति माह चार हजार रुपये शुल्क का भुगतान नहीं कर सकते. ऐसे में मेरे लिए अपनी पढ़ाई जारी रखना मुश्किल होता जा रहा है और मेरे लिए काफी मुश्किल है. में किसी भी हालत में अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहता हूँ.

अतः आपसे निवेदन है कि कृपया मेरी फीस माफ कर मुझे छात्रवृत्ति प्रदान करने की कृपा करें. मुझे यकीन है, आप मुझे विश्वास है आप  मुझे सबसे योग्य छात्र के रूप में देखते है, और मुझे ये भी विश्वास है कि आप निश्चित रूप से मुझ पर दया कर, मुझे छात्रवृत्ति प्रदान करेंगे, और मैं इसके लिए हमेशा आपका आभारी रहूंगा.

आपका आज्ञाकारी छात्र

आपको हमारा ये आवेदन पत्र कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बताएं, इसके आलावा और भी कोई पत्र जिसे पहले लिखने में आपको समस्या हुई हो उसके बारे में हमें जरुर बताएं ताकि हम वह पत्र आपके लिए जल्द से जल्द दिल से देशी पर उपलब्ध करा सकें. यदि आप कोई अन्य पत्र जैसे “सिम कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर पत्र” या “स्वच्छता पर प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र” ऐसे पत्र पढ़ना चाहते है तो आप पढ़ सकते है.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment